दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांति का गूगल ने बनाया डूडल, जानें इस खगोलीय घटना के बारे में

Celebrating Winter 2020 and The Great Conjuction! दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांति का गूगल ने बनाया डूडल, जानें इस खगोलीय घटना के बारे में

दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांति
दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांति

गूगल में 21 december को दो ग्रहों की शीतकालीन सक्रांति के नाम से गूगल डूडल जारी किया है खगोलीय घटना है जो कि 800 सालों बाद होने जा रही है इस खगोलीय घटना में ब्रह्मांड के 2 सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि का मिलन होने जा रहा है।

असल में दोनों को एक दूसरे से करोड़ों वर्षों की दूरी पर होंगे लेकिन पृथ्वी पर इन ग्रहों को देखने पर एक दूसरे के अत्यंत समय दिखाई देंगे इसलिए गूगल ने इन दोनों को नासा के साथ मिलकर एक गूगल डूडल जारी किया है जिसमें दोनों के दोनों को आपस में हाई-फाई करते हुए दिखाया गया है।

दो ग्रहों की शीतकालीन संक्रांति की घटना तब घटती है जब सूर्य उत्तरी गोलार्ध में आकाश में अपने सबसे निचले बिंदु पर दिखाई देता है। 

यह खगोलीय घटना तब भी घटती है जब सूर्य मकर रेखा के ऊपर स्थित पृथ्वी के सबसे दूर दक्षिणी बिंदु पर दिखाई देता है।सोमवार की संक्रांति सूर्य से पृथ्वी की बदलती दूरी के कारण होगा।

Related:  Top 10 Up Government Schemes|यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई 10 योजनायें
Share On :-
    Share on:                        

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।


Get Regular Updates Of New Post On Gk ,Facts , Technology And Self Improvement.


Leave a Comment