10 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज Top College Of India In Hindi

10 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज – Top College of India In Hindi

भारत में कई कॉलेजों के best होने का टैग लगाने के साथ, आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला सही कॉलेज ढूंढना स्टूडेंट्स के लिए एक चैलेंज बन जाता है। अगर आप भी भारत के best collage (भारत के सबसे अच्छे कॉलेज) की तलाश में हजारों छात्रों में से एक हैं, तो आप सही जगह पर पहुंचे हैं।इन बेस्ट कॉलेज की मदद से आप ग्रेजुएशन या आगे की उच्च स्तरीय अध्ययन को करके अपने करियर को एक नई उड़ान दे सकते है।

स्टूडेंट्स विभिन्न इंडियन कॉलेज ढूंढ सकते हैं जो इंस्टीट्यूट में कॉलेज सर्च सर्विस का उपयोग करके विभिन्न धाराओं, विषयों और विशेषज्ञता स्टडी की एक लिस्ट देते हैं। चाहे आप भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की खोज रहे हों या भारत में टॉप एमबीए कॉलेजों की खोज कर रहे हों; आपको हमेशा सही इंस्टीट्यूट मिलेंगे जो इन डोमेन में रजिस्टर होते हैं। 

जागरणजोश.कॉम के साईट से भी पता लगा सकते हैं और यह स्टूडेंट्स को किसी कॉलेज का अल्टरनेट भी देता है। स्टूडेंट अपनी पसंद के अनुसार भारत के विभिन्न कॉलेजों को फ़िल्टर कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि छात्रों के पास इस वेबसाईट में डिफरेंट मानकों के अनुसार कॉलेजों और institute को फ़िल्टर करने का एक आसान विकल्प होगा।

example के लिए, स्टूडेंट्स ‘कॉलेज प्रकार’ विकल्प का उपयोग करके भारत में गवर्नमेंट कॉलेजों को फ़िल्टर कर सकते हैं, इसी तरह, स्टूडेंट्स ऐसे कॉलेज भी खोज सकते हैं जो नैनोटेक्नोलॉजी, इंटरनेशनल बिजनेस, स्टॉकब्रोकिंग, कमर्शियल ट्रेड्स और कई अन्य जैसे विशिष्ट डोमेन में परफॉर्मेंस और स्टडी कराते हैं।

इसलिए, यदि आप सही कॉलेज खोजने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो आप यहीं से अपनी खोज स्टार्ट कर सकते हैं।

Top College Of India in Hindi

10 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज Top College Of India In Hindi
10 भारत के सबसे अच्छे कॉलेज Top College Of India In Hindi

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क को अपनाया जो भारत में टॉप कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की रैंकिंग को लिस्ट करता है। नीचे भारत के सबसे अच्छे कॉलेज हैं।

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट Top College Of india in Hindi

1.Social Work

टाटा सोशल साइंस इंस्टीट्यूट (TISS), मुंबई

टाटा सामाजिक विज्ञान संस्थान (TISS) की स्थापना 1936 में सर दोराबजी टाटा ग्रेजुएट स्कूल ऑफ सोशल वर्क के रूप में की गई थी। 1944 में इसका नाम बदलकर टाटा सामाजिक विज्ञान institute कर दिया गया। वर्ष 1964 संस्थान के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था जब इसे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम (यूजीसी) 1956 की धारा 3 के तहत एक यूनिवर्सिटी के रूप में डीम्ड डिक्लेयर किया गया था।

इसकी स्थापना के बाद से TISS का विजन एक इंस्टीट्यूट रहा है। बेस्ट एजुकेशन के क्षेत्र में जो लगातार बदलती सोशल रियलिटीज के लिए ज्ञान के विकास और डेवलपमेंट के माध्यम से एक people centred इकोलॉजिकली रूप से टिकाऊ और न्यायपूर्ण समाज बनाने की दिशा में चलता है जो सभी के लिए proud इक्वली, सामाजिक न्याय और ह्यूमन राइट्स को बढ़ावा देती है और उनकी रक्षा करती है।

2- BBA

शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, नई दिल्ली

शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज (सीबीएस) दिल्ली विश्वविद्यालय के कई इंस्टीट्यूट में से एक है जो एक्सीलेंस और विजन के साथ मैनेजमैंट और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पढ़ाया जाता है।

यह अगस्त 1987 में दिल्ली प्रशासन द्वारा यूजीसी और मानव संसाधन मंत्रालय की पहल पर स्थापित किया गया था। कॉलेज के पीछे की दृष्टि इसके पहले प्राचार्य डॉ. एस.एस. गुलशन की थी।

3- Architecture

Architecture और प्लानिंग इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी रुड़की), रुड़की

Architecture कोर्स भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की में वर्ष 1956-57 में शुरू किया गया था। वर्ष 1961 में विभाग को अपने खुद के इंडिपेंडेट बिल्डिंग और परिसर में रखा गया था।

4- Dental

मौलाना आजाद डेंटल साइंस इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली

हम एक नैतिक और प्रोफेशनल एनवायरनमेंट में शिक्षा प्रदान करते हैं जिसमें रोगी को गुणवत्तापूर्ण डेंटल देखभाल प्रदान की जाती है।

5- Hotel management

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन पूसा, नई दिल्ली

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन पूसा नई दिल्ली को आमतौर पर IHM पूसा के नाम से जाना जाता है, जो भारत में दिल्ली में स्थित हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट स्कूल का टॉप होटल प्रबंधन संस्थान है। IHM पूसा इंस्टीट्यूशनल एरिया नई दिल्ली में स्थित है।

6- Law

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरू

एनएलएसआईयू 1986 में भारत में स्थापित पहला राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय था। प्रमुख लॉ स्कूल की स्थापना कानूनी शिक्षा सुधारों को आगे बढ़ाने और अनुसंधान और पॉलिसी इंटरवेंशन के माध्यम से भारतीय कानूनी प्रणाली के परिवर्तन को लंगर डालने के मिशन के साथ की गई थी।

7- Mass Communication

मास कम्युनिकेशन संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित और प्रचारित भारतीय सूचना सेवा संवर्ग के लिए सीखने और सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थान का एक भारतीय मीडिया केंद्र है।

IIMC सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत एक ऑटोनॉमस संस्था है। तत्कालीन सूचना और प्रसारण मंत्री इंदिरा गांधी ने 17 अगस्त 1965 को फार्मली रूप से संस्थान का उद्घाटन किया था।

8- Medical

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली, नई दिल्ली

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान – नई दिल्ली भारत में स्थित एक पब्लिक अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान विश्वविद्यालय है। संस्थान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वायत्त रूप से चलता है और एम्स अधिनियम 1956 द्वारा शासित होता है।

9- Fashion designing

राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) नई दिल्ली, नई दिल्ली

निफ्ट की स्थापना 1986 में दिल्ली में हुई थी और इसके पहले वर्ष में फैशन डिजाइन का केवल एक कार्यक्रम था। परिसर ने शुरुआत में अपने शुरुआती साल में स्थापित एक अस्थायी दो कमरे से काम करना शुरू कर दिया और 1994 में एक पूर्ण परिसर में स्थानांतरित कर दिया।

डॉ बीवी दोशी द्वारा डिजाइन किया गया भवन वर्षा जल के संरक्षण के लिए केंद्रीय कदम-कुएं की कॉन्सेप्ट पर आधारित है। पारंपरिक भारतीय बावली और दिल्ली की मॉडर्न प्रतिष्ठित वास्तुकला में से एक के रूप में लिस्टेड है। उस समय निफ्ट के केवल चार कार्यक्रम मास्टर स्तर (गारमेंट निर्माण प्रौद्योगिकी और परिधान विपणन और प्रबंधन) पर और दो स्नातक स्तर (फैशन डिजाइन और सहायक डिजाइन) पर थे।

दिल्ली का सबसे बड़ा परिसर है जो निफ्ट के सभी कार्यक्रमों यानी सात स्नातक और तीन मास्टर कार्यक्रमों की ऑफर करता है और इसमें सबसे बड़ी स्टूडेंट संख्या है।

10- Science

हिंदू कॉलेज, नई दिल्ली

कॉलेज में लगभग 120 सदस्यों और 2000 से अधिक स्टूडेंट्स के एक इफेक्टिव फैकल्टी का दावा है। कॉलेज को अपने efficient और बहुत सहायक नॉन एकेडमिक कर्मचारियों पर भी गर्व है। यह विज्ञान मानविकी और सामाजिक विज्ञान धाराओं में कई कोर्सेस करवाता है।

यहाँ भारत के सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में बताया गया है। अगर इससे संबंधित आपका कोई सवाल या कमेंट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं।


Leave a Comment