रुडोल्फ़ वाइगल का 138 वां जन्मदिन पर बना गूगल डूडल

रुडोल्फ़ वाइगल (Rudolf Weigl) का 138 वां जन्मदिन पर बना गूगल डूडल

रुडोल्फ स्टीफन जान वाइगल एक पोलिश जीवविज्ञानी, चिकित्सक और आविष्कारक थे। वह सबसे अधिक महामारी टाइफस के खिलाफ पहला प्रभावी टीका बनाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने Lwów में वेइगल इंस्टीट्यूट की स्थापना की, जहाँ उन्होंने वैक्सीन अनुसंधान किया। 

रुडोल्फ़ वाइगल
रुडोल्फ़ वाइगल (Rudolf weigl)

जन्म की तारीख और समय: 2 सितंबर 1883, Prerov, चेकिया

मृत्यु की जगह और तारीख: 11 अगस्त 1957, ज़ैकोपेन, पोलैंड

पार्टनर: ज़ोफ़िया वीगल

इनाम: Righteous Among the Nations

आज का डूडल पॉलिश आविष्कारक डॉक्टर और इम्यूनोलॉजिस्ट रुडोल्फ़ वाइगल का 138 वां जन्मदिन मनाता है।

उन्होंने महामारी टाइफस के खिलाफ पहला प्रभावी टीका बनाया, जो मानवता की सबसे पुरानी और सबसे संक्रामक बीमारियों में से एक है।

इसी दिन 1883 में रूडोल्फ स्टीफन वीगल का जन्म ऑस्ट्रो-हंगेरियन शहर प्रेट्ज़ेरो मॉडर्न में हुआ था।

वह पोलैंड के लेवस विश्वविद्यालय में जैविक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए चला गया और 1914 में पोलिश सेना में एक परजीवी विज्ञानी के रूप में नियुक्त किया गया था क्योंकि पूर्वी यूरोप में लाखों लोग टाइफस से त्रस्त थे।

वीगल इसके प्रसार को रोकने के लिए दृढ़ थे।

उनके अभिनव शोध से पता चला कि घातक जीवाणुओं को फैलाने के लिए जूँ का उपयोग कैसे किया जाता है, जिसका अध्ययन उन्होंने 1936 में एक वैक्सीन विकसित करने की आशा के साथ दशकों तक किया था।  लाभार्थी जब दूसरे के प्रकोप के दौरान जर्मनी ने पोलैंड पर कब्जा कर लिया था  विश्व युद्ध के वीगल को एक वैक्सीन उत्पादन संयंत्र खोलने के लिए मजबूर किया गया था, उन्होंने नए शासन के तहत उत्पीड़न के जोखिम में दोस्तों और सहकर्मियों को काम पर रखने के लिए सुविधा का इस्तेमाल किया था, इस अवधि के दौरान अनुमानित 5000 लोगों को उनकी रक्षा के उनके प्रत्यक्ष प्रयासों के कारण बचाया गया था।  

Related:  RTI Act In Hindi 2005 - सूचना का अधिकार अधिनियम क्या है?

पड़ोसियों और आज देश भर में वितरित हजारों वैक्सीन खुराकों के लिए वीगल को एक उल्लेखनीय वैज्ञानिक और नायक के रूप में व्यापक रूप से सराहना की जाती है, उनके काम को एक छोटे से लाओस का अध्ययन करने से लेकर हजारों मानव जीवन को बचाने के लिए एक नहीं बल्कि दो नोबेल पुरस्कार नामांकन से सम्मानित किया गया है, जो आपके अथक काम को प्रभावित करता है।  

जो दुनिया में आज भी महसूस किया जाता है जन्मदिन मुबारक हो रुडोल्फ़ वाइगल।

ALSO READ :-

Share On :-
    Share on:                        

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

   

Leave a Comment