समय का सदुपयोग पर निबंध Samay Ka Sadupayog Hindi Essay

आज हम आपके लिए “समय का सदुपयोग पर निबंध” लेकर आए हैं।समय एक अनमोल तोहफा है जो कि भगवान ने हमे दिया है।समय को खरीदा नही जा सकता है।समय मनुष्य  के लिए बहुत ही  उपयोगी है।इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समय की कीमत (Essay On Value of Time In Hindi) को जरूर पहचान पाएंगे।

समय का सदुपयोग पर निबंध Essay On Time In Hindi

समय का सदुपयोग पर निबंध
Samay ke Sadupayog par nibandh

मनुष्य को समय का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए, समय को व्यर्थ गंवाना एक मूर्खता है। हमारे जीवन में कल क्या होगा? , इसके बारे में कोई नहीं जानता। 

हमें भविष्य के ऊपर कोई भी कार्य नहीं छोड़ना चाहिए।समय के साथ चलता है वही आदमी सफल होता है और जो आदमी समय के साथ नहीं चलता है उसे जीवन भर पछताना पड़ता है। 

समय के साथ चलने वाले व्यक्ति को जीवन में कभी भी पछताना नहीं पड़ता समय का दुरुपयोग करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में बहुत कुछ कर पाता । एक कहावत है कि –

“अब पछताए होत क्या ,जब चिड़िया चुग गई खेत”

अर्थात जब समय बीत चुका होता है तो कार्य पूरा नहीं हो सकता। 

बचपन से ही हमें समय की महत्वाकांक्षा को को समझना चाहिए।हमारे जीवन में एक एक सेकंड बहुत कीमती है अतः उसे व्यर्थ में हमें नहीं गंवाना चाहिए। 

एक विद्यार्थी को समय के महत्व को समझना बहुत ही अनिवार्य है जो विद्यार्थी समय पर अपना कार्य पूरा करता है वह जाकर आगे जाकर एक आदर्श बालक बनता है। 

दुनिया में जितने भी महापुरुष पैदा हुए हैं उन्होंने अपने समय का सदुपयोग किया है।मानव जीवन में समय की अहम भूमिका है जो व्यक्ति समय की महत्वाकांक्षा को समझता है वही जीवन में प्रगति के पथ पर चलता है। दूसरी तरफ जो व्यक्ति अपने बहुत कीमती समय को व्यर्थ कर देता है वह हमेशा असफल होता है और अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर पाता। मनुष्य जीवन में हमारा एक एक पल बहुत कीमती है ।

कल्पना कीजिए सूर्य अपने समय का पालन ना करें या समय पर नहीं उगे तो कितना अनर्थ हो जाएगा। पृथ्वी की संरचना ही गड़बड़ हो जाएगी ।  इसी तरह हम अपने जीवन में कार्य समय पर नहीं करें तो बाद में हमें बताना पड़ता है हमारा समय से भी अनमोल है कमाया हुआ धन वापस आ सकता है लेकिन हमने जो समय खराब कर आए वह समय कभी भी लौट कर वापस नहीं आता है

हमारे महापुरुष स्वामी विवेकानंद जी ने भी कहा है “उठो जागो और लक्ष्य प्राप्ति की ओर आगे बढ़ो”।

समय को सफलता की चाबी का गया है समय का पहिया कभी भी रुकता नहीं है आज भी हमने देखा है कि कई लोग अपने बहुमूल्य समय को बर्बाद कर देते हैं तो ईश्वर को कोसते रहते हैं लेकिन उनका जीवन ऐसे ही बढ़ता जाता है।

संत कबीर दास जी ने कहा है “काल करे सो आज कर, आज करे सो अब, पल में प्रलय होएगी ,बहुरि करेगा कब”।

अर्थात समय बलवान होता है वह किसी की परवाह नहीं करता हमें कोई भी काम कल परसों के ऊपर नहीं छोड़ना चाहिए आज का काम आज ही कर देना चाहिए समय सफलता के उच्च शिखर पर चढ़ने की सीढ़ी के समान है जो इस सीडी पर निरंतर चलता रहता है वहीं इस शिखर पर पहुंच सकता है अंग्रेजी में कहा जाता है कि टाइम्स / समय हमारे लिए दोनों ही महत्व हैं।

अगर समय नष्ट किया जाए तो वह हम को नष्ट कर देगा।अगर समय का सदुपयोग किया जाए तो वह हमें निर्माण की ओर ले जाएगा।वर्तमान समय में समय की महत्वता और बढ़ जाती है जबकि समय प्रति श्रद्धा का है जो विद्यार्थी समय के महत्व को नहीं समझता, वह प्रतिस्पर्धा में विफल हो जाता है एवं जो विद्यार्थी प्रतिस्पर्धा का महत्व समझता है चाहे वह कितना भी कमजोर हो आखिर कर सफलता को प्राप्त करता है।

तो दोस्तो आपको पोस्ट “समय का सदुपयोग पर निबंध” कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताये।

About Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

share on:
Share On:

Leave a Comment