Top 10 Richest Man Of India In Hindi भारत के 10 अमीर व्यक्ति

10 भारत के अमीर व्यक्ति(10 Richest Man of India In Hindi)

बिजनेसमैन किसी भी देश के Economy में एक अहम रोल अदा करता है।भारत की बात की जाए तो भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का नाम लेने पर मुकेश अंबानी का नाम याद आता है लेकिन यदि आपको दूसरे सबसे बड़े अमीर व्यक्ति का नाम पूछा जाए शायद आप पता ना हो तो,आज हम इस पोस्ट में आपके लिए भारत के “10 सबसे अमीर व्यक्तियों(10 Richest Man In India)” के बारे में बताने जा रहा है जिसे देख कर आप भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में गहराई से जान सकते है।

पिछले आर्टिकल्स में हमने “World के 10 Richest Mans In Hindi”के बारे में बात की थी जिसके बारे में आप यहां पढ़ सकते है।

Top 10 Richest Man Of India(भारत के 10 अमीर व्यक्ति)

Related:  इंडिया की 3 Best Web Hosting Company, जिन पर आप कर सकते हैं भरोसा
S.NNameNet Worth{दौलत}
1.मुकेश अम्बानी47.3 बिलियन $
2.अज़ीज़ प्रेमजी21 बिलियन $
3.लक्ष्मी मित्तल18.3 बिलियन $
4.हिंदुजा फैमिली18 बिलियन $
5.पलोनजी मिस्री15.7 बिलियन $
6.शिव नादर14.6 बिलियन $
7.गोदरेज फैमिली14 बिलियन $
8.दिलीप संघवी12.6 बिलियन $
9.कुमार बिरला12.5 बिलियन $
10.गौतम अडानी&फैमिली12 बिलियन $

Top 10 Richest Man Of India In Hindi ,Income,Source,Net Worth (भारत के 10 सबसे अमीर आदमी)

Richest Man Of India In Hindi

भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में सबसे पहला नाम मुकेश अंबानी का है और यह लिस्ट Forbes के द्वारा जारी की जाती है।

1.MUKESH AMBANI(मुकेश अंबानी):-

मुकेश अम्बानी रिलायन्स इंडस्ट्री के चेयरमैन है और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है व दुनिया के अरबपतियों में 19वे स्थान पर है। मुकेश अंबानी के नेटवर्क 47.3 बिलियन डॉलर है! मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की खोज की थी और 2002 में उनकी डेथ के बाद 2006 में अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के बीच संपत्ति को विभाजित किया गया। मुकेश अंबानी के पास ऑयल एंड गैस की रिलायंस इंडस्ट्रीज में से मोस्ट वैल्युएबल कंपनी में से एक है।

मुकेश अंबानी ने 2016 में जब टेलीकॉम इंडस्ट्री में Price War छिड़ा हुआ था, तब जिओ को 4G Connectivity को सस्ते में लॉन्च करके टेलीकॉम इंडस्ट्री में नंबर वन की जगह बनाई और Jio ने 4G Mobile Phone Service को भी लांच किया। जिओ के पास 215 मिलियन का यूजरबेस है और जिओ 5G पर भी काम कर रहा है।

Related:  75 Best Psychological Facts About Girls In Hindi औरतों के बारे में 75 रोचक तथ्य

2.Aziz Premji(अज़ीज़ प्रेमजी):-

भारत के दूसरे और दुनिया के 58वे अमीर व्यक्ति है। उनकी संपत्ति 21 बिलीयन डॉलर है। वह विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन है। विप्रो का एक इनोवेशन सेंटर सिलिकॉन वैली में भी है। उन्हें इंडिया का Tech Magnet कहा जाता है।

3.Lakshmi Mittle(लक्ष्मी मित्तल):-

लक्ष्मी मित्तल आर्सेलरमित्तल कंपनी के चेयरमैन और सीईओ है!आर्सेलरमित्तल दुनिया में इस्पात की बहुत बड़ी कंपनी है!लक्ष्मी मित्तल भारत के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर व दुनिया में 62वे नंबर पर आते हैं!

4.Hinduja Family(हिंदुजा फैमिली):-

हिंदूजा ग्रुप को चार Close दोस्त ,श्रीचंद,गोपीचंद,प्रकाश व अशोक मिलकर चलाते है।वे सयुंक्त रूप से भारत के 4वे व दुनिया के 55 वे अमीर है।

5.Pallonji Mistry(पल्लोंजी मिस्री)

पल्लोंजी आयरलैंड के 1st, भारत के 5वे व दुनिया के 66 वे अमीर व्यक्ति है।वे शापूरजी पलोनजी ग्रुप के चेयरमैन है।उनके पास टाटा के 18.4 % शेयर मौजूद है।उनकी उम्र 89 साल है।उनकी नेट वर्थ 15.7 Billion $ है।

6.Shiv Nadar(शिव नादर):-

शिव नादर इंडिया के 6वे व दुनिया के 98वे अमीर व्यक्ति है।वह HCL व शिव नादर फाउंडेशन के चेयरमैन है।उनकी संपति 14.6 बिलियन डॉलर है।HCL कम्पनी के वर्ल्डवाइड 1,24,000 एम्प्लॉय कार्यरत है।

7.Godrej Family(गोदरेज फैमिली):-

गोदरेज कंपनी Consumer Product बनाती है।यह इंडिया की 7th व एशिया की 20वी सबसे अमीर फैमिली है।इस कंपनी को 1897 में आर्देशिर गोदरेज व पिरोज्‍षा बर्जोर्जी गोदरेज ने स्थापित किया था।

Related:  7 Best Note Taking Apps Of 2021।अब नोट्स बनाना हुआ आसान

8.Dilip Sanghvi(दिलीप संघवी):-

दिलीप संघवी इंडिया के 8वे सबसे अमीर व्यक्ति है।उनकी संपत्ति 12.6 बिलियन $ है।वे Sun Pharmaceutical Industries के मालिक है जिन्हें उनके पिता ने 1983 में खोला था व यह साइकियाट्रिक ड्रग्स बनाने का काम करती थी।

9.Kumar Birla(कुमार बिरला):-

कुमार मंगलम बिरला आदित्य ग्रुप के चेयरमैन है।यह कंपनी सीमेंट की बहुत बड़ी उत्पादक है।वह इंडिया के 9वे व वर्ल्ड Richest Man रैंकिंग 126 है।उन्होंने 18 वर्ष की उम्र में Bussniess को संभाला और अब उनकी उम्र 48 वर्ष है।

10.Gautam Adani(गौतम अडानी):-

गौतम शांतिलाल अडानी,Adani Group के चेयरमैन है।उनकी संपत्ति 12 बिलियन $ है व इंडिया के 10Th Richest Man है।वह अहमदाबाद ,गुजरात से है।

यह भी जाने:-

दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको “भारत के 10 रिचेस्ट मैन (10 Richest Man of India In Hindi)” के बारे में बताया है। आपको यह पोस्ट कैसे लगी कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।अगर पसन्द आई हो तो इस जानकारी को शेयर करना न भूले और ईमेल के द्वारा हमारा Newsletter ज़रूर जॉइन करे ताकि आने वाली पोस्ट से आप अवगत रहे।

Share On :-
    Share on:                        

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।


Get Regular Updates Of New Post On Gk ,Facts , Technology And Self Improvement.


Leave a Comment