|ONLINE TIME MANAGEMENT TIPS IN HINDI|SAMAY KAISE BACHAYE

HOW TO SAVE TIME(IN HINDI)•BEST ONLINE TIME MANAGEMENT TIPS IN HINDI

Hello guys,हम सभी जानते है कि किसी के पास भी 
समय नही है और लोग हर काम जल्दबाज़ी में करने में लगे हुए है।सभी लोग WORK करते है BUT FREE TIME का RIGHT USE करने के बजाय उसे सोशल मीडिया आदि पर SPEND कर देते है।किसी का भी SELF CONTROL नही होता है।लोग 5 MINUTE सोचकर INTERNET/SOCIAL MEDIA पर ENTER करता है और फिर न जाने कब वो 5 मिनट 1 HOUR-2HOUR बन जाते है पता ही नही लगता है।और लोग शिकायत करते है कि उनका पास समय की कमी है।जैसा कि हम जानते है समय सभी की पास 1 DAY में 24 HOUR ही होता है किसी के पास कम-ज्यादा नही तो फिर SUCCESS लोग इस बात की शिकायत नही करते।

SUCCESFUL लोग टाइम की शिकायत नही करते है BEACUSE वो अपने TIME MANAGEMENT की कला जानते है और समय का ज्यादा से ज्यादा उपयोग खुद को BETTER बनाने के लिए करते है।
वेसे आपने वो SLOGAN सुना ही होगा "TIME IS MONEY"।इसिलए हमे TIME WASTE करने से बचना चाहिए जो TIME एक बार निकल जाता है वो कभी लौटकर नही आता है।

अगर आप भी TIME की कमी से परेशान है और अपना TIME इंटरनेट/सोशल मीडिया पर WASTE कर देते है तो आज में आपके साथ इस ARTICLE में शेयर करने जा रहा हु TIME MANAGEMENT से जुड़े कुछ TOOL/APPS और टिप्स जिन्हें अपनाकर आप इंटरनेट पर ONLINE ACTIVITIES में TIME WASTE करने से बच सकते है और अपने TIME का कही कुछ और सीखने में BETTER उपयोग कर सकते है।

HOW TO SAVE TIME(HINDI)●ONLINE TIME MANAGEMENT TIPS(IN HINDI)●ONLINE ACTIVITIES में समय कैसे बचाये BEST TIPS हिंदी में-

Time Management Tips Hindi


TRACK YOUR TIME◆समय पर नजर रखे-

आपको अपने समय पर नजर रखनी चाहिए।इससे आपको पता चलेगा कि आप अपना ONLINE ज्यादा टाइम कहा दे रहे है और फिर आप उसे अपने जरूरत के अनुसार MANAGE कर सकते है।इसमें ये 2 TOOLS/ANDROID APPS आपकी मदद कर सकते है।

  1.Toggl-
                          toggl एक VIBRATE TOOL है और TIME TRACKING के लिए बहुत उपयोगी है।आप इसकी मदद से प्रोजेक्ट तैयार कर सकते है।इसमें आपको अपनी ACTIVTY TRACK करने के लिए TIMER पर TAP करना होगा और TASK में कोई भी नाम देना होगा(जैसे SOCIAL SITE TRACK ETC) और फिर PLAY BUTTON PRESS करना होगा।आप SINGUP कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।इसके कई फीचर्स फ्री है।और आप PAY कर PRIMIUM MEMBER बन सकते है जिसमे आपको SHEDUAL REPORTS, टाइम ऑडिट्स जैसे अतिरिक्त फीचर मिलते है।

2.Rescue Time:-
                            यह एक DESKTOP APPLICTION है जो TIME TRACKING के लिए बहुत ही उपयोगी और BEST है।इसकी APP SIZE कम है जो बहुत ही कम SPACE घेरती है।RESCUE TIME एंड्राइड के साथ-साथ विंडोज,लिनक्स,मैक प्लेटफार्म पर भी डाउनलोड कर USE कर सकते है।इससे TRACKING करना बहुत आसान है।इसमे TOGGL की तरह TIMER सेट करने की जरूरत नही है यह अपने आप आपकी ONLINE ACTIVITY को TRACK करती है।इसमें GOLES SET करने और TIME LOG का ऑप्शन भी मौजूद है।आप प्रोडक्टिविटी,गोल्स,और एप्लीकेशन के लिए रिपोर्ट्स चैक कर सकते है।

MAKE TO-DO LIST◆टू-डू लिस्ट बनाये-
    DAILY TO-DO LIST बनाना TIME SAVING/TIME MANAGEMENT का बेहतरीन तरीका है।TO-DO LIST बनाकर आप अपने IMPORTANT WORK को मैनेज कर सकते है और अपने TIME का BATTER उपयोग कर सकते है।आप TO-DO LIST बनाने के लिए 2 पॉपुलर ONLINE TOOLS/APPS का USE कर सकते है।

1.Doris:-
                   इस APPLICATION द्वारा आप EASILY LIST में कई TO-DO WORK जोड़ सकते है साथ ही साथ उन्हें EDIT कर सकते है और NOTES भी शामिल कर सकते है।DORIS द्वारा आप अपने TASK LIST की प्राथमिकता तय कर सकते है और TASK  प्राथमिकता तय करने के लिए TASK POSITION को DRAG कर SET कर सकते है।इसके द्वारा आप पता कर सकते है आप का काम कब हुआ और अपने SHEDUAL को अच्छी तरह निगाह रख सकते है।आप अपने TASK को RESTORE /DELETE कर सकते है।यह BASIC, FREE ,WEB आधारित TOOL है।

2.TODOLIST:-
                          TO-DO LIST बनाने के लिए TODOLIST APPLICATION काफी पॉपुलर  है।TODOLIST में TASK ADD कर अपने WORK की प्राथमिकता तय कर सकते है।और अपने TASK/PROJECT के लिए हैंडी नोटिफिकेशन SET कर सकते है जिससे आपको हमेशा पता होता है कि कोनसा काम कब करना है और कितना IMPORTANT है।यह एप्लीकेशन टास्क DAILYGATION भी कर सकती है जिससे आप DAILY ACTIVITIES पर नजर रख सकते है।यह BEST TODOLIST TOOL FREE में उपलब्ध है और मोबाइल व वेब द्वारा भी ACCESS किया जा सकता है।इसके प्रीमियम मेंबर बन कर आप LOCATION BASED NOTIFICATION, AUTOMATIC BACKUP, TEAM MAMBER MANAGEMENT आदि EXTRA फीचर प्राप्त कर सकते है।इस एप्प की साइज 2MB के लगभग है और इसमे आप अपने VOICE द्वारा भी TASK ADD कर सकते है।

MAKE YOUR PLAN◆ प्लान तैयार करे:-
   आप अपना TIME को BEST UTILISE करने के लिए आप DAILY,WEEKLY PLAN सेट कर सकते है और अपने ACTIVITY SHEDUAL निर्धारित कर सकते है।इससे आपको TIME मैनेजमेंट करने में आसानी होगी और आप अपने टाइम को BATTER UTILISE कर पाएंगे।इसके लिए कुछ BEST ONLINE TOOL/APPS है जिनका आप USE ले सकते है।

1.WEEK PLAN-
                           जैसा कि नाम से स्प्ष्ट है आप इसमें एक बार अपना WEEK PLAN सेट कर देख सकते है पूरे सप्ताह आपको क्या-क्या काम है।इसमें आप GOLES और ROLE सेक्शन बने हुए है।आप सप्ताह के किसी भी दिन NEW WORK ADD कर सकते है।और अपने अनुसार IMPORTANT WORK में डाल सकते है।यह WEEKLY के साथ-साथ मासिक प्लान भी आफर करते है ।

2.Weekis:-
                    इसके द्वारा भी आप वीकली प्लान सेट कर सकते है ।weekis एक BASIC और  SIMPLE WEEKLY PLANNER है।इसकी HELP से आप अपने WEEKLY PLAN पर नजर रख सकते है और अपने TASK LIST को RE ARRANGE कर सकते है।इसे USE करने के लिए आप फ्री ACCOUNT बना सकते है जिसमे आपका सभी डेटा SAVE हो जाएगा।यह एक वेब आधारित Application है।

READ MORE:-


इसके अलावा भी कई Online TOOL/APPLICATION है जिनके द्वारा आप अपने TIME MANAGEMENT कर सकते है।आप हमें COMMENT द्वारा भी SUGGESTION दे सकते है जो TIME MANAGEMENT TIPS में READER के लिए उपयोगी हो।

और आपको यह पोस्ट"HOW TO SAVE TIME(IN HINDI)◆ONLINE TIME MANAGEMENT IN HINDI" कैसी लगी जरूर बताएं।

1 comment:

Thanks For Comment Our Blog.We will Give U Reply Bake soon..

Powered by Blogger.