10 IMPORTANT TIPS STOP FAKE NEWS ON SOCIAL MEDIA IN HINDI।सोशल मीडिया में गलत जानकारी रोकने की 10 ज़रूरी बाते

Friends इस Article में फेक न्यूज़ को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकने के लिए "10 Important Tips To Stop Fake News on Social Media In Hindi" में दी हुई है।


इंडिया में Jio के आने के बाद इंटरनेट के क्षेत्र में क्रांति आई है और इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है।इंटरनेट पर यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ने के साथ-साथ सोशल सर्विस का भी ज्यादा उपयोग होने लगा है। जिससे एक नई मीडिया का जन्म हो गया है और हम सब लोग इसे Social Media कहते है।सोशल मीडिया पर रोजाना हज़ारो लाखो की संख्या में Post,Photos  के साथ साथ News Article भी शेयर किए जाते है जो कि एक अच्छी बात है लेकिन जिस तरह हर चीज के दो Results Postive(सकारात्मक) व Negetive(नकारात्मक) होते हैं,उसी प्रकार सोशल मीडिया के भी कई दुष्परिणाम प्राप्त हुआ है। सोशल मीडिया का दुष्परिणाम जो सबसे बड़ा सामने आया वह यह है कि फेक न्यूज़ को बढ़ावा मिला है कई लोग फेक न्यूज़ को शेयर करता है और लोगों ने बिना सोचे समझे दूसरे के पास फॉरवर्ड कर देते हैं पिछले दिनों कई लोगों की जान भी फेक न्यूज के कारण जा चुकी है आंकड़ों के अनुसार 14 July तक इंडिया में 29 लोगों की मौत गलत जानकारी के कारण हो चुकी है।
अगर बात की जाए इन मौतों की जिम्मेदारी की तो आखिर इन के जिम्मेदार हैं कौन


सोशल मीडिया पर होने वाली गलत जानकारी की वजह से इन परेशानी को रोकने के लिए सरकार और सोशल मीडिया Facebook WhatsApp YouTube मिलकर लगातार काम कर रहे हैं!अगर YouTube, Whatsapp की बात की जाए तो

  • YouTube नेें हाल ही मैं लाखों रुपए खर्च कर एक टीम का चयन किया है जोकि वीडियोस का Review कार्य करेगी और गलत जानकारी वाली वीडियो को YouTube से हटा दिया जाएगा।
  • WhatsApp भी फेक न्यूज़ और गलत जानकारी को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। WhatsApp के beta वर्जन में हाल ही में नया अपडेट देखने को मिला है जिसमें किसी भी संदिग्ध लिंक को लाल कलर में दिखाया जाएगा जिससे User लिंक पर सोच समझकर लिंक Open करे।

लेकिन देखा जाए तो यह सभी उपाय नाकाफी साबित हो रहे है,इसीलिए WhatsApp ने पिछले दिनों सभी NewsPapers में एक विज्ञापन जारी किया गया था जिसमे Fake News को फैलनें से रोकने के लिए 10 Important Tips आम लोगों के लिए दी गई थी और सभी से अनुरोध किया गया था कि फेक न्यूज़ को रोकने के लिए सभी लोग आगे आकर मदद करें।अगर आपको वह 10 Tips To Stop Fake News On Social Media In Hindi नहीं पता है तो उन्हें मैं आज शेयर करने जा रहा हूं।इन 10 जरूरी Tips का उपयोग आप WhatsApp के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया को यूज करते वक्त भी याद रखना जरूरी है।



10 TIPS TO STOP FAKE NEWS ON SOCIAL MEDAI IN HINDI(गलत जानकारी को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकने की 10 ज़रूरी बातें)

10 Tips Stop Fake News On Social Media in Hindi
Stop Fake News Tips

WhatsApp,Facebook,InstaGram,YouTube सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फ्री सर्विस है,जिसका उपयोग इंटरनेट उपयोग करने वाले लगभग सभी यूजर्स करते हैं,इसीलिए हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे सोशल मीडिया पर अच्छे परिणाम प्राप्त हो और सोशल मीडिया से होने वाले दुष्परिणामो से बचे रहें।आगे दिए गए 10 टिप्स भी सोशल मीडिया के दुष्परिणाम को कम करने में काफी सहायक होंगे।


1.अग्रेषित संदेशो से सावधान रहें।
सोशल मीडिया पर आने वाले संदेशों में उन्हें आगे भेजने की सुविधा उपलब्ध रहती है,लेकिन जब भी आपको ऐसे संदेश प्राप्त हो जो कि दूसरों के द्वारा फॉरवर्ड किए गए हो तो ऐसे संदेशों की हमेशा जांच करें कि वह सच है या नहीं! WhatsApp ने हाल ही के अपडेट में हर Forward संदेश के ऊपर Forwarded लिखा होता है जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है कि व्यक्ति ने संदेश को खुद लिखा है या किसी दूसरे के भेजे हुए संदेश को आगे भेजा है।

2.अगर कोई संदेश भावना को आहत करे तो उसके बारे में दूसरे सोर्स से पता करे।
अगर किसी संदेश को पढ़ने से आपकी भावनाएं आहत होती है तो उसका पता लगाएं की क्या वह मैसेज आपकी भावनाओं को आहत करने के लिए ही बनाया गया है। जिससे आपको क्रोध या नफरत की भावना उत्पन्न हो।अगर इसका जवाब “हां” है तो ऐसी किसी भी संदेश को अन्य लोगों के साथ कभी भी साझा न करें और न ही किसी अन्य के साथ कभी इसे शेयर करे।

3.ऐसे जानकारी की हमेशा जांच करे जिनपर आसानी से विश्वास नही किया जा सके।
सोशल मीडिया पर आने वाली हर जानकारी पर विश्वास करना आसान नहीं होता है।अगर आपको ऐसी कोई भी जानकारी मिले जिस पर विश्वास करना कठिन हो तो अन्य स्रोत का यूज कर उसकी सच्चाई का पता जरूर करे।

4.संदेश जो अलग दिखते हो।
सोशल मीडिया पर आने वाले अधिकांश संदेश जिनमें धोखाधड़ी या फ्रॉड से संबंधित जानकारी होती है।उनके संदेशों को ध्यान से देखने पर उनके शब्दों में वर्णमाला में गलती देखने को मिलती है।

5.Photo और Video को अच्छे से देखे।
आजकल Photoshop की तकनीक बहुत ज्यादा प्रचलन में है, जिसका लोग गलत इस्तेमाल भी करते हैं और लोगों की भावनाओं को भड़काने का काम करते हैं!लोग किसी भी फोटो के साथ गलत जानकारी जोड़ देते है और फ़ोटो व वीडियो में  Photoshop की तकनीक के द्वारा संदेश को अलग तरीके से दिखाने की कोशिश करते हैं!इसलिए फोटोस और वीडियोस को शेयर करने से पहले उनको ध्यान से जरूर देखें और उनकी सच्चाई का पता करने की भरपूर तैयारी करें।

6.Link की जांच जरूर करे।
सोशल मीडिया पर आने वाले संदेशों में अक्सर उनके लिंक्स में त्रुटि पाई जाती है!इन संदेशों का उद्देश्य अक्सर ज्यादा से ज्यादा लिंक पर क्लिक पाना होता है और आपकी पर्सनल जानकारी को Collect करना होता है और इन लिंक्स पर ज्यादा क्लिक्स पाने के लिए पॉपुलर साइट्स का उपयोग किया जाता है!
उदाहरण के तौर पर एक बार मुझे मेल प्राप्त हुआ था जिसमें एक्टर एक्टिव हेडिंग के साथ Flipkart का लिंक दिया हुआ था लेकिन ध्यान से देखने पर उसके लिंक में त्रुटि थी और Flipkart.com की जगह FlipCart.com का उपयोग किया हुआ था!

7.जानकारी को अन्य Source पर भी चेक करें।
जब भी सोशल साइट्स पर कोई जानकारी मिले तो उसे न्यूज़ साइट्स व अन्य स्त्रोत पर देखने की कोशिश करें क्योंकि अगर जानकारी सच होगी तो उसके एक से अधिक साइट्स पर उपलब्ध होने की संभावना अधिक होगी।

8.सोच समझकर मैसेज को शेयर करें।
अगर हम सोच समझकर मैसेज को साझा करें तो गलत जानकारी की समस्या कभी उत्पन्न ही ना हो इसीलिए जब भी आप संदेश को देखें और अगर वह जानकारी झूठी लगे या किसी के काम की ना हो तो उसे आगे कभी भी शेयर ना करें!

9.Control Social Media(सोशल मीडिया को कंट्रोल करे)!
सोशल मीडिया एक सबसे अच्छी बात यह है कि हम जो नहीं देखना चाहते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं और ग्रुप से बाहर आसानी से हो सकते है जो कि एक बहुत ही बढ़िया फीचर है।

10.गलत जानकारी जल्दी फैलती है।
जैसा कि कहा गया है एक सही बात को पहुंचाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी जबकि किसी गलत बात को पहुंचाने के लिए कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती है।वह अपने आप फैल जाती है!इसी तरह सोशल मीडिया पर जब जब कोई फेक न्यूज आती है तो वह बहुत जल्दी वायरल हो जाती है तो ऐसे वक्त पर आप अपना विवेक और बुद्धि का ध्यान रखें और ऐसी चीजों से जरूर बचें।

Read More

Conclusion:-
दोस्तों इस आर्टिकल”10 Tips To Stop Fake News On Social Media” मैं बताई गई 10 टिप्स को फॉलो करें तो गलत जानकारी समस्या को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है और यह यूजर्स के मदद के बिना इसको रोक पाना बहुत हद तक मुश्किल है!
में आशा करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ को रोकने में थोड़ी सी मदद जरूर करे और Comment Box में अपने विचार शेयर करना न भूले।अगर कोई Point Missing है तो बताइए आखिर इस समस्या का और क्या हल हो सकता है?



Tags:-

stop fake news,how to stop fake news from spreading,how to stop fake news on social media,how to stop fake news on facebook,solutions to fake news,how to stop fake news essay,how to deal with fake news In Hindi

COMMENTS

BLOGGER

Recommend Post$type=blogging$count=7

Name

EARN MONEY APPS,13,EARN MONEY ONLINE,1,Events,1,Facebook,2,INTERNET,4,Jio,3,SOCIAL MEDIA,1,TIPS/TRICKS,9,Top 5/Top 10,6,Trending News,1,WHATSAPP,4,YOUTUBE,1,
ltr
item
VISIONHINDI: 10 IMPORTANT TIPS STOP FAKE NEWS ON SOCIAL MEDIA IN HINDI।सोशल मीडिया में गलत जानकारी रोकने की 10 ज़रूरी बाते
10 IMPORTANT TIPS STOP FAKE NEWS ON SOCIAL MEDIA IN HINDI।सोशल मीडिया में गलत जानकारी रोकने की 10 ज़रूरी बाते
Friends इस Article में फेक न्यूज़ को सोशल मीडिया पर फैलने से रोकने के लिए "10 Important Tips To Stop Fake News on Social Media In Hindi" में दी हुई है।
https://4.bp.blogspot.com/-hMiTL5P0Vbs/W0woqdqL5_I/AAAAAAAAA3Y/HqLPNAFisfwVAsS7emqlTTkb_pzPWOXCQCPcBGAYYCw/s320/Stop%2BFake%2BNews%2BOn%2BSocial%2BMedia%2Bin%2BHindi.png
https://4.bp.blogspot.com/-hMiTL5P0Vbs/W0woqdqL5_I/AAAAAAAAA3Y/HqLPNAFisfwVAsS7emqlTTkb_pzPWOXCQCPcBGAYYCw/s72-c/Stop%2BFake%2BNews%2BOn%2BSocial%2BMedia%2Bin%2BHindi.png
VISIONHINDI
https://www.visionhindi.com/2018/07/10-important-tips-stop-fake-news-on-social-media-in-hindi.html
https://www.visionhindi.com/
https://www.visionhindi.com/
https://www.visionhindi.com/2018/07/10-important-tips-stop-fake-news-on-social-media-in-hindi.html
true
1497139975256420645
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy