Sim Swapping Fraud क्या है?इससे बचने के Important उपाय

Sim Swapping Fraud Kya Hai Aur Isse Kaise Bach Skte Hai.Is Post Me Sim Swapping Fraud Kaise Work Karta hai is Bare me Bataya Gaya hai.

इंडिया में डिजिटल क्रांति का जो सपना देखा गया है और लोगों को कैशलेस बनाने के लिए सरकार जो कदम उठा रही है। उसका ही असर है कि लोग आज क्रेडिट कार्ड,बैंक,E-wallet आदि का उपयोग कर तेजी से कैशलेस भारत का हिस्सा बनते जा रहे हैं लेकिन इसी के साथ इंडिया में  Online Frauds भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं
और इसी तरह का एक नया Fraud अर्थात ऑनलाइन ठगी का एक नया तरीका बहुत प्रचलन में है जो कि SIM Swapping Fraud है। यह फ्रॉड हो सकता है आपने पहली बार सुनने में आया हो लेकिन यह Fraud बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और कई लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और उनके बैंक अकाउंट आदि को हैक करके काफी पैसा निकाला जा चुका है तो दोस्तों अगर आप इसके बारे में अभी तक नहीं जानते हैं तो मैं आज इस आर्टिकल में Sim Swapping Fraud के बारे में पूरी जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ।


Sim-Swapping-Fraud-kya-hai?
Sim Swapping Fraud

Sim Swapping Fraud Meaning{सिम स्वैपिंग फ्रॉड का क्या मतलब है}
अब हम जानते हैं कि सिम स्वैपिंग फ्रॉड का मतलब क्या होता है।Swap का Mean होता है विनिमय करना या बदलना तो आप समझ सकते हैं कि Sim Swapping का सीधा सा अर्थ है “सिम को बदल देना”। सिम स्वैपिंग फ़्रॉड्स इसी तरह कार्य करता है जिसमें लोगों को फंसा कर उनके सिम कार्ड नंबर को एक नए  सिम कार्ड से बदल कर लोगों के उस नंबर से जुड़े हुए सभी बैंक अकाउंट बैलेंस आदि को OTP(ONE TIME PASSWORD) के द्वारा खाली कर दिया जाता है और लोगों को इसकी भनक तक नहीं लगती।आपके मन में सवाल आता होगा कि यह काम कैसे करता है,इसमे क्या TECHNOLOGY उपयोग की जाती है या सिम कार्ड कैसे Hack किया जाता है।

SIM SWAP FRAUD क्या है और कैसे काम करता है?
इंडिया में जिस तरह से लोग कैशलेस बन रहे हैं और इंटरनेट का बहुत तेजी से इस्तेमाल बढ़ रहा है तो लोग लूटपाट आदि के लिए फोन यूजर्स को ही निशाना बना रहे हैं और Hackers का सीधा निशाना स्मार्टफोन यूजर्स होने लगे है।कुछ समय से Airtel, Vodafone Sim Swap Fraud के मामले बहुत तेजी से बढे है।
सिम स्वैप फ्रॉड में नाम के अनुसार हैकर्स का सीधा लक्ष्य सिम को एक नई Fresh Sim से बदलना होता है।यह Steps बहुत आसान होते है जिन्हें आप यहां समझ सकते है,जो की बहुत ही पॉपुलर है!

1st Mathod:-
  • इस Fraud में सबसे पहले स्टेप्स हैकर का यह होता है की वह आपकी पर्सनल जानकारी को सोशल मीडिया,फिशिंग और भी कई तरीके हैं जिनके द्वारा आपके पर्सनल जानकारी को कलेक्ट किया जाता है।
  • पर्सनल जानकारी को हासिल करने के बाद वह लोग आपकी ही पर्सनल जानकारी का यूज कर फर्जी डाक्यूमेंट्स तैयार करता है और उन डॉक्यूमेंट्स के मदद से आपकी SIM को फोन कर सर्विस प्रोवाइडर के पास फोन करके उनसे फोन के खोने की शिकायत की जाती है  और आप की पर्सनल जानकारी के मदद से वेरिफिकेशन करवा कर Old Sim को बंद करवाकर एक न्यू SIM निकाली जाती है।
  • नई सिम निकालने के बाद में व्यक्ति आपकी सभी बैंक डिटेल्स,ATM कार्ड,नेट बैंकिंग आदि को ओटीपी के द्वारा Access करने के काबिल होता है और आपके अकाउंट से पैसा निकाल लिया जाता है  और आप SIM Swapping Fraud के शिकार हो जाते है।

2nd Mathod:-
  • SIM SWAPPING FRAUD के लिए दूसरे तरीके की बात की जाए तो इसमें कम पढ़े लिखे या टेक्नोलॉजी के बारे में कम जानने वाले लोगों को फसाया जाता है,हाल ही में Airtle Sim Swap Fraud,Vodafone SIM Swapping Fraud के मामले देखने को मिले हैं।इसमें Airtel या Vodafone सिम उपयोग करने वाले लोगो को कॉल के माध्य्म से लोगों को फंसाया जाता है!
  • इसमें आपको एक कॉल रिसीव होता है जिसमें आपके एरिया में नेटवर्क प्रॉब्लम होने की बात कहकर 121 पर एक मैसेज भेजने को कहा जाता है और 24-48 घंटे को आपकी सिम नेटवर्क एरिया से बाहर होने की बात कह कर कोई परेशानी नहीं लेने की बात कही जाती है।दरअसल जब 121 पर मैसेज करने को कहा जाता है तो उसमें New Sim के लिए एक Confirmation Code होता है जिससे वह सिम अपने आप बंद होकर नई सिम में चेंज हो जाती है और इस Proccess में कोई Document की जरूरत नही होती है और आपकी सिम 3G से 4G में Convert हो जाती है।इसी का फायदा यह लोग उठा लेते है।

Read More:-

SIM SWAPPING FRAUD से बचने के लिए ज़रूरी टिप्स:-

इस फ्रॉड से बचने के लिए हमारे द्वारा सावधानी बरती जानी चाहिए क्योंकि अभी तक ऐसी कोई भी टेक्नोलॉजी प्रचलन में नहीं है कि एक फोन कॉल के द्वारा कुछ नंबर दबाने पर आप के पर्सनल डाटा को Hacker हैक कर सकें।
  • Don't Share Your Pin/Password:-
किसी भी कॉल पर अपना Bank Account Number,OTP,Mobile Money Pin,Date Of Birth,Net Banking Pin/Password,National ID number Etc कॉल पर कभी भी शेयर ना करें जब तक कि आप उस व्यक्ति को पर्सनली जानते ना हो और जब भी ऐसा Phone Calls Recive हो तो Officially कस्टमर केयर के पास कॉल कर इसके बारे में एक बार पता जरूर करें!
  • Your Pin Is Secret:-
अपने Pin और Password को मैसेज शेयर करने से बचें चाहे से यह कॉल आपके बैंक कर्मचारी या एजेंट का ही क्यों ना हो!यह एक धोखा हो सकता है।
  • Research About Company:-
जब भी कोई मैसेज या अनवांटेड लिंक्स फोन पर रिसीव हो तो उस लिंक्स के बारे में या उस कंपनी के बारे में इंटरनेट पर सर्च करें कि क्या ऑफिशियल है और  उनसे जरुर कोंटेक्ट जरुर करे।
  • अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क सिग्नल नहीं आ रहा है तो पता करें यह प्रॉब्लम आपके मोबाइल में ही है या आपके पूरे एरिया में।अगर यह प्रॉब्लम आपके मोबाइल नेटवर्क में है तो जल्द से जल्द पता करें कि कही आप उसे फ्रॉड का शिकार तो नहीं हो गए और कस्टमर केयर से बात करें।
  • Report About Fraud:-
जब भी कभी भी आप सिम स्वैपिंग फ्रॉड का शिकार हो तो इसकी रिपोर्ट जल्दी से जल्दी पुलिस के पास करें और और जितना जल्दी हो सके अपने सभी बैंक अकाउंट कस्टमर केयर को कॉल करके अपने अकाउंट होल्ड पर कर दें ताकि कोई उनका यूज ना कर सके।

Read More:-


तो दोस्तो यह थी एक BASIC सी जानकारी “सिम स्वैपिंग फ्रॉड” के बारे में अगर आपको यह आर्टिकल पसन्द आया है तो इसे FAMILY/FRIENDS के साथ शेयर करना न भूले क्योकि यह FRAUD बहुत तेजी से बढ़ रहा है!

COMMENTS

BLOGGER: 1
Loading...

Recommend Post$type=blogging$count=7

Name

EARN MONEY APPS,13,EARN MONEY ONLINE,1,Events,1,Facebook,2,INTERNET,4,Jio,3,SOCIAL MEDIA,1,TIPS/TRICKS,9,Top 5/Top 10,6,Trending News,1,WHATSAPP,4,YOUTUBE,1,
ltr
item
VISIONHINDI: Sim Swapping Fraud क्या है?इससे बचने के Important उपाय
Sim Swapping Fraud क्या है?इससे बचने के Important उपाय
Sim Swapping Fraud Kya Hai Aur Isse Kaise Bach Skte Hai.Is Post Me Sim Swapping Fraud Kaise Work Karta hai is Bare me Bataya Gaya hai.
https://2.bp.blogspot.com/-HgubjQNmLN8/W13EF5AgB7I/AAAAAAAAA7o/MX5gFpHgNfUTiMhG5buictjA0uDDGXV-ACLcBGAs/s320/Sim%2BSwapping%2BFraud%2BIn%2BHindi.Png
https://2.bp.blogspot.com/-HgubjQNmLN8/W13EF5AgB7I/AAAAAAAAA7o/MX5gFpHgNfUTiMhG5buictjA0uDDGXV-ACLcBGAs/s72-c/Sim%2BSwapping%2BFraud%2BIn%2BHindi.Png
VISIONHINDI
https://www.visionhindi.com/2018/07/Sim-Swapping-Fraud-Kya-hai.html
https://www.visionhindi.com/
https://www.visionhindi.com/
https://www.visionhindi.com/2018/07/Sim-Swapping-Fraud-Kya-hai.html
true
1497139975256420645
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy