गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में!Top 10 GOOGLE MAPS TRICKS IN HINDI

GOOGLE MAPS INDIA, Google Maps Tricks, Google Maps Tricks In Hindi, गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में, गूगल मैप्स माय लोकेशन, गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यूज, GOOGLE Maps Tips And Tricks, Google Maps Tricks Android

TOP 10 Google MAPS TRICKS IN HINDI/टॉप 10 गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में
Friends Google एक इंडिया के साथ-साथ पूरे वर्ल्ड मे एक फेमस कंपनी है जो Google Search के साथ मे अपनी कई सर्विस उपलब्ध करवाती है। इन्हीं में एक है गूगल मैप्स। Google Maps को Google कंपनी ने 2008 में लांच किया था। गूगल मैप एक बहुत ही उपयोगी जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाता है और शायद यह कोई ऐसा एप्प हो जो इसको टक्कर दे सके और इसे लॉन्च करने से लेकर अब तक इसमें कई सुधार किए गए हैं जिससे आप इसके द्वारा Google Maps Live Location, Satelite View,Add Parking,360 degree View जैसे कई फीचर्स इसमें उपलब्ध है।

अगर आप कहीं भी अनजाने शहर मैं  घूमने फिरने जाते हैं तो गूगल मैप्स आपके लिए एक बहुत ही फायदेमंद हो सकता है, इसके द्वारा आप आने जाने के रास्ते के बारे में,ट्रेन के बारे में और इसके अलावा कई उपयोगी जानकारियों को हासिल कर सकते हैं जो कि किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए एक बहुत ही बढ़िया सुविधा है।

जब गूगल मैप्स में इतनी अच्छी सुविधा प्रदान कर रहा है तो जाहिर सी बात है हमें भी इसके फीचर्स के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए ताकि हम भी इसका बेहतर यूज कर सके। इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए गूगल मैप की टॉप10 टिप्स और ट्रिक्स हिंदी में(10 Tricks Of Google Maps In Hindi)”शेयर करने जा रहा हूं जो आपको Google Maps को यूज करने में सहूलियत प्रदान करेंगे।

टॉप 10 गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में।TOP 10 Google Maps Tricks In Hindi
गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में जानने के लिए आगे बढ़ सकते है।शुरुआत से लेकर अब तक गूगल मैप्स कई बदलाव से गुजरा है।इस दौरान एप में समय-समय पर कहीं नए फ़ीचर जोड़े गए हैं और आज 1 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स के साथ दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेविगेशन सिस्टम सॉफ्टवेयर बन चुका है।अगर आप भी Google Maps का इस्तेमाल करते हैं तो यहां पर इसके फीचर्स के बारे में टिप्स और ट्रिक्स की जो जानकारी दी गई है वह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है और आप के नेविगेशन  को और बहुत बेहतर बना सकती है तो चलिए शुरुआत करते है।

Google-Maps-Tricks-in-Hindi
Google Maps Tricks In Hindi

1.घर और आँफिस का पता करे सेव(SAVE YOUR HOME AND OFFICE ADRESS):-
अगर आप जॉब वर्कर हैं या कॉलेज स्टूडेंट है तो आप गूगल मैप्स में ऊपर बाएं कोने में Menu बटन पर क्लिक करके Your Places पर क्लिक करेंगे तो वहां पर आपको Home और Work की एंट्री नजर आएगी,जहां पर आप अपना Adress भर सकते हैं।इससे आपको उन जगहों पर जाने के लिए Google Maps के द्वारा नेविगेट करने के लिए बार-बार  Adress भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप एक बार एड्रेस फिल करने पर उन जगहों के बारे में नेविगेशन की मदद आसानी से ले सकेंगे।

2.बस और ट्रेन का टाइम चेक करें(Cheak Bus And Train Time)
अगर आप किसी भी कारण से Daily Travlling करते हैं तो आपको बस और ट्रेन के टाइम Daily Basis पर जानने की जरूरत पड़ती होगी।इस काम में गूगल मैप्स आपके मदद कर सकता है,बस आपको सर्च बार में अपनी लोकेशन Enter करनी है और फिर Direction और उसके बाद Top पर बने Train Icon को टेप करें।वहां पर आपको Current Time पर आधारित ट्रेनों की लिस्ट दिखाई जाएगी।अगर आप इसके बाद वाली या आखिरी ट्रेन का समय देखना चाहते हैं  तो Depart के ऑप्शन पर टैप करें और वहां पर आपको वह समय इंटर करना होगा जिस समय आप ट्रेन चाहते हैं और इसके बाद आपको लेटेस्ट ऑप्शंस की जानकारी हासिल होगी।


3.मैप्स को Offline कैसे देखे?(See Maps Offline)
ऑफलाइन रहकर हम Turn By Turn या लाइव लोकेशन तो सर्च नहीं कर सकते हैं,इसके लिए हमें इंटरनेट की जरूरत होगी लेकिन यदि थोड़ी प्लानिंग की जाए तो हम पहले से ही अपनी जरूरी जगह से संबंधित मैप्स को डाउनलोड करके उन्हें ऑफलाइन देख सकते हैं।जैसे यदि आपको कहीं बाहर एग्जाम देने जाना है और आपको उसका पता मालूम है तो आप उसे पहले से सर्च करके उसे ऑफलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और उसके आसपास का Area Select कर सेव कर सकते हैं।यह सभी सेव की गए मैप आपको मेनू में मिल जाएंगे और यह बात याद रखे कि 30 दिन बाद यह सेव मैप्स गूगल मैप्स से अपने आप एक्सपायर हो जाता है।इस तरह आप गूगल मैप्स से Offline Maps चैक कर सकते है।

4.Diffrent Location Map(अलग-अलग स्थानों का मैप)
जब हम कहीं बाहर ट्रैवल करते हैं तो हमें ट्रैवल करते वक्त एक लोकेशन से दूसरी लोकेशन जाने में उस रूट के लिए कई जगह रुकने की जरूरत पड़ती है।उस रूट के लिए आप गूगल मैप की मदद से एक ऐसा Route तैयार कर सकते हैं जो अलग-अलग लोकेशन से होकर गुजरता हो।इसके लिए आप अपनी पहली लोकेशन के लिए डायरेक्शन को सेट करें और फिर दाई और(Right Side) मै टॉप पर बने थ्री डॉट्स पर क्लिक करें और ऐड स्टॉप को चुने और आप जितने चाहे यहां पर ऐड स्टॉप चुन सकते हैं और फिर फिनिश्ड पर टैप कर दें।इससे आपको फायदा यह होगा कि Google आपको हर लोकेशन के लिए स्पेशली गाइड करेगा।

5.पार्किंग एरिया सेव करे।(Save Parking Area)
कार या बाइक का पार्किंग एरिया याद रखने के लिए Google मैप की सहायता से Google Map में बने Blue Dot पर टैप करें।यहां पर मेनू में Set As Parking Location सेलेक्ट करे।ऐसा करने पर Google Maps आपको लौटते वक्त आपको पार्किंग एरिया तक पहुंचाने के लिए नेविगेशन सिस्टम द्वारा हेल्प करेगा।

6.SHARE YOUR REAL TIME LOCATION (लाइव लोकेशन शेयर करे)
Google Maps के द्वारा आप अपनी लाइव लोकेशन को किसी भी जान पहचान वाले व्यक्ति के साथ या अपने फ्रेंड्स के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं।इसके लिए आपको अपनी लोकेशन पर बने Blue Circle पर क्लिक करना होगा और आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे।इसमे शेयर लोकेशन पर क्लिक कर अपनी लोकेशन को किसी भी सोशल मीडिया लिंक शेयर कर सकते है।

7.SEE YOUR NEARBY(आसपास के सभी ऑप्शन)
नियर बाई ऑप्शन के द्वारा आप अपनी लोकेशंस के आस पास जो भी उपलब्ध है उन सभी के बारे में जैसे कि Cab,Railway Station,Bank,Atm,पुलिस स्टेशन,बस स्टैंड आदि सभी पॉपुलर चीजों का पता लगा सकते है।यह एक बहुत ही अच्छा फीचर है।Nearby ऑप्शन के लिए आपको सर्च ऑप्शन में जाकर Nearby लिखना पड़ेगा और अपनी लोकेशन को सेट करके उसके आसपास के एरिया के बारे में जानकारी ले सकते है।

8.Add A Missing Places(Missing places को ऐड करे)
Google मैप सभी Google यूजर्स को अपने आसपास के Popular Places, Shop आदि को गूगल मैप में जोड़ने का ऑप्शन उपलब्ध कराता है!इसके लिए आप Menu पर क्लिक कर Add Missing Places पर टैप करें और अपने आसपास की जानकारी और फ़ोटो एंड 360 डिग्री व्यू आदि डाल सकते है।

9.गूगल मैप से ट्रैफिक चैक करे.(Cheak Traffic In Your Area)
हां,Google मैप की मदद से आप अपने आसपास के एरिया का ट्रैफ़िक चेक कर सकते हैं अगर आप बिग सिटी में रहते हैं और आपको कहीं बाहर जाना है तो आप पहले से ही उस एरिया में Traffic Density का पता लगा सकते है। इसके लिए मैंने ऑप्शन में जाकर ट्रैफिक बटन पर क्लिक करें तब आपको हर एरिया में Traffic Diffrent Color में दिखाया जाएगा।
Color Wise Traffice Detail(कलर के हिसाब से Google Map में Traffic का मतलब):-

Green(हरा):-No Traffic Delays(ट्रैफिक न के बराबर)
Orange(संतरा कलर):-Medium Amount Of Traffic
Red(लाल कलर):-Traffic Delays(लाल कलर होने पर ट्रैफिक ज्यादा है और Vehicles सड़क पर स्लो चल रहे है)

10.Calculate Location Distance And Travel Time(लोकेशन की दूरी और टाइम चेक करे)
गूगल मैप में दो लोकेशंस को सेलेक्ट कर उनके बीच की दूरी और ट्रेवलिंग में लगने वाले टाइम को आसानी से पता लगा सकते है।

11.Save Visited Places
हम कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो अनजान रास्ते के बारे में पता नहीं होता है।इसके लिए हम गूगल मैप्स की मदद ले सकते है।
इसके लिए Your Places पर टैप करें और फिर Visited ऑप्शन को Turn On करे।ऐसा करने पर गूगल मैप आपकी सभी जाने वाली जगहों का एक मैप Ready कर देगा। जिससे आप दुबारा वहां पर विजिट कर सकते है।

Read More


तो दोस्तो आपको यह  आर्टिकल “10 गुगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में(10 Google Maps Tricks In Hindi)” कैसा लगा।अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर पूछे!और ऐसे Intresting आर्टिकल पढ़ने के लिए ब्लॉग को फॉलो करें।

Tags:-
GOOGLE MAPS INDIA,
Google Maps Tricks,
Google Maps Tricks In Hindi,
गूगल मैप्स ट्रिक्स हिंदी में,
गूगल मैप्स माय लोकेशन,
गूगल मैप्स स्ट्रीट व्यूज,
GOOGLE Maps Tips And Tricks,
Google Maps Tricks Android

No comments

Post a Comment

Thanks For Comment Our Blog.We will Give U Reply Bake soon..

Home