Facebook Account Permanent Delete कैसे करे?

HOW TO DELETE/DEACTIVATE YOUR FACEBOOK ACCOUNT?वर्तमान में इंटरनेट यूज करने वाले सभी लोग सबसे पहले सोशल मीडिया पर अकाउंट अकाउंट बनाना पसंद करते हैं!लेकिन हमारा डाटा और ऑनलाइन प्राइवेसी सभी की जानकारी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध रहती है! इसी के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स किसी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छे होता है तो किसी के लिए इस पर रहना उसके लिए सिरदर्द बन जाता है!आज हम इस आर्टिकल में आप अपने”Facebook Account को Permanently Delete कैसे कर सकते हैं?[How To Delete Your FaceBook Account Permanently?]”   के बारे में बात करने वाला हूं!अगर आप किसी भी कारणवश अपना Facebook Account को Delete करना चाहते हैं तो यह Article आपको बहुत हेल्प करेगी और आप अपना फेसबुक एकाउंट को बहुत ही आसानी के साथ हमेशा के लिए Delete कर सकते हैं और अपनी ऑनलाइन सोशल लाइफ से बाहर अपने असली दुनिया में लौट सकते हैं!

फेसबुक दुनिया की बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट ओं सोशल साइट है जिस पर लगभग 2 बिलियन से देख एक्टिव जैसे एक्टिव यूजर्स है तो जाहिर सी बात है ऑनलाइन प्राइवेसी और डेटा लीक आदि को देखते हुए बहुत से यूजर Facebook से अपना Account Deactivate या हमेशा के लिए Facebook Account को Delete करना चाहते हैं।

हाल ही में कई बार डाटा को लेकर फेसबुक पर कई सवालिया निशान खड़े हुए हैं जिससे  लोगों में पर्सनल डाटा को लेकर चिंता बड़ी है और लोग अब फेसबुक से दूर जाने के बारे में सोचने लगे है।अगर आप अपना Facebook Account को Deactivate अथवा Permanently Delete करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढे।
Facebook-Account-Deleted-Process-Hindi

How to Delete/Deactivate Facebook Account Permanently?{Facebook Account Delete/Deactivate kaise kare?}

अगर आप फेसबुक अकाउंट को डिलीट या डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तो पहले आप को डिलीट या डीएक्टिवेट के बारे में कुछ सामान्य अंतर को समझना होगा जो कि हम आज आपको यहां पर बताने जा रहे हैं।इन दोनों को बहुत से लोग द्वारा एक ही समझा जाता है जबकि इनमे कुछ छोटे-छोटे फर्क होते है।

अगर आप फेसबुक  अकाउंट को ऑफ करना चाहते हैं तो दोनों ही तरीके सही है लेकिन इनके बीच कुछ अन्तर है जिन्हें आप यहाँ जान सकते है।

इनमें पहला है Deactivating
  • इसमें अपना फेसबुक अकाउंट को दोबारा भी ReActivate कर सकते हैं।
  • अन्य लोगों के द्वारा फेसबुक अकाउंट को सर्च फेसबुक टाइमलाइन को और फोटोज आदि को देखा नहीं जा सकता है।
  • कुछ जानकारी जैसे कि{आपने जो मैसेज सेंड किये हुए है}वह हमेशा देखे जा सकते है।
  • फेसबुक आपके वह जानकारी को हमेशा Save रखता है जैसे कि फ्रेंडशिप,स्टेटस आदि जिससे कि आप अकाउंट को दोबारा ReActivate करने पर उस जानकारी को उपलब्ध कराया जा सके।
और दूसरा है Deleting जो की हमेशा के लिए एकाउंट को खोने जैसा है।
  • फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए फेसबुक के द्वारा कुछ समय का टाइम लिया जाता है।अगर आप इस Fix समय में अपने अकाउंट को दोबारा से किसी कारण लॉगइन करते हैं तो आपके  Deleteing Request को Cancel कर दिया जाता है।
  • Deletation के बाद आप अपना अकाउंट को दोबारा ReActivate नहीं कर सकते हैं और इसे Access करना असंभव है
  • फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के बाद फेसबुक के डाटा बेस में आपका डाटा 90 Days तक सेफ रहता है लेकिन इसे एक्सेस नहीं किया जा सकता है।
अर्थात अकाउंट Deactivat करने पर यह Tamporery बंद होता है जिसे कभी भी एक्सेस किया जा सकता है लेकिन यदि आप अपना अकाउंट Delete कर देते हैं तो आप इसे दोबारा एक्सेस करने की परमिशन को हमेशा के लिए समाप्त कर देते हैं और आप इससे हमेशा के लिए आजाद हो जाते है।
Deactive Facebook बंद करने का TEMPORERY ऑप्शन है जबकि DELETE PERMANENT तो इसे आपको ध्यान से CHOOSE करना चाहिए।

HOW TO DEACTIVATE FACEBOOK ACCOUNT?(फेसबुक एकाउंट डीएक्टिवेट कैसे करे?)

फेसबुक अकाउंट के डीएक्टिवेट करने के सभी Points के बारे में ऊपर समझाया गया है।अब कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आप अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर सकते हैं जो कि सभी स्टेप्स स्क्रीनशॉट्स के साथ नीचे दी गई है।
  1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को किसी ब्राउज़र[क्रोम,फायरफॉक्स आदि]के डेक्सटॉप मोड में ओपन करें और अपने फेसबुक आईडी को यूजरनेम और पासवर्ड द्वारा ओपन करें।
  2. फेसबुक आईडी को ओपन करने के बाद राइट कॉर्नर में लास्ट ऑप्शन पर क्लिक करें और इसमें “Setting” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Facebook-Account-Permanent-Deleted-Process-Hindi
  1. नेक्स्ट पेज पर स्क्रीन पर दिखाए गए ऑप्शन में से “Manage My Account” पर क्लिक करें।
Facebook-Account-Deactivate-Process-Hindi
  1. अगले पेज पर आपको बहुत से ऑप्शन दिखाए जाएंगे!जिनमें से आपको किसी एक को अपना फेसबुक अकाउंट डीएक्टिवेट करने के लिए कारण के रूप में चुनना है,इसमें से आप कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं।
Facebook-Account-Deleted-Process-Hindi
  1. ऑप्शन चुनने के बाद नीचे की ओर“DeActivate” पर क्लिक करें।
  2. अब आपके सामने एक पॉपअप ओपन होगा जिसमें आपको दो लाइन देखने को मिलेगी उसमें लिखा होगा कि “ARE YOU SURE YOU WANT TO DEACTIVATE YOUR ACCOUNT”तो इस पर आप “Deactivate Now” पर क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर आपका फेसबुक अकाउंट लॉग आउट हो जाएगा और आपका अकाउंट भी SuccessFully  Deactivate हो जाएगा।

HOW TO DELETE FACEBOOK ACCOUNT PERMANENTLY?【फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें?】

फेसबुक अकाउंट डिलीट करना एक Seriously Matter है तो आपको फेसबुक अकाउंट डिलीट करने से पहले एक बार जरूर सोच लेना चाहिए!फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के बारे में मैंने ऊपर सभी पॉइंट्स के बारे में बताया है तो याद रखे एक बार डिलीट करने के बाद आप इसे दोबारा कभी भी Access नहीं कर पाएंगे।

  1. फेसबुक अकाउंट परमानेंट डिलीट करने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को यूजरनेम और पासवर्ड द्वारा लॉगइन कर ले|इसके बाद नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।https://www.facebook.com/help/delete_account/
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद दिए गए क्या इश्वर कंटिन्यू डिलीट योर अकाउंट पर क्लिक करें और पासवर्ड डालकर वेरीफाई करें।
  3. अकाउंट वेरीफाई के बाद आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा अगर आप अपने अकाउंट को 30 दिन के अंदर दोबारा से लॉग इन नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो जाएगा और आप इसे कभी एक्सेस नहीं कर सकते हैं।
तो यह थी Facebook Account Permanent Delete करने के बारे में एक छोटी सी पोस्ट,जिससे आपकी हेल्प हुई होगी।अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई और सवाल है,तो उसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।मैं उसका जवाब जरूर दूंगा और ऐसी ही कुछ और पोस्ट पाने के लिए आप हमारे Blog को बुकमार्क कर सकते हैं या हमारा न्यूजलेटर जॉइन कर सकते हैं जिससे आप हमारी पोस्ट का नोटिफिकेशन आपको ईमेल पर प्राप्त हो जाएगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगी हो।धन्यवाद

Comments :

Post a Comment

Thanks For Comment Our Blog.We will Give U Reply Bake soon..