BEST 20 Online BUSINESS IDEAS IN HINDI FOR 2019।(MAKE MONEY ONLINE)।ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके

20 Best Business Ideas In Hindi|(MAKE MONEY ONLINE)सही से ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 बेस्ट तरीके
इंडिया में जिओ के आगमन के बाद से इंटरनेट के क्षेत्र में एक बड़ा बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है और लोग बहुत ज्यादा संख्या में इंटरनेट से जुडे हैं।इंटरनेट से लोगों के जुड़ने के साथ साथ इस Digital Era में लोगों को अपने सपने साकार करने का एक बेहतरीन मौका मिला है।लोग अपनी पहचान बनाने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न क्षेत्रो का उपयोग करने लगे हैं।



इंटरनेट पर उपलब्ध इन Platforms का उपयोग करके कोई भी अच्छे पैसे और अपना नाम कमा कर अपनी पहचान बना सकता है।अगर आप भी Internet से पैसे कमाना चाहते है और इंटरनेट की मदद से Online Business करना चाहते है तो आज हम इस आर्टिकल में Business Ideas In Hindi के बारे में बात करने जा रहे है।इसमें आप Online Busniess Ideas In India के बारे में जान सकते है और इन Online Business Ideas को आप Without Investment या थोड़े से इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर पाएंगे।

Online-business-ideas-in-hindi



Internet पर वैसे तो बहुत से आर्टिकल Business Ideas In Hindi के लिए उपलब्ध है लेकिन इस आर्टिकल में हमने सही प्लेटफ़ॉर्म/Business ideas को अच्छे से Explain कर बताया है जो आपको पूरी जानकारी देंगे।

BEST 20 BUSINESS IDEAS IN HINDI FOR 2019।(MAKE MONEY ONLINE)।ऑनलाइन पैसे कमाने के 20 तरीके

Business Ideas In Hindi For 2019 के बारे में जानने से पहले आप कई अन्य लोगो को देख सकते है जो Online Business के द्वारा काफी ऊपर तक पहुचे है।जैसे कि Flipkart के Ceo ने Sachin Bansal व बिन्नी बंसल ने सक्सेसफुल E-Commerce कंपनी बनाई।इसके अलावा भी ढेर सारे उदाहरण है।में भी एक Online Busniess के लिए ही कार्यरत हु तो अगर आप भी इन Business Ideas In Hindi पर काम करे तो ज़रूर सफल होंगे।

1.Blogging(ब्लॉगिंग)

Blogging ऑनलाइन बिजनेस का एक बेहतरीन व आसान विकल्प है।ब्लॉगिंग के द्वारा आप अपने विचारों और टैलेंट को दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं।
Blogging की शुरुआत करने से पहले आपको अपने Intrest व वह Topic जिसकी आपको जानकारी हो,के बारे में पता करना है।

इसके बाद आप Simple Guide से Online Best Platform Blogger.Com या WordPress पर अपना Blog Setup कर सकते है।ब्लॉग Setup करने के बाद आप अपने विचारों को आर्टिकल के माध्यम से लोगो से शेयर करना होगा।

जब आपके ब्लॉग पर लोग विजिट करने लगेंगे तो इसके बदले में Google Adsense या अन्य Ads Network के Ads को जिन्हें ब्लॉग पर सेटअप करते है,के ऊपर यूजर द्वारा विज्ञापन क्लिक करने पर पैसे मिलते है।

Blogging पर Part Time काम कर अच्छी Earning कर सकते है।इसमें आपको अच्छी Earning करने में लगभग 6-12 Months का टाइम लग सकता है और इसके लिए आपको Simple Seo की जानकारी भी होनी चाहिए जिसे आप आसानी से Internet की मदद से सिख सकते है।

2.Youtube(यूट्यूब)

यूट्यूब दुनिया का नंबर 1 वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म है जिस पर कोई व्यक्ति अपना कंटेंट शेयरिंग कर अपनी पहचान बना सकता है और Video Content Sharing के द्वारा अच्छे पैसे भी कमा सकता है।

यूट्यूब पर हर महीने लगभग 2 बिलियन Active यूजर विजिट करते है व इंडिया में लगभग 500 मिलियन यूजर यूट्यूब का इस्तेमाल करते है तो आप और हम दुनिया के किसी भी कोने से होकर इसका लाभ उठा सकते है।

इसके लिए यूट्यूब पर एक चैनल बना कर वीडियो शेयर करने होते है।जब लोग आपको फॉलो करने लगते है व आपके वीडियो देखते है तो आप Google Adsense के विज्ञापन दिखाकर यूट्यूब से पैसे कमा सकते है।इसके अलावा भी youtube से पैसे कमाने के लिए SponsorShip,Brand Promotion आदि कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है।

3.FreeLancer(फ्रीलांसर)

Freelance-Online-Business-ideas-in-hindi

फ्री लांसिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए ऑनलाइन काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है।FreeLancing में आप लोगो डिजाइन,कंटेंट राइटिंग,Seo के जैसे कई अन्य काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है और यह ज़रूरी स्किल आसानी से Internet के माध्यम से भी सिख सकते है।



FREELANCING के लिए प्रमुख वेबसाइट निम्न है-
Fiverr,UpWork,FreeLancer,Guru Etc.

4.Affiliate Marketing(एफिलिएट मार्केटिंग)

एफिलिएट मार्केटिंग के अंतर्गत जब भी किसी कंपनी का प्रोडक्ट अपने एक यूनिक Link के ज़रिए किसी भी माध्य्म से (Facebook ग्Group, Whatsapp,Blog, Youtube आदि)Sell करवाया जाता है,तो उस Product को Sell करवाने के लिए निश्चित Commision दिया जाता है।Commision जो कि Product की Category के अनुसार अलग अलग हो सकता है।Affliate Marketing Online Money Making का एक बढ़िया ज़रिया है और इससे कई ब्लॉगर व Youtuber लाखो कमा रहे है।

Affiliate Marketing से कमाई के लिए कम से कम 5000 का daily blog Traffic होना चाहिए।
इंडिया में कई कंपनी Affliate का ऑप्शन देती है।इसके लिए आप Company की साइट के आगे Affiliate लगाकर सर्च कर सकते है।जैसे कि Affiliate Amazon।

Populer Affiliate Programe:- Amazon, Flipkart,MakeMytrip,VCommission Etc

5.BECOME A SELLER(सेलर बनकर)

अगर आपकी कोई Shop है या आपके पास कोई ऐसा Creative Product(Printed TShirt, हाथो से बनाये हुए समान etc)  है तो आप उसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट पर Seller बनकर सेल कर सकते है।ऑनलाइन E-Commerce साइट Flipkart, Amazon, Ebay  आदि पर Seller अकाउंट बनाना बहुत आसान है।आपका कोई Product Sell होने पर कंपनी अपना Commision काटकर पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर देती है।



Top ECommerce Site To Become Seller:-
Amazon,FlipKart, Ebay, Paytm Etc

6.Paid Online Survey Sites(सर्वे साइट्स)
अगर आप कहीं Daily ट्रेवलिंग या फिर आपके पास कोई भी फ्री टाइम होता है तो उस समय का उपयोग आप पैड ऑनलाइन सर्वे साइट्स के लिए कर सकते हैं,जहां पर आप से कुछ Questions/Suggestionपूछे जाते हैं और इसके लिए आपको Pay किया जाता है।इन Survey Site से आप Paytm Cash, Gift Card या थोड़ा टाइम देकर Pocket Money या उससे ज्यादा Earn कर सकते है।

Top Paid Online Survey Sites:-Opinion World,Xcel Online Survey, Valued Opinion Etc

7.Become A Tutor(ट्यूटर बनकर)

अगर आप किसी विषय में पारंगत हैं या आपको किसी भी विषय की अच्छी नॉलेज है तो आप वीडियो ट्यूटोरियल बनाकर किसी भी Platform पर Upload  कर अन्य व्यक्तियो को सिखा सकते हैं और इसके बदले में कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं।ऑनलाइन ट्यूटर Sites का उपयोग कर आप दूसरे लोगो को ऑनलाइन 1-2 hour पढ़ाकर अच्छे पैसे Earn कर सकते है।इसके लिए आप के पास एक Laptop,HIGH SPEED INTERNET कनेक्शन का होना ज़रूरी है।

Top Online Tutor Sites:- Tutor.Com,Transtutor,Udemy

8.Selling EBook(ईबुक सेल करके)

अगर आपकी किसी विषय मे अच्छी जानकारी रखते है और लिखने का शौक रखते है तो आप उस विषय पर एक E-Book लिखकर उसे Online Store(Amazon Kindle,Flipkart Etc)पर Publish कर सकते है।हर बुक सेल्लिंग पर आप अपनी रॉयल्टी को ज़िन्दगी भर Earn कर सकते है और अच्छा पैसे कमा सकते है।

9.Make Money By Writing Quality Article(क्वालिटी आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए)

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप किसी फ्रीलांसिंग साइट की मदद से किसी अन्य Blog पर क्वालिटी आर्टिकल Write करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।इसी के साथ आप Uc News,We Media Etc प्लेटफॉर्म पर भी Daily Article Write करके भी Online Money Earn की जा सकती है।Quality Article लिखकर भी लाखों रुपए कमाया जा सकता है।

10.Data Entry Jobs(डेटा एंट्री जॉब्स)

Data Entry Jobs की ज्यादातर वेबसाइट फेक होती है लेकिन कुछ वेबसाइट इनके लिए Paid भी करती है।इन वेबसाइट पर Captcha Filling या Data Entry Work दिए जाते है।जिनमे अगर आपकी Typing अच्छी है तो आप 1 Hour में 2-3 $ भी earn कर सकते है।But यह काफी कठिन है और Payout Rate भी Low होते है।मेने यह कभी Try भी नही किया है।आप एक बार Try करके देख सकते है।



TOP ONLINE DATA ENTRY JOB SITES:-
2CAPTCHA,OneSpace,ClickWorker Etc

11.CashBack ProGram(कैशबैक प्रोग्राम)

जब भी आप फैमिली बिल्स,रिचार्ज या कोई शॉपिंग करे तो CashBack ऑफर्स का लाभ ले सकते है।जब आप शॉपिंग करे तो Promocode का उपयोग कर सकते है या Season Sales में ऑफर का फायदा उठा सकते है और जब भी शॉपिंग करे तो कुछ वेबसाइट है जो उनके लिंक से शॉप करने पर आपको Comission भी देती है उनका Use ज़रूर करे।

Top Site To Get Cashback:- CashKaro.com,Zingoy Etc

12.Facebook Page Selling(फेसबुक पेज बेचकर)

अगर आपके पास 10,000 पेज लाइक या उससे ज्यादा लाइक का Page उपलब्ध है तो आप उसे Sell कर पैसे कमा सकते है।Page को sale करने के लिए आप Facebook Groups, Whatsapp Group जैसे सोशल साइट्स की मदद लेकर Selling Price Fix कर सकते है व पेज को Sale कर सकते है।

13.App DevelopMent(एप्प डवलप करके)

एप डवलपमेंट एक बेहतरीन क्षेत्र है जो कि बहुत तेजी से बढ़ रहा है।आप एप डवलपमेंट के Course को सीखकर किसी भी व्यक्ति/कंपनी के लिए App Develop कर सकते हैं और Free Lancing की मदद से App Develop के लिए Online Order ले सकते हैं और इसके लिए अच्छे पैसे चार्ज कर सकते है।

14.InfoGraphics Design(इंफोग्रापिक्स डिज़ाइन के द्वारा)

InfoGraphics एक तेज़ी से बढ़ता हुआ ट्रेंड है,जिसे Presentation के लिए इस्तेमाल किया जाता है।इसमें किसी Image को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि केवल एक इमेज से उस टॉपिक के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाये।InfoGraphicas बहुत आकर्षक होते है और Pintrest जैसी Website से फ़ोटो शेयरिंग वेबसाइट से ट्रैफिक लाने में भी हेल्प करते है।अगर आप इंफोग्रापिक्स डिज़ाइन करना सीख लेते है तो फ्रीलांसिंग या अन्य किसी माध्यम से काम करके हज़ारो से लाखों तक कमा सकते है।

InfoGraphics क्या है और इंफोग्राफिकेस कैसे बनाये?Infographic Submission Site

15.Buy And Sell Domain(डोमेन खरीद व बेचकर)

अगर आपको ब्लॉगर है या आपको Domains के बारे में  नॉलेज रखते है तो आप डोमिन खरीदकर उन्हें Sell कर सकते है।इसके लिए आपको अच्छे Domain Name Select करना आना चाहिये।आप Domain को Buy करने के बाद उन्हें Flipaa,Godaddy Site पर Sell करने के लिए लिस्ट कर सकते है और Domain Selling की Price Fix करनी पड़ेगी।Domain को GoDaddy, BigRock,NameCheap आदि साइट्स से Buy किया जा सकता है।

16.Web Development(वेब डेवलपमेंट के द्वारा)
एप डवलपमेंट की तरह वेब डवलपमेंट का मार्केट भी तेजी से बड़ा है।आज किसी भी बिजनेस/स्कूल आदि को एक वेबसाइट की जरूरत पड़ती है लेकिन हर कोई वेबसाइट का जानकार नहीं होता तो उन्हें उसके लिए Web Developer की जरूरत पड़ती है।अगर आप Web Development की जानकारी रखते है तो आप Online या Offline सर्विस देकर अच्छे पैसे कमा सकते है।

17.Create A Store on Commerce Site(कॉमर्स साइट पर स्टोर बनाकर)

इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट उपलब्ध है जहां पर आप अपना Online Store Create कर सकते है।ऑनलाइन स्टोर बनाने के बाद लोग आपके Store से Sopping कर सकते है।इन Website कि खास बात यह है कि आप यहां पर किसी भी Product को Site से उठाकर जोड़ सकते है और Product की Real Price के साथ अपना Margin बढ़ाकर Set कर सकते है ,Finllay जब आपके स्टोर से कोई product खरीदता है तो वो मार्जिन आपके एकाउंट में जोड़ दिया जाता है और फिर आप उसे अपने Bank Account में प्राप्त कर सकते है।

   Top Ecommerce Site To Create A Store:- Wooplr,Meesho

18.Online Photo Sell(ऑनलाइन फ़ोटो सेल करके)

अगर आप ऑनलाइन फ़ोटोग्राफ़ी का शौक रखते हैं तो आपके लिए अच्छी बात है कि आप इन Images को क्लिक करने के बाद ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।ऑनलाइन फ़ोटो सेल्लिंग के द्वारा आप 0.20$ से 100+ $ तक Earn कर सकते है।बस आपको यह Photos साइट पर डालनी होगी जब यह किसी को पसन्द आएगी तो वह इसके लिए Pay कर इसे खरीद लेंगे और वह साइट अपना कमीशन काटकर बाकी पैसे आपको दे देगी।
Top Online Photo Selling Websites:-
SHUTTERSTOCK,IStockPhoto,Shopify




19.SEO Consultant(एसईओ सलाहकार)
Seo-Marketing-Online-Business-ideas-in-hindi

जब आप लगातार ब्लॉगिंग करते हैं तो जाहिर सी बात है आप में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आदि के बारे में अच्छे नॉलेज आ जाती है तो अगर आप में Seo की अच्छी नॉलेज है तो आप Seo सलाहकार बन सकते हैं और और फ्रीलांसिंग के द्वारा अपनी सर्विस देकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।Seo सलाहकार की तलाश कई कंपनी आदि को भी रहती है जो इसके लिए अच्छा पैसे Pay करती है।

20.SOCIAL MEDIA Consultant(सोशल मीडिया सलाहकार)

सोशल मीडिया हम सबकी लाइफ का एक जरूरी हिस्सा है लेकिन कई कंपनी व Populer Brands लोगों तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और इसके लिए उन्हें सोशल मीडिया के अच्छे जानकार अर्थात सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक अच्छे सोशल मीडिया सलाहकार की जरूरत पड़ती है जो उनकी कंपनी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है और इसके लिए कंपनी उस व्यक्ति को एक अच्छा  पैसा देती हैं जैसे कि यदि आप फेसबुक पेज/Youtuber है तो Brand Promotion कर सकते है जिससे कंपनी के लाभ मिलने के साथ आपको भी अच्छे पैसे मिल जाते है।






तो दोस्तों Business Ideas In Hindi की यह पोस्ट आपको कैसी लगी,हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे,आगे आपको इस प्रकार के बहुत सारे आर्टिकल इस वेबसाइट पर देखने को मिलेंगे और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूले।

TAGS:-business ideas in hindi with low investment in hindi,नए बिजनेस आइडिया,नए बिजनेस आइडिया 2018,होम बिजनेस,बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी,unique business ideas,नया बिजनेस,होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी

Comments :

Post a Comment

Thanks For Comment Our Blog.We will Give U Reply Bake soon..