Monday, 17 December 2018

इंटरनेट पर ऑनलाइन नक्कालों/धोखेबाज़ से रहो सावधान।Be aware of these Online Frauds on internet hindi

इंटरनेट पर इन नक्कालों/धोखेबाज़ से रहो सावधान।Be aware of these Online Frauds on internet
वर्तमान में सभी लोग इंटरनेट पर निर्भर है लेकिन इंटरनेट पर कुछ धोखेबाज़(Fraud) लोग भी उपलब्ध रहते हैं,जो लोगों को ऑनलाइन तरीके से लूटने का काम करते हैं।अभी वर्तमान में फेक न्यूज़ के प्रति काफी जागरुकता देखने को मिल रही है और व्हाट्सएप जैसे एप्स इसके जागरूकता के प्रति कैंपेन भी रहे हैं लेकिन इंटरनेट पर इनके अलावा भी कई प्रकार के Online Frauds व फेक चीज़े देखने को मिलती है तो जाहिर सी बात है कि इससे हमें जागरूक व सावधान रहना चाहिए।इस बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं जो कि Fraud अक्सर देखने को मिलते है अगर इस पोस्ट से कई लोग जागरूक होते हैं तो इन फ्रॉड से बचे रहने में हमेशा मदद मिलेगी क्योंकि यह Frauds हमें किसी भी रूप में देखने को मिल सकते हैं।इन Online Frauds के बारे में जानने के लिए कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

2017 के एक सर्वे के मुताबिक इंडिया में लगभग 48% लोग ऑनलाइन फ़्रॉड्स का शिकार होते हैं।यह सर्वे एशिया पेसिफिक इनसाइट रिपोर्ट के द्वारा किया गया था।इसके आधार पर इंडिया में हर दूसरा व्यक्ति ऑनलाइन फ़्रॉड्स का शिकार है।एशिया में ऑनलाइन फ़्रॉड्स का नंबर वन शिकार इंडोनेशिया है।




Be-Aware-Online-Fraud-hindi
Be Aware with Online Frauds


Be aware Of These Online Frauds On Internet( इंटरनेट पर इन ऑनलाइन धोखेबाजी से सावधान)

हम इस आर्टिकल में कुछ ऑनलाइन धोखेबाज़ी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनके बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होनी चाहिए और लोगों को इसके बारे में जागरूक करना चाहिए।

●जॉब ऑफर्स(Job Offers):-

लोगों को ऑनलाइन ईमेल द्वारा या सोशल मीडिया पर मैसेज के द्वारा जो फर्जी जॉब के offers मिलते रहते हैं। इन फर्जी जॉब ऑफर्स में आपको किसी कंपनी के द्वारा इंटरव्यू/अपॉइंटमेंट के लिए भुगतान करने को बोला जाता है।अगर आपके पास ऐसे ऑफर आते है तो ज्यादातर नकली होते है।फर्जी जॉब ऑफर्स में आमतौर पर आपके रोल,पद,वेतन आदि के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी नहीं होती है और कोई भी कंपनी सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर आप से एडवांस पैसा नहीं लेती है!

●सोशल मीडिया प्रोफाइल्स(Social Media Profiles):-

सोशल मीडिया में कोई फेक प्रोफाइल्स उपलब्ध रहती है जो कि अपने ओपिनियन के द्वारा दूसरों को  भ्रमित करने का काम करती है और इन प्रोफाइल्स पर या तो स्टॉक फोटोज या फोटो ही नहीं होती है।इसके अलावा कई बोट अकाउंट्स होते हैं जो कि जोर-शोर से अपना ओपिनियन रखते हैं लेकिन वह फेक होते हैं।


●रिव्यु(Review):-

लोग ऑनलाइन शॉपिंग साइट,होटल बुकिंग,बुक्स आदि की खरीदारी करते समय ऑनलाइन विचार भरोसा करते हैं लेकिन अक्सर किसी भी साइट्स पर फेक रिव्यु की वजह से लोग भ्रमित हो जाते हैं।यदि किसी भी साइट पर उस प्रोडक्ट के बारे में व्यक्ति विशेष के द्वारा उस प्रोडक्ट के लिए बढ़ा चढ़ाकर बातें की गई है तो ऐसे Reviews से हमेशा सावधान रहें।

●एप्प्स(APPS):-

प्ले स्टोर/एप स्टोर पर ऐसे कई प्रकार के फेंक एप्स उपलब्ध रहते हैं जो यूज़र्स को इंस्टॉलेशन करने के लिए प्रेरित करते हैं। लेकिन इन थर्ड पार्टी एप्स पर मैलवेयर,डाटा चोरी आदि का खतरा हमेशा बना रहता है।इसी के साथ इन पर अंधाधुन विज्ञापन चलते रहते है।

●ऑनलाइन सर्वे साइट्स(Online Survey Sites):-

इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्वे साइट्स उपलब्ध है जो कि फेक है।यह फेक साइट लोगों से लुभावने वादे करती है और उन्हें बड़े गिफ्ट,वेकेशन पैकेज या ज्यादा पैसा देने का वादा देकर रिव्यु ले लेती है और फिर उन्हें धोखा देकर बिना वादा पूरे किए चली जाती है।अगर कोई वेबसाइट ऐसे लुभावने वादे करती है या फिर आपसे निजी जानकारी मांगती है तो उसे देने से बचें और केवल सही ऑनलाइन सर्वे साइट्स पर काम करने का प्रयास करें।

●Spam/Phishing Emails(फिशिंग इमेल्स):-

हम सभी ऑनलाइन आने वाले फेक ईमेल्स व फिशिंग इमेल से परिचित है तो किसी भी ई-मेल को ओपन करने से पहले उसे ध्यान से पढ़ें और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की हो सकता है इन अपरिचित लिंक्स पर क्लिक करने पर आपके बैंक डीटेल्स की जानकारी या आपके मोबाइल/कंप्यूटर में मैलवेयर इनस्टॉल होने का खतरा बढ़ जाता है।

●नकली प्रोडक्ट(Fake Product):-

ई-कॉमर्स साइट से डिलीवरी होने वाले प्रोडक्ट मै से लगभग आधे प्रोडक्ट नकली होते हैं।तो इससे बचने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले सभी प्रोडक्ट ध्यान से चेक करें और उनका विश्लेषण करें और एक बात ध्यान रखें कि वह प्रोडक्ट उस साइट द्वारा  Assured हो और किसी भी नए थर्ड पार्टी सेलर से प्रोडक्ट खरीदने से बचें और हमेशा एसे प्रोडक्ट खरीदने से बचें जोकि बहुत ज्यादा डिस्काउंट दे रहे हो और उस पर विश्वास करना मुश्किल हो।

●Scareware(स्केयरवेयर)

स्केयरवेयर ऐसे पॉपअप होते हैं जो कि ऐसे पॉप अप एड्स होते हैं जो कि आपके मोबाइल फोन में कोई गड़बड़ी/वायरस होने की पुष्टि करते हैं और उसके बदले में पैसे/फिरौती की मांग करते हैं तो ऐसे पॉप अप एड्स से हमेशा बच कर रहे और इनसे बचने के लिए एक अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल रखें।



आप इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं तो जाहिर सी बात आ गई ऑनलाइन फ़्रॉड्स का शिकार नहीं होगे तो दोस्तों आपको यह पोस्ट “Be aware Of These Online Frauds On Internet( इंटरनेट पर इन ऑनलाइन धोखेबाजी से सावधान)” कैसी लगी हमें कमेंट के माध्य्म से जरूर बताएं और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Disqus Comments