Tuesday, 15 January 2019

Sake Dean Mahomed Hindi(सके डीन महोमेड)।भारत का पहला इंग्लिश नॉवल राइटर।



(Sake Dean Mahomed,सके डीन महोमेड)
शेख डीन मोहम्मद की याद में गूगल ने एक नया डूडल जारी किया है।अगर आप शेख डीन मोहम्मद दिन के बारे में नहीं जानते हैं तो आज उनके बारे में इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आखिर शेख डीन मोहम्मद कौन थे? तो चलिए जानते उनके बायोग्राफी और कुछ रोचक तथ्य।


शेख डीन मोहम्मद एक एंग्लो-इंडियन थे जो कि एक पहले एशियन प्रवासी थे जो पश्चिमी दुनिया के सबसे पॉपुलर गैर-यूरोपीय प्रवासियों में से एक थे। इसी  के साथ वह अंग्रेजी में एक पुस्तक प्रकाशित करने वाले पहले भारतीय भी थे।

शेख डीन मोहम्मद हिंदी
सके डीन महोमेड



शेख डीन मोहम्मद जीवनी(जन्म,मृत्यु,फैमिली):-

शेख दीन मोहम्मद का जन्म 1759 में पटना में हुआ था और वह बक्सर से आए थे उस समय भारत मे ब्रिटिश शासन था।उनके पिता ईस्ट इंडिया कंपनी में रोजगार पर थे।उनके पिता के डेथ के बाद 1782 तक वह मोहम्मद कप्तान बेकर की यूनिट के साथ रहे।और फिर दोनों ने साथ इस्तीफ़ा देकर यूरोप का रुख किया।

नाम
शेख डीन मोहम्मद(Sake Dean Mahomed)
जन्म
1759,पटना(इंडिया)
म्रत्यु
1851 (उम्र 91–92)
Brighton, Sussex, England
बच्चे
रोसना,हेनरी,होरेशिय,फ्रेडरिक,आर्थर,डीन,अमेलिया मोहम्मद।

1810 में लंदन जाने के बाद, महोमेद ने हिंदोस्तान कॉफी हाउस खोला, जो ब्रिटेन में पहला भारतीय रेस्तरां था।इस शानदार रेस्तरां ने जॉर्जिया ब्रिट्स को करी और हुक्का का पहला स्वाद दिया, लेकिन वित्तीय दबाव ने स्थापना को दो साल बाद बंद करने के लिए मजबूर किया।
1814 में, महोमेद ब्राइटन के समुद्र तट पर इंग्लैंड में पहला बिज़नेस "शैम्पू" स्नान खोला, जो भाप स्नान और भारतीय चिकित्सीय मालिश का संयोजन प्रदान करता है। उनका व्यवसाय फलता-फूलता रहा, बीमारियों को ठीक करने का वादा किया और विभिन्न शारीरिक दर्द से राहत प्रदान की।
वह इतना सफल था कि जल्द ही उसे "डॉ। ब्राइटन" के नाम से जाना जाने लगा, अस्पतालों में मरीजों को उसकी देखभाल के लिए भेजा गया। उन्हें ब्रिटिश राजाओं जॉर्ज चतुर्थ और विलियम चतुर्थ को शैंपू करने वाले सर्जन भी नियुक्त किया गया था।
मोहम्मद की मृत्यु ब्राइटन में 1851 में हुई, लगभग 91 और 92 की उम्र के बीच।




उम्मीद करता हूं आप पार्टी को पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा लोगों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।और हमारा ईमेल न्यूज़लेटर जरूर जॉइन करे।

Tags:- Sake Dean mahomed Google Doodle Hind।सके डीन महोमेड,
Disqus Comments