छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा 5 best yoga step for students in Hindi

5 best yoga step for students in hindi – योग छात्रों के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि योग बेहतर अध्ययन के लिए छात्रों की मदद करता है और हमेशा योग छात्रों के लिए अधिक ताजा दिमाग के लिए बेहतर होता है और ध्यान और फिट शरीर के लिए छात्रों के लिये 5 सर्वश्रेष्ठ योग कदम(best yoga step for students in Hindi) है।

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students in Hindi )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

इस पोस्ट में आज हम Students के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम के बारे में ( 5 best yoga step for students in hindi) जानेंगे।

1.प्राणायाम ( pranayama )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

प्राणायाम करना छात्रों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इससे बहुत stress-free और बहुत ही बेहतर फील करते हैं जो उनकी पढ़ाई में भी बहुत अच्छा काम आता है इसीलिए छात्रों के लिए प्राणायाम जरूरी है।

साँस को धीमी गति से गहरी खींचकर बाहर निकालना प्राणायाम के क्रम में आता है। प्राणायाम से मानसिक विकास भी होता है और अच्छी सेहत भी रहती है !

2. सुखासन ( easy pose )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

इस योग को बहुत ही सीधा और आसान माना जाता है क्योंकि इसमें दोनों पैरों को क्रॉस में करके बैठना और अपनी पीठ को सीधी रखना इस योग के क्रम में आता है जो बहुत ही आरामदायक और आसान है।

इसमें आपके हाथ की मुद्रा भी अच्छे से जमी होनी चाहिए। इस योग को करने से आपका ब्रेन पावर भी मजबूत होता है और बढ़ता है साथ ही इस आसन को मेडिटेशन के लिए भी उपयोग किया जाता है। कई लोग इसे करते वक्त मेडिटेशन करते हैं ।

3. दंडासन ( staff pose )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

इस योग से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती हैं और इससे भी इस योग के क्रम में रखा गया है।

यह छात्रों के लिए भी अच्छा है वह भी इसे कर सकते हैं , यह भी सीधा और अच्छा आसन है।इससे निचले हिस्से में लचीलापन भी आता है !

4. एक पादासन ( a single leg stand )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

पुराने समय में प्रार्थना करते समय एक प्रदर्शन करते थे इसे करने से यह फायदे हैं कि शरीर फुर्तीला होता है और अपने आलस्य को दूर कर पाते हैं साथ ही तनाव को भी दूर करते हैं और अपना गुस्सा भी कंट्रोल कर सकते हैं !

इस आसन को पेट के बल लेट कर किया जाता है इस आसन को करने से बहुत फायदे होते हैं इससे शरीर स्लिम ट्रिम रहता हैं यही नहीं यह आपकी मसल्स को भी अच्छा बनाता है और शरीर में फ्लैक्सेबिलिटी भी लाता है।

5. भुजंगासन ( cobra pose )

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

यह सभी आसन योगासन है और इनसे सभी उम्र के व्यक्तियों को बहुत ही फायदा होता है और साथ ही स्टूडेंट्स के लिए भी बहुत ही कारगर साबित होते हैं क्योंकि यह पढ़ाई के प्रेशर को कम करता है और मानसिक तनाव को दूर करता है इससे पढ़ाई में बहुत अच्छा सा केंद्रित होकर बच्चे पढ़ सकते हैं और साथ ही lअपने गुस्से को भी अच्छे से कंट्रोल कर सकते हैं और अच्छी तरह से अपनी मेहनत कर सकते हैं !

योगा करने से पहले किन बातों का ध्यान रखा जाए और किस तरह से योग करें (Things to be kept in mind before doing yoga and how to do yoga )

योगा करने से पहले अपने शरीर को अच्छे से तैयार करले। जिस तरह से कोई एक्सर्साइज़ करने से पहले व्यायाम करा जाता है उसी प्रकार योगा को करने से पहले किसी भी तरह अपना अच्छा वार्मअप यानी कि व्यायाम जरूर करें उसके बाद ही योगा करें ताकि आपका शरीर खुल जाए और लचीला हो जाए ताकि अच्छे से योगा कर सके।

योगा क्यों जरूरी है और योगा करने से किस तरह के लाभ होते हैं ( Why yoga is important to everyone and how profit after doing yoga )

योगा करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे सभी उम्र के लोग सेहतमंद रहते हैं और इसे करने से बहुत अन्य प्रकार के लाभ होते हैं जो उन सभी के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

साथ ही योगा करने से सारी बीमारियों से दूर और माइंड शार्प रहता है और अपनी पढ़ाई में अच्छा फोकस कर पाते हैं। साथ ही बुजुर्गों को भी इससे अच्छा फायदा होता है और वह भी फुर्तीला महसूस करते हैं और अच्छे से अपनी सेहत बनाए रखते हैं।

साथ ही कोई भी उम्र के व्यक्ति को योगा करना जरूरी ही है और योगा करने से अनेक लाभ बच्चों को भी होते हैं और बुजुर्गों को भी। बच्चे अगर स्टूडेंट्स है तो अपनी पढ़ाई में अच्छा फोकस कर सकते हैं।मानसिक विकास होता है और अपने गुस्से पर भी कंट्रोल कर पाते हैं । शरीर फुर्तीला रहता है खाने पीने में अच्छे रहते हैं अच्छे से योगा करने से और भी अन्य लाभ है।

छात्रों के लिए 5 बेहतरीन योगा कदम ( 5 best yoga step for students )

योगा करने के नुकसान और फायदे ( Best benifits of yoga and bad effect of yoga )

योगा करने के कई फायदे व नुकसान है और यह आपकी व्यक्तित्व विकास (Personality Development) में भी अहम भूमिका निभाता है और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाकर तनाव को दूर करने में मदद भी करता है।

  1. योगा हमेशा सुबह और शाम को खाना खाने के तुरंत बाद नहीं किया जाता। इससे सबसे अच्छा सुबह खाली पेट भी कर सकते हैं। केवल वज्रासन ही एक ऐसा योग है जो खाना खाने के बाद कर सकते हैं !
  2. योग करने का अच्छा समय सुबह का माना जाता है इसीलिए योग करने के लिए आप सूरज उगने से पहले या सूरज डूबने के बाद भी योगा कर सकते हैं , पर इस बात का ध्यान रहे योगा कभी भी दिन में नहीं किया जाता है। साथ ही अगर किसी वजह से सुबह नहीं उठ पा रहे हैं तो आप योगा को शाम को भी कर सकते हैं लेकिन पेट खाली होना चाहिए या फिर हल्का नाश्ता करके 1 घंटे बाद भी योगा कर सकते हैं।
  3. योगा करते समय बीच में ठंडा पानी कभी ना पिए क्योंकि शारीरिक गतिविधियों की वजह से शरीर गर्म हो जाता है और बीच में ठंडा पानी पीने से सर्दी जुकाम कफ एलर्जी जैसी शिकायत हो सकती है तो इसीलिए ठंडा पानी बीच में ना पिए नॉर्मल पानी पी सकते हैं या फिर हल्का सा गर्म करके पी सकते हैं और योगा करने के तुरंत बाद में भी आप नॉर्मल पानी ही पीएं। इससे सेहत बनी रहेगी और साथ ही योगा भी अच्छे से कर पाएंगे ।
  4. अगर आपको घुटनों में दर्द , कमर या जोड़ो में कोई अन्य समस्या है तो योगा करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और बीच में आपको कभी भी बाथरूम के लिए योगा के बीच में जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि योगा करते वक्त पसीने के जरिए ही अपना शरीर का जो पानी है उसे निकाला जाता है।

Conclusion of 5 best yoga step for students In Hindi

तो आज हमने इस पोस्ट में “छात्रों के लिए बेहतरीन योगा (Best Yoga Step For Students In Hindi)” के साथ साथ योगा करने के नियम व योग करने के fayde व नुकसान के बारे में जाना।

   
About Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

Leave a Comment