भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है 2022 Education Minister Of India

भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है? – भारत एक बहुत बड़ा देश (Country) है और यहां पर सरकार द्वारा मंत्रिमंडल की व्यवस्था अपने अपने विभाग में काम को सुचारु रूप से चलाने के लिए की गई है।

Upadted : प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा कैबिनेट में फेरबदल किए जाने के बाद पूर्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल नेे 6 जुलाई को मंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। 7 जुलाई से धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा मंत्री पद का कार्यभार संभाला है अर्थात अब भारत के नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान है।

धर्मेंद्र प्रधान भारत के 31 वे शिक्षा मंत्री है जिन्होंने ये पद संभाला है।

धर्मेंद्र प्रधान एक भारतीय राजनीति में सक्रिय है तथा वर्तमान में भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री हैं। पिछली मोदी सरकार में वे कौशल विकास और उद्यमिता विभाग के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री भी चुने गए थे। मार्च 2018 में प्रधान मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए।

भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है 2021 Bharat ke shiksha mantri kaun hai?

bharat ke shiksha mantri ।भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है ? 2020
bharat ke shiksha mantri

आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है?। वर्तमान में भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री “रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’)” है।वर्तमान में शिक्षा मंत्री को मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD MINISTER) के रूप में जाना जाता है।शिक्षा के विकास व शिक्षा विभाग के लिए शिक्षा मंत्री की नियुक्ति की जाती है।

शिक्षा मंत्री ने अपना पद 30 May 2019 को मोदी 2.0 की शुरुआत होने पर संभाल लिया है।इसके पहले “प्रकाश जावड़ेकर भारत के HRD MINSITER” थे।

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री एपीजे अब्दुल कलाम थे जिनका कार्यकाल 15 अगस्त 1947 से  22 जनवरी 1958 था तथा उनके कार्यकाल का समय 10 साल 5 महीने का था।

Bharat ke shiksha mantri “रमेश पोखरियाल ‘निशंक” के बारे में-

भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री “रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का जन्म 15 जुलाई 1959 को उत्तराखंड राज्य के गांव पौढ़ी गढ़वाल में हुआ था।

वे वर्तमान में हरिद्वार सीट से सांसद है जो कि लगातार 2014 के बाद दूसरी बार चुने गये है।वे राजनीति के साथ साथ एक हिंदी कवि भी है।

राजनीति में वर्ष 1991 पहली बार BJP से तत्कालीन उत्तरप्रदेश के कर्णप्रयाग सीट से विधायक चुने गएlवे यहाँ से लगातार तीन बार विधायक चुने गए l

वर्ष 2000 में उत्तराखंड बनने के बाद वे कई विभागों के मंत्री रहे, तत्पश्चात 2009 में उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री हुए l

इसी के चलते उन्हें मोदी कैबिनेट में 2019 में जगह मिली है और उन्हें देश के मानव संसाधन विकास मंत्री अर्थात् शिक्षा मंत्री के रूप में चुना गया हैl

भारत के शिक्षा मंत्री के लिए पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री कौन थे?

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम। कार्यकाल – 15 AUG 1947 से 22 जनवरी 1958।

शिक्षा मंत्री का अंग्रेजी नाम क्या है?

शिक्षा मंत्री को “Education Minister” के नाम से जाना जाता है।

शिक्षा मंत्री का क्या काम है?

शिक्षा के विकास व शिक्षा विभाग के लिए शिक्षा मंत्री की नियुक्ति की जाती है।

भारत के नए शिक्षा मंत्री कौन है ?

7 July 2021 से भारत के नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान है।

तो दोस्त आपकी पोस्ट “(Bharat ke Shiksha Mantri) भारत के वर्तमान शिक्षा मंत्री कौन है 2021” कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और अगर आप ऐसे ही जनरल नॉलेज से संबंधित आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं हमारी साइट के साथ बने रहे !

Share your love
Default image
Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

Articles: 186

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.