भारत की सबसे बड़ी झील -Biggest Lake In India

भारत देश विविधताओं से भरा हुआ है और यहाँ बहुत सारी नदियाँ,झील,तालाब आदि है,जिनका अपना महत्व है।आज हम इस आर्टिकल में हम “भारत की सबसे बड़ी झील कोनसी है“? और यह झील किस राज्य में स्थित है? के बारे में जानेंगे।

भारत की सबसे बड़ी झीलों में उनकी प्रक्रति के आधार पर हम “मीठे पानी की सबसे बड़ी झील,सबसे बड़ी क्रत्रिम झील व सबसे बड़ी खारे पानी की झील” के बारे में जानेंगे।

भारत की सबसे बड़ी झील कोनसी है?(Biggest Lake In India)

Bharat ki Sabse Badi Jheel
Bharat ki Sabse Badi jheel

भारत की सबसे बड़ी झील (Bharat ki Sabse Badi jheel)

भारत की सबसे बड़ी झील चिल्का झील है जो कि ओडिशा राज्य में स्थित है।यह भारत की सबसे बड़ी व विश्व की दूसरी सबसे बड़ी तटीय समुंद्री झीलों में एक है।इस झील का जल दिसंबर से जून तक ही खारा रहता है किन्तु वर्षा ऋतु में इसका जल मीठा हो जाता है।

यह खारे पानी की एक लैगून झील है। चिल्का झील की लंबाई 65 किलोमीटर,चौड़ाई 8-20 किलो मीटर और गहराई लगभग 2 किलोमीटर है।यहां नौसेना का प्रशिक्षण केंद्र भी स्थित है

सबसे बड़ी मीठे पानी की प्राकृतिक झील

भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील वूलर झील है जो कि जम्मू कश्मीर के बांडीपोरा जिले में स्थित है। इस झील पर तुलबुल परियोजना भी स्थित है।वुलर झील का क्षेत्रफल 160 km Square है।

सबसे अधिक खारे पानी की सबसे बड़ी झील

भारत में सबसे अधिक खारे पानी की झील सांभर झील है जो कि राजस्थान राज्य के जयपुर जिले में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 230 KM Square है।यहाँ की खास बात यह है कि यहाँ नमक का उत्पादन किया जाता है और देश के कुल नमक का 8% नमक इस झील से प्राप्त किया जाता है।

सबसे बड़ी क्रत्रिम झील 

भारत की सबसे बड़ी कृत्रिम झील गोविंद बल्लभ पंत सागर है, जो रिहंद नदी पर बनाए गए बांध से बना है।यह उत्तरप्रदेश राज्य के सोनभद्र जिले में पिपरी नामक स्थान पर निर्मित किया गया है।

इसकी अधिकतम गहराई 38 फ़ीट व सतह की ऊंचाई 870 फ़ीट है।

तो दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी ,Comment Box में बताए।और ऐसी पोस्ट के लिए Visionhindi को Follow करना न भूले।

Share on:
Related Posts

Leave a Comment