बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है?Scientfic Fact

हमारे आस पास ऐसी कई घटनाएं दैनिक जीवन में होती है जिनके पीछे एक वैज्ञानिक कारण(Scienctific Reason) होता है लेकिन लोग इससे अनजान होते हैं इसीलिए आज हम नई Searies इस ब्लॉग पर स्टार्ट करने जा रहे हैं जिसका नाम है साइंटिफिक फैक्ट(वैज्ञानिक तथ्य) जिसमें आप ऐसे ही कई घटनाओं के बारे में जान पाएंगे जिससे आप आज तक अनजान थे और हर एक आर्टिकल में जानने को मिलेगी एक Interesting Knowledge In Hindi तो आप Blog VisionHindi को Follow करना ना भूले!
आपने अपने आसपास के लोगों से कई बार सुना होगा यह न्यूज़ में पड़ा होगा कि किसी भी व्यक्ति किसी व्यक्ति की मृत्यु बिजली का करंट लगने से हो गई है तो आज हम जानेंगे कि इसके पीछे क्या कारण है कि बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत हो जाती है?
बिजली का झटका लगने से मौत क्यो होती है? Scientific Fact

बिजली का झटका लगने से इंसान की
मौत क्यों हो जाती है?

ऐसा होता है क्योकि हमारे शरीर में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है और जब इंसान को बिजली का झटका लगता है तो बिजली शरीर में मौजूद पानी को पूरी तरह से जला देती है और ऐसा होने पर खून भी जम(गाढ़ा) हो जाता है।
खून के गाढ़े होने के कारण खून का शरीर में प्रवेश इतना धीमा होता है कि खून शरीर के सारे अंगों तक पहुंच ही नहीं पाता। खून के बिना शरीर के सारे अंग काम करना बंद कर देते हैं और मौत हो जाती है।
इसलिए बिजली का इस्तेमाल करते समय एक पल की लापरवाही भी नही करनी चाहिए यह हमारे जीवन के अंत का कारण भी बन सकती है।अतः बिजली का उपयोग करते समय सावधानी ज़रूर रखे और सुरक्षित बने रहिए।
Read Some More Article-

शेयर करे(SHARE THIS)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *