Content Marketing Strategy Tipsजो ले जाएगी बिज़नेस को नई ऊंचाई पर।सामग्री विपणन रणनीति

डिजिटल और सोशल MARKETING का सबसे जरूरी हिस्सा है कंटेंट मार्केटिंग(सामग्री विपणन)।बढ़ती टेक्नोलॉजी के बीच मार्केटर्स इस स्पेस का बहुत अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।कस्टमर और ब्रांड के बीच कंटेंट एक पुल का काम करता है।अगर आप विश्वसनीय और दिल को छू लेने वाले मानवीय कंटेंट के साथ अपने ऑडियंस के साथ कनेक्ट करेंगे, तो आपको काफी अच्छे रिजल्ट्स प्राप्त होंगे।तो आज हम इस आर्टिकल में Content Marketing Strategy के बारे में बात करने जा रहे है,Content Marketing के यह Tips आपके Business को एक नई ऊंचाई पर ले जाने में आपकी हेल्प करेंगे।

सामग्री विपणन रणनीति(Tips For Content Marketing Strategy

Content Marketing Strategy Hindi सामग्री विपणन रणनीति

कंटेंट मार्केटिंग का ऐसा हो प्लान(Content Marketing Plan):-

कंटेंट को बिजनेस के गोल्स(Goals) से जोड़ने के लिए आपके पास कंटेंट मार्केटिंग का मजबूत प्लान होना चाहिए।हमेशा नए आइडिया क्रिएट करें जिससे कि ओडियंस आपके प्रोडक्ट और सर्विसेस से कनेक्ट कर सके।स्मार्ट मार्केटर बनने की कोशिश करे और अपना एक कंटेंट कैलेंडर बनाएं ताकि आप ऑडियंस पर अपनी मज़बूत पकड़ बना सकें।

ओरिजनल कंटेंट(Write Original Content):-

78% कंज्यूमर्स मानते हैं कि व्यक्तिगत रूप से तर्कसंगत और ओरिजनल कंटेंट,किसी भी बिज़नेस को सेल्स(Sales) को बढ़ा देता है। आप चाहें तो अपने आइडिया को इस्तेमाल करते हुए कंटेंट बना सकते हैं या कंटेंट,Writer या एजेंसी की मदद लें सकते हैं। कंटेंट को कही से भी कॉपी-पेस्ट करने से बचना चाहिए। कंज्यूमर्स बहुत ही समझदार है और वे नए और वास्तविक कंटेंट को पहचानते हैं। वे अपने टाइम और समय को वहीं खर्च करते है जहाँ उन्हें मौलिक और दिलचस्प कंटेंट मिलेगा।


माइक्रो-इंफ्लूएंसर्स की लें मदद(Take Help Of Micro-Influencer):-

इंफ्लूएंस मार्केटिंग नई नहीं है, लेकिन अब Marketers और बिज़नेस लीडर इसका अच्छा प्रयोग कर पा रहे हैं। इसके लिए आप अपनी इंडस्ट्रीज के स्थानीय और राष्ट्रीय लीडर्स और उनकी विशेषज्ञता के बारे में सोचें। साथ हि अपनी कंपनी में देखें, आपके एम्प्लॉइज और कस्टमर्स आपके ब्रांड के समर्थक और प्रचारक हो सकते हैं। इस तरह आप पॉपुलर इंफ्लुएंसर को ढूंढने और उनको तैयार करने की मशक्कत से बच जाएंगे।

डेटा आधारित कंटेंट छोड़ता है प्रभाव(Make Content with Data):-

अपनी मार्केटिंग की रणनीति को डेटा आधारित बनाएँ।Data से न सिर्फ आपका Content Market में अलग होगा,बल्कि आपकी ब्रांड की क्रेडिबिलिटी भी बढ़ेगी।साथ ही डेटा के साथ कंटेंट लिखने की वजह से आप सोशल मीडिया पर विजिबिलिटी बढाने की दौड़ से भी बाहर हो जाएंगे।
वॉइस कंट्रोल और सर्च(Voice Control And Search):-
आने वाले समय मे वॉइस सर्च एक नई ऊंचाई हासिल करने वाला है जिससे Seo व की-वर्ड की प्लानिंग और Content को ऑप्टिमाइजेशन करने के स्थान पर आप और हमे सोचना होगा कि आपका टारगेट कस्टमर आप तक पहुंचने के लिए गूगल या फेसबुक में क्या सर्च करेगा,तो आप बेहतर कंटेंट बना पाएंगे।चूंकि अब सर्च करने के तरीकों में बदलाव आ रहा है, इसलिए इसे ध्यान मे रखते हुए वॉइस सर्च के अनुसर कंटेंट तैयार करें।ध्यान रखें कि आपका कंटेंट किसी भी सर्च को जल्दी Answer करने के योग्य होना चाहिए।

READ MORE:-

यह भी जाने:-

तो यह तो कुछ Content Marketing Strategy(सामग्री विपणन रणनीति) के लिए Important Tips जो बिजनेस को आगे ले जाने में बहुत मदद करेंगे और अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करें।

शेयर करे(SHARE THIS)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *