3 Shocking Difference Between Email And Gmail In Hindi। ईमेल व जीमेल में अंतर

Difference Between Email And Gmail In Hindi

अगर आप एक इंटरनेट यूजर है तो आप 2 शब्द “ईमेल व जीमेल” से जरूर ही परिचित होंगे क्योंकि अगर मोबाइल फोन की बात की जाए तो उसमें ईमेल व जीमेल Apps Pre Installed आते है।

सामान्यतः ही Chat करने के लिए व्हाट्सएप का यूज किया जाता है लेकिन जब कोई Business Mail, Cv ,Resume पीडीएफ आदि को भेजने के लिए अक्सर ई-मेल का ही यूज किया जाता है और जब ईमेल भेजने की बात आती है तो सर्वाधिक जीमेल सर्विस का ही उपयोग किया जाता है।

आपने भी जीमेल का इस्तेमाल जरूर किया होगा तो लोगों के मन में एक Confusion ज़रूर आता है कि “Email व Gmail में क्या अंतर है?”(Difference Between Email And Gmail In Hindi) अर्थात ये दोनो एक ही है या अलग-अलग।

Difference Between Email And Gmail In Hindi
Difference Between Email And Gmail In Hindi

Email और Gmail में क्या अंतर है?( Difference Between Email And Gmail In Hindi )

ईमेल और जीमेल के मध्य अंतर को समझने के लिए हमें यह जानना होगा कि ईमेल क्या है? और जीमेल क्या है? इसे जानने के बाद आप इन दोनो के मध्य आसानी से अंतर कर पाएंगे।

ईमेल क्या है? (What Is Email In Hindi)

 तो चलिए जानते हैं कि ईमेल क्या है? E-MAIL दो शब्दों से मिलकर बना है। E MEANS ELECTRONIC व मेल अर्थात 

“इलेक्ट्रॉनिक मेल जो की किसी भी मैसेज, File या Documemt को इंटरनेट की सहायता से एक निश्चित Adress पर भेज देता है।”


Email एक सर्विस का नाम है और इस सर्विस को प्रदान करने के लिए कई Company के अपने Product है।जिनमे से कुछ प्रसिद्ध Product में गूगल का G-mail ,याहू का Yahoo Mail , HotMail आदि फेमस है।

Email को भेजने के लिए एक निश्चित Adress होता है जो ****@yahoo.com ,*****@gmail.com Etc के जैसा दिखाई देता है।

Gmail क्या है? (What Is Gmail In Hindi)

जब आप इतने मोबाइल Buy करते है तो उसमें गूगल के किसी भी सर्विस का उपयोग करने के लिए एक जीमेल आईडी को बनाना जरूरी होता है।

जीमेल भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो कि ईमेल करने की सर्विस प्रदान करता है तो जब भी आप एक जीमेल आईडी बनाते हैं उसी जीमेल आईडी के द्वारा आप जीमेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

G-Mail का पूरा नाम Google Mail होता है और Email भेजने के दुनिया मे सबसे ज्यादा इस का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion:- तो अब आप जान गए होंगे कि Email व Gmail में क्या अंतर है?”( Difference Between Email And Gmail In Hindi ) Simple Words में कहा जाए तो Email एक सर्विस है जबकि Gmail ,Google का एक Product है जो कि Email की Service प्रदान करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसन्द आया तो इसे शेयर जरूर करे।



About Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

Leave a Comment