22 POPULAR BRANDS Full Names In Hindi।JIO BRAND का पूरा नाम

  22 POPULAR BRANDS Full Names In Hindi

हमारे द्वारा डेली लाइफ में यूज किए जाने वाले ऐसी बहुत सी वस्तु या सेवा है जो किसी Popular Brand Name/Company के द्वारा बनाई हुई होती है लेकिन अगर एक चीज नोटिस की जाए तो वह है कि इन Popular Brands का नाम एक short Word में होता है जो की याद रखने में आसान होता है।

लेकिन इन Brand Name का एक पूरा नाम (Full Name) भी होता है जो शायद (लगभग 90% व्यक्ति नही जानते) ही किसी को पता हो क्योंकि इन Popular Brand के Short Name के Famous हो जाने के कारण Full Name को भुला दिया जाता है। खेर कारण जो भी हो आज हम इस आर्टिकल में आप सभी के साथ “22 POPULAR BRANDS Full Name In Hindi’ को शेयर करने जा रहे है।

22 POPULAR BRANDS Full Name In Hindi

22 POPULAR BRANDS Full Names In Hindi

जानिए NDTV से लेकर JIO तक सभी BRAND NAMES का पूरा नाम।।22 POPULAR BRANDS Full Name In Hindi

NDTV FULL NAME AND DETAIL IN HINDI

1.कंपनी का नाम – NDTV पुरा नाम – NEW DELHI TELEVISION LIMITED

NDTV इंडिया भारत में एक हिंदी समाचार चैनल है जिसका स्वामित्व नई दिल्ली टेलीविज़न लिमिटेड के पास है।NDTV की 2003 में LAUNCH किया गया जिसका हेडक्वॉर्टर New Delhi में है।

Amul Company Full Form Datail Hindi

2.कंपनी का नाम – AMUL पुरा नाम – ANAND MILK UNION LIMITED

Amul भारत की एक प्रसिद्ध डेयरी कंपनी है जिसकी स्थापना 1946 में अहमदाबाद से सो किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटे से गांव आनंद से की गयी थी।

3.कंपनी का नाम – HCL पुरा नाम – HINDUSTAN COMPUTER LIMITED

HCL Technologies Limited (Hindustan Computers Limited) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश, भारत में है।  

 4. कंपनी का नाम – HMT पुरा नाम – HINDUSTAN MACHINE TOOL

एचएमटी लिमिटेड, पूर्व में हिंदुस्तान मशीन टूल्स लिमिटेड, भारत में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय के अधीन एक राज्य के स्वामित्व वाली होल्डिंग कंपनी है।जिसे 66 साल पहले 7 Feb 1953 को Found किया गया।    

5.कंपनी का नाम – JK TYRE पुरा नाम – JUGGILAL KAMLAPATJI

 जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड दिल्ली, भारत में स्थित एक ऑटोमोटिव टायर, ट्यूब और फ्लैप निर्माण कंपनी है। जेके नाम कमलापतजी (1884-1937) और उनके पिता सेठ जुग्गीलाल (1857-1922) के शुरुआती नामों से लिया गया है। जेके टायर सभी 6 महाद्वीपों के 80 से अधिक देशों में स्थित है।    

6. कंपनी का नाम – PVR पुरा नाम – PRIYA VILLAGE ROADSHOW  

पीवीआर सिनेमा भारत में एक फिल्म मनोरंजन कंपनी है। कंपनी, जो 1995 में 60:40 अनुपात के साथ प्रिया एक्सिबिशन प्राइवेट लिमिटेड और विलेज रोडशो लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम समझौते के रूप में शुरू हुई, ने जून 1997 में अपने वाणिज्यिक परिचालन शुरू किए। कंपनी की स्थापना अजय बिजली ने की है, जो अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।    

7. कंपनी का नाम – DOCOMO पुरा नाम – DO COMMUNICATION OVER THE MOBILE NETWORK  

टाटा डोकोमो मोबाइल दूरसंचार की एक कंपनी है जिसकी शुरुआत Nov. 2008 में हुई थी इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।    

8. कंपनी का नाम – DLF पुरा नाम – DELHI LAND AND FINANCE  

DLF Limited (दिल्ली भूमि और वित्त) भारत में सबसे बड़ा वाणिज्यिक अचल संपत्ति डेवलपर है। इसकी स्थापना चौधरी राघवेन्द्र सिंह ने 1946 में की थी और यह नई दिल्ली, भारत में स्थित है।    

9. कंपनी का नाम – VODAFONE पुरा नाम – VOICE DATA TELEPHONE  

वोडाफ़ोन एक अंग्रेज़ी दूरसंचार कंपनी है। जिसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में हैं। इसकी शुरुआत अंग्रेजों ने 1991 में की थी। अपना कारोबार भारत में बढ़ाने के लिए अंग्रेजों ने एक भारतीय कंपनी हैच को खरीद लिया जिसके बाद उसे भारत में अपने कारोबार करने का अधिकार मिल गया।    

10. कंपनी का नाम – WIPRO पुरा नाम – WESTERN INDIA PRODUCT LIMITED

विप्रो लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय निगम है जो सूचना प्रौद्योगिकी, परामर्श और व्यवसाय प्रक्रिया सेवाएं प्रदान करता है। इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में है।    

11. कंपनी का नाम – BPL पुरा नाम – BRITISH PHYSICAL LABORATORIES  

यह BPL लिमिटेड के रूप में कारोबार कर रही हैं, एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। यह स्वास्थ्य देखभाल उपकरण बनाता है। इसकी स्थापना 1963 में केरल के पलक्कड़ में हुई थी और इसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक में है।    

12. कंपनी का नाम – ITC पुरा नाम – IMPERIAL TOBACCO COMPANY  

Itc एक भारतीय सिगरेट कंपनी है जिसका मुख्यालय कोलकाता में है।1910 में ‘इम्पीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड’ के रूप में स्थापित, कंपनी का नाम बदलकर 1970 में ‘इंडिया टोबैको कंपनी लिमिटेड’ कर दिया गया और बाद में ‘आई.टी.सी.’ लिमिटेड ‘1974 में।    

13. कंपनी का नाम – ICICI BANK पुरा नाम – INDUSTRIAL CREDIT AND INVESTMENT CORPORATION OF INDIA

  ICICI BANK भारत की प्रमुख बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा संस्थान है। इसका नाम ‘इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया’ (भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम) है। यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है।यह 19 अन्य देशों में भी मौजूद है।    

14. कंपनी का नाम – MRF पुरा नाम – MADRAS RUBBER FACTORY  

मद्रास रबर फैक्ट्री चेन्नई में स्थित प्रमुख टायर निर्माता उद्योग है। यह ‘MRF’ के नाम से अधिक जाना जाता है।    

15. कंपनी का नाम – TVS पुरा नाम – THIRUKKURUNGUDI VENGARAM SUNDRAM

TVS Motor कंपनी एक बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल कंपनी है जिसका मुख्यालय चेन्नई, भारत में है। यह 2017-18 में US 15,000 करोड़ (US $ 2.1 billion) से अधिक के राजस्व के साथ भारत में तीसरी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी है।  

16. कंपनी का नाम – MDH पुरा नाम – MAHASHIAN DI HATTI

महाशियां दी हट्टी प्राइवेट लिमिटेड, एमडीएच के रूप में कारोबार कर रही है, जो कि एक भारतीय मसाला निर्माता और विक्रेता है जो नई दिल्ली, भारत में स्थित है। महाशाय चुन्नी लाल गुलाटी ने 1919 में सियालकोट में मसाला कंपनी की स्थापना की। यह महाशय चुन्नी लाल चैरिटेबल ट्रस्ट से संबद्ध है।    

17. कंपनी का नाम – FIAT पुरा नाम – FABBRICO ITALIANA AUTOMOBILI TORINO

फिएट ऑटोमोबाइल्स मूल रूप से FIAT एक इतालवी ऑटोमोबाइल निर्माता है, जो FCA की सहायक कंपनी है।फिएट ऑटोमोबाइल्स का गठन जनवरी 2007 में किया गया था।    

18. कंपनी का नाम – BMW पुरा नाम – BAVARIAN MOTOR WORKS  

BMW ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और इंजन का निर्माण करनेवाली एक जर्मन कंपनी है। 1916 में स्थापित यह कंपनी अपने कार्य-निष्पादन और लक्जरी वाहनों के लिए जानी जाती है। यह MINI (मिनी) ब्रांड की उत्पादनकर्ता एवं स्वामित्व वाली कंपनी है तथा रोल्स रॉयस मोटर कारों की भी मूल कंपनी है।    

19. कंपनी का नाम – LG पुरा नाम – LUCKY GOLDSTAR

LG एक दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय समूह निगम है। यह दक्षिण कोरिया में चौथा सबसे बड़ा Corporation है। इसका मुख्यालय सियोल के येओंगडॉन्ग जिले के यॉइदो-डोंग स्थित एलजी ट्विन टावर्स भवन में है।    

20. कंपनी का नाम – IBM पुरा नाम – INTERNATIONAL BUSINESS MACHINE  

IBM एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है। इसका मुख्यालय संयुक्त राष्ट्र के अर्मोंक,New York में स्थित है। ये कंपनी 170 देशों से भी ज्यादा में फैला हुआ है। इस कंपनी की शुरुआत 1911 में कम्प्यूटिंग-टैबुलैटिंग-रिकॉर्डिंग कंपनी के नाम से हुआ था, जिसे 1924 में बदल कर इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कर दिया गया था।    

21. कंपनी का नाम – HDFCपुरा नाम – HOUSING DEVELOPMENT FINANCE CORPORATION  

HDFC बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। HDFC बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। मोबाइल बैंकिंग भी हिंदी में उपलब्ध है। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में है।    

22. कंपनी का नाम – JIO ,पुरा नाम – JOINT IMPLEMENTATION OPPORTUNITIES  

Reliance Jio Infocomm Limited, Jio, एक भारतीय मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व में और इसका मुख्यालय मुम्बई, महाराष्ट्र में है, जो सभी 22 दूरसंचार क्षेत्रों में कवरेज के साथ एक राष्ट्रीय एलटीई नेटवर्क संचालित करती है। Jio 2G या 3G सेवा की पेशकश नहीं करता है, और इसके बजाय अपने नेटवर्क पर वॉइस सेवा प्रदान करने के लिए LTE पर Voice Over का उपयोग करता है।



तो दोस्तों अगर आपको मेरी पोस्ट(22 POPULAR BRANDS Full Name In Hindi) पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और भविष्य में हमारे साथ ऐसे ही बने रहे।

Share on:
Related Posts

Leave a Comment