How To Increase Self Confidence 50× With Simple Tips? आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके

How To Increase Self Confidence 50× With Simple Tips? आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके।आत्मविश्वास क्या है? आत्मविश्वास का महत्व

Self Confidence हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है।Self Confidence की कमी होने के कारण कुछ लोग प्रतिभावान होते हुए भी अक्सर पिछड़ जाते हैं।आत्मविश्वास की कमी (Lack Of Self Confidence) का सबसे महत्वपूर्ण कारण खुद को दूसरे से Compare कर खुद की Ability पर शक करना है। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने (Tips For Increase Self Confidence In Hindi) में टिप्स बहुत मदद करेेेगी।

यदि आप किसी भी SucessFul Person जैसे BusinessMan, Politician, Celebrity, Cricketer, को देखेंगे तो वे आपको आत्मविश्वास से लबरेज दिखाई देंगे और आप उनकी Personailty से प्रभावित हुए बिना नही रह पाएंगे।आत्मविश्वास व्यक्ति को वह सब हासिल करने में सहायक होता है जो वह चाहता है।

अगर आप अपनी Personaility Development को लेकर गंभीर है तो इस सीरीज के सभी आर्टिकल जरूर पढ़ें।

Self Confidence आपकी Personality को Improve करता है।यह सभी व्यक्तियों में पाया जाता है लेकिन इसकी Presense किसी व्यक्ति में कम(low) होती है तो किसी में ज्यादा(High)।

Self Confidence को समय के साथ कुछ आदतों (Habits) को अपना कर Present Level से High Level तक (Boost)बढ़ाया जा सकता है।

Increase self confidence in hindi
INCREASE Self Confidence

इस आर्टिकल में आज हम Self Confidence Increase करने की Tips Share करने जा रहे है जो मनोवैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित होने के साथ साथ बेहद SuccessFul People के द्वारा भी Follow की जाती है।

आत्मविश्वास क्या है? (What Is Self Confidence In Hindi)

आत्मविश्वास किसी भी व्यक्ति का अपनी क्षमताओं के बारे में एक आंतरिक विश्वास है जो व्यक्ति आत्मविश्वास से परिपूर्ण होता है उसे भविष्य की चिंता नही होती और वह अपने काम को सरलता व सफलता से संपादित कर पाता है।

आत्मविश्वास सामान्यतः व्यक्ति की मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्ति है।

Increase Self Confidence Tips In Hindi।कॉन्फिडेंस बढ़ाने के अचूक तरीके

Tips For Increase Confidence – 10 जबरदस्त टिप्स जो बढ़ायेगी आपके आत्मविश्वास को,इन्हें ध्यान से पढ़े और अपनी जीवन मे अमल करें।

नकारात्मकता से दूर रहे और सकारात्मकता की और बढे। Stay Away From Negativity And Bring On The Positivity

अपने आसपास के लोगों दोस्तो, फैमिली आदि को ध्यान से देखें और पता लगाएँ कि कोन आपसे Negative Talking करता है और कौन Positive Talking।

नेगेटिव बातें हमारे कॉन्फिडेंस को डाउन करने का काम करती है वही पॉजिटिव बातें Confidence को कई गुना बढ़ाने का काम करती है।तो Negative लोगो से दूर रहना Start करे और जितना हो सके Positive रहे।

Positive रहने के लिए सकारात्मक वाक्य (Positive Affirmative) की लिस्ट बनाये और इन्हें Daily पढ़े।

अपने किसी भी काम के लिए 100% दें और आने वाले प्रोजेक्ट के लिए हमेशा उत्साहित रहे। इसके अलावा हमेशा Problem पर Focus करने के बजाय उनके Solution पर Focus करे।

नकारात्मकता से दूर होने और सकारात्मकता की और अग्रसर होने पर आप अपना कॉन्फिडेंस को कुछ ही दिनों में बढ़ा हुआ देख पाएंगे।

यह इतना आसान भी नही है लेकिन खुद को बेहतर बनाने के 10 Super टिप्स।10 Amazing Self ImproveMent Tips In Hindi भी इसमे आपकी मदद करेगी।

छोटे गोल्स सेट करे। Make Small Goals And Complete Them

किसी बड़े Goals को Complete करने से पहले उसे छोटे-छोटे भागों में विभाजित कर छोटे Smart Goals बनाये और उन्हें सही समय पर पूरा करें।

Small Goals को Achive करने से आपका आत्मविश्वास का स्तर (Confidence Level) एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा जिससे आप अपने अगले Goals को पूरा करने के लिए प्रेरित (Motivate) रहेंगे और इस तरह आप किसी भी बड़े गोल को भी बड़े आसानी से पूरा कर पाएंगे।

S.M.A.R.T. गोल्स बनाये। Make S.M.A.R.T Goals

स्मार्ट गोल्स बनाने से यहां पर तात्पर्य है कि आप एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करें जो की वास्तविक(Realastic) लगे और Achieve करने लायक हो ना कि ऐसा हो जो कि आप की क्षमता से बिल्कुल ही परे हो और कभी भी हासिल ना किया जा सके।

S.M.A.R.T. का पूरा मतलब 

  • S. (Specific) = स्पष्ट
  • M. (Measurable) = मापने योग्य
  • A. (Achievable) = हासिल करने योग्य
  • R. (Realistic) = वास्तविक 
  • T. (Time Bound) = समय पर पुरभोने वाला हो।

Example के तौर पर यदि आपको एग्जाम में टॉप करना है लेकिन उसके लिए आपके पास Clear Goals भी होना चाहिए कि Exam आपको कितने Number से Top करना है और आपकी किस Subject में क्या क्या Weekness है और क्या Strong Point, इन सबको देखकर आपको एक स्मार्ट गोल्स को Set करना चाहिए।अर्थात आपका Goal ऐसा होना चाहिए कि मुझे 12th बोर्ड एग्जाम में 95% Marks के साथ टॉप करना है।

जिन चीजों को मनुष्य ख़र्च करता है, उनमें समय सबसे मूल्यवान है.

Dress Nicely (अच्छी पोशाक पहने)

अच्छे कपड़े हमेशा ही आपको अच्छा महसूस कराते है।अगर आपकी Dress ,Occasion (अवसर) के अनुसार होती है तो आपकी Personality को बढ़ाने के साथ आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को भी बढा देती है।

अब अच्छी कपड़ो का यहा पर महंगा होने से नही है बल्कि वो कपड़े साफ-सुथरे , स्त्री किये हुए व आरामदायक हो और साथ ही अच्छे व Present करने लायक हो।

Redesign Your Self Image (अपनी आत्मछवि को नया स्वरूप दे)

हर व्यक्ति अपने बारे में कोई न कोई अच्छी या बुरी सोच रखता है। अब यदि आप अपने बारे में बुरी सोच रखेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपका कॉन्फिडेंस हमेशा कम ही होगा।

For Example – यदि आप किसी काम को लेकर सोचते हैं कि आप कभी यह काम नहीं कर पाएंगे तो जाहिर सी बात है आपको अंदर उस काम को लेकर जुनून भी नहीं होगा और उस काम को करने का आत्मविश्वास भी नहीं होगा तो ना आप उस काम को लेकर कभी कोशिश कर पाएंगे और ना ही कभी आप आगे बढ़ पाएंगे। जैसे Stage Fear अधिकतर लोगो मे पाया जाता है।

लेकिन एक इंसान के अंदर सबसे अच्छी बात यह है कि वह अपनी सोच को Change कर सकता है और अपनी आत्मछवि को अपनी नजरों में बदल सकता है।इसके लिए आप विजुलाइजेशन करके या मेडिटेशन करके अपनी एक Self Image बना सकते है जैसा कि आप भविष्य में अपने आपको देखना चाहता है।

Act Positively (सकारात्मक व्यवहार करें)

मैंने एक वीडियो में सुना था की “हम जो अपने दिमाग में सोचते हैं उसकी झलक हमारे काम व एक्शन में दिखाई देती है तो इसका उल्टा भी सही होना चाहिए और सच में इसका उल्टा भी सही होता है यदि हम एक आत्मविश्वास वाले व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं तो हम अपने आप ही आत्मविश्वासी व्यक्ति की तरह लगने लगते हैं और हमारा दिमाग भी उसी तरह से सोचने लगता है “।

इसलिए आगे से सकारात्मक व्यवहार करें और हमेशा अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने (Increase Self Confidence) में लगे रहे।

Speak Slowly (धीरे बोले)

अगर आपको भी पब्लिक प्लेस में बोलते है या किसी ग्रुप में अपनी बात को रखते हैं तो हमेशा इस बात का ख्याल रखें की अपनी बात को लोगों के सामने धीरे बोलते हुए व धैर्य के साथ रखें।

इससे इससे फायदा होता है कि आपको बोलने के साथ साथ , आगे बोलने के लिए भी सोचने का समय मिल पाता है और आप अपनी बात को ज्यादा स्पष्टता के साथ रख पाते हैं।

जल्दी-जल्दी बोलना अक्सर उन लोगों की पहचान होती है जिनमें आत्मविश्वास की कमी होती है क्योंकि वह अपने दिमाग में रटी हुई बातों को जल्दी-जल्दी सभी के सामने बोल देते हैं।फिर उनके पास बोलने के लिए कुछ भी नहीं होता है और फिर वह अपनी बात को प्रभावी रूप से लोगो तक नही पहुँचा पाते है।

उदाहरण के तौर पर आप अपने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को भाषण देते हुए देख सकते हैं वह जब भी अपनी बात को जनता के सामने रखते हैं तो बहुत ही धीरे बोलते हैं और धैर्य व स्पष्टता के साथ अपनी बात को प्रभावी रूप से लोगों तक पहुंचाते है।

Always Be Active ( हमेशा सक्रिय रहे)

आप सभी लोगों ने कहा तो जरूर सुनी होगी “खाली दिमाग शैतान का घर होता है” या ऐसे भी कह सकते हैं कि जब खाली बैठे हो तो हमारे दिमाग में कई प्रकार के नेगेटिव या नकारात्मक ख्याल आते हैं जो कि हमें निराश व हतोत्साहित करने का प्रयास करते हैं तो इसके लिए जरूरी है की हम अपने आप को हमेशा व्यस्त रखने का प्रयास करें और हमेशा किसी न किसी काम में सक्रिय रहे।

आत्मविश्वास से भरपूर व्यक्ति समय का महत्व भी समझते है और वह समय की कद्र करते है और खाली समय का उपयोग स्वयं को Improve करने में करते है जबकि अधिकतर Self Confidenc की कमी वाले व्यक्ति समय को Timepass करने में ही निकाल देते है और फिर समय की कमी का बहाना बनाते है।

समय को बचाने में मदद करने वाले 10 एप्प्स।10 Best Apps To Save Time In Hindi

Get Prepared (तैयारी करें)

हमेशा किसी भी काम को करने से पहले उस काम की तैयारी करना बहुत ही जरूरी है।यह आपको उस सफलतापूर्वक Task को पूरा करने के लिए आश्वस्त करता है।

जैसे कि परीक्षा में बैठने से पहले आपने विषय का अध्ययन नही किया हो तो आपको पास होने का आत्मविश्वास नही होगा लेकिन यदि आपने अध्य्यन किया है तो पास होने के लिए अपनी तैयारी की वजह से आस्वस्त होंगे।

इसलिए हमेशा किसी भी चुनौती को पूरा करने से पहले उसकी तैयारी ज़रूर करें। जैसे परीक्षा से पहले पढ़ाई , मंच पर बोलने से पहले Mirror के सामने बोलकर तैयारी करना etc।

Conclusion On Tips For Increase Self Confidence In Hindi –

इस पोस्ट में हमने आत्मविश्वास को बढ़ाने (Increase Self Confidence In Hindi) के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर की है।इंटरनेट पर Increase Self Confidence In Hindi के लिए सर्च करेंगे तो आपको कई टिप्स और मिल जाएगी लेकिन यहां दी गई टिप्स प्रैक्टिकल और प्रभावी है और इन्हें Follow करने पर आपको किसी टिप्स की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

यह आप समझते होंगे कि “100 बातो को पढ़ने से अच्छा 1 बात पर अमल किया जाए“।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे

Share on:

Leave a Comment