JIO SIM ONLINE DEACTIVATE कैसे करे?(2 Best Method)

Jio Sim Online Deactivate Kaise Kare? (जिओ सिम कैसे बंद करे?)

Hello Guys, इस Article में हम Jio कि Online Service के बारे में बात करने जा रहे है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होगी! Jio 4G आज लगभग  सभी 4G डिवाइस में  यूज किया जा रहा है और जिओ के 75 Million से अधिक Prime Users है,So Jio ने अपनी सभी सर्विसेज को आसान बनाते हुए Online कर रखा है,मैं आपसे एक सवाल पूछना चाहता हूं “अगर आपके पास Jio Sim Available है और यह कहीं खो जाए तो अब आप क्या करेंगे?”

इसके लिए सभी Users के जवाब अलग अलग हो सकते है, कोई ऑफलाइन तरीका बताएगा तो कोई Customer Care से बात करने के लिए कहेगा Beacuse Other Sim Operators की बात की जाए तो हमें सिम ब्लॉक करने के लिए Police FIR,Offline Store या Customer Care से Contact कर Sim को Block कराना होता है।

Other कोई भी Operator Sim को Online Blocking की Service नही देता है लेकिन आज में आपके साथ इस Article में Jio Sim को Online Block करने की पूरी  Detail आसान शब्दो मे Share कर रहा हु जिससे आप जियो की ऑनलाइन सर्विसेज का उपयोग कर आप अपनी “Lost Jio Sim को Online Deactivate कैसे कर सकते है?”

Jio Sim Online Deactivate Kaise kare

जियो की इस Service का लाभ उठाकर आप अपनी सिम को ब्लॉक कर सकते है और SIM वापस मिलने पर उसे अनब्लॉक भी कर सकते है!

HOW TO BLOCK JIO SIM ONLINE DEACTIVATE PROCESS (जिओ सिम को ऑनलाइन SUSPENDED/ RESUME कैसे करे?)

JIo Sim Online deactivate Process से पहले हम 2 Offline Mathod भी जान लेते है।

First Mathod:-

  1. अगर आप किसी भी कारण से अपनी Sim को Use नही ले पाते है तो सभी Operators की Sim 90 Days में Sim को हमेशा के लिए Block कर उसकी सभी Service को बंद कर देती है।
  2. चूंकि Sim Block के लिए 90 Days काफी लंबा Period होता है और इस Period में किसी गलत Person के द्वारा इसका Misuse किया जा सकता है।इससे बचने के लिए आप Jio Care पर बात कर सकते है।Care द्वारा आपको Offline Store पर Aadhar Verification के लिए भेजा जाएगा।इस Process को Complete होने में Maximum 7 Days का Time लगता है ,इस Period में Sim Block हो जाती है।

Online Jio Sim Deactivation Process- 2nd Mathod

  1. सबसे पहले Jio.Com Website Link से Open करें।Website Open होने पर Singin के लिए पूछा जाएगा तो Jio ID या Email account व Password डालकर जिओ एकाउंट को खोले। 
  2. Next पेज पर Dashboard दिखाई देगा। इसमे Right Corner पर SETTING Icon पर क्लिक करे।
  3. Setting पर क्लिक करने के बाद New पेज पर “Suspend And Resume” पर क्लिक करे।
Jio Sim Online Deactivate Kaise Kare
  1. Next Page पर सिम बंद करने के लिए Suspend और चालू करने के लिए Resume को Select करे।
  2. “Suspend/Resume” पर क्लिक करने पर 2 Option दिखाई देंगे।
    • Sim Damaged
    • Sim/Device Lost
  3. इनमे से अपनी पसंद अनुसार एक को Select करे।
JIO SIM ONLINE DEACTIVATE कैसे करे?(2 Best Method)
  1. अब आपको जिओ सिम को सभी Service को 15 minute में बंद कर दिया जाएगा।इसके लिए आपको Refrence no. दिया जाएगा और एक Message प्राप्त होगा।

आप इन्ही सभी Steps को Follow कर दुबारा Suspend सिम को Activate/Resume भी कर सकते है।इसके बाद आपकी सभी Services चालू हो जाएगी।

तो Friends आपको यह Post (Jio Sim Online Deactivate कैसे करे?) पसन्द आई हो तो Pls Social Media पर शेयर करना मत भूलिए।इससे हमारी भी हेल्प होगी और कोई Problem हो तो Comment Box में शेयर जरूर कीजिये।

Share on:

1 thought on “JIO SIM ONLINE DEACTIVATE कैसे करे?(2 Best Method)”

Leave a Comment