Categories
Full Forms

MRP FULL FORM IN HINDI -क्या है और कैसे तय होती है?

जब भी बाजार से कोई भी छोटी या बड़ी कोई वस्तु खरीदने जाते है तो उसकी कीमत जरूर देखते हैं तो जब आपने कीमत देखी होगी तो उसके पहले लिखे हुए शब्द एमआरपी (MRP) पर आपकी नजर ज़रूर पड़ी होगी।

अगर आप MRP से अनजान है तो यहाँ पर आप MRP क्या होती है? Mrp Full Form In Hindi व MRP कैसे तय होती है? के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 MRP FULL FORM IN HINDI

Mrp full form in hindi
Mrp full form in hindi

एमआरपी का फुल फॉर्म (Mrp Full Form In Hindi)

  • M- MAXIMUM
  • R- RETAIL
  • P- PRICE

एमआरपी का फुल फॉर्म Maximum Retail Price (मैक्सिमम रिटेल प्राइस) होता है और इसे हिंदी में अधिकतम खुदरा मूल्य के नाम जाना जाता है।

MRP KYA HAI?

हम जान चुके हैं कि एम आर पी का मतलब होता है अधिकतम खुदरा मूल्य लेकिन एमआरपी है क्या? तो

किसी भी वस्तु का निर्माता द्वारा सेवा या उत्पाद के लिए निर्धारित किया गया वह अधिकतम मूल्य है जिससे ज्यादा पर उस उत्पाद को बेचा नही जा सकते है।

एमआरपी से अधिक RATE पर समान बेचना कानूनी अपराध है।इसीलिए SELLER किसी भी वस्तु को MRP या उससे कम PRICE में ही PRODUCT को बेचता है।

MRP कैसे तय होती है?

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि MRP को किस प्रकार से तय किया जाता है तो इसके लिए भारत सरकार ने एक नियम बनाया हुआ है जिसे MRP LAW 2006 कह सकते है।

Consumer Goods ACT 2006 के अनुसार भारत में कोई भी Consumer Goods को बेचने के लिए वस्तु के अधिकतम मूल्य को पैकेट में छापना आवश्यक है तथा अलग अलग देशो में MRP की अलग अलग नीतिया है।

इसी नियम के कारण एमआरपी को निर्धारित करने के लिए वस्तु के निर्माण में आई लागत, टैक्स और अपना एक निश्चित लाभ को मिलाकर “अधिकतम खुदरा मूल्य” का निर्धारण किया जाता है।

तो आपको यह पोस्ट “MRP FULL FORM IN HINDI” कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल हो तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें और इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले।

By Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

2 replies on “MRP FULL FORM IN HINDI -क्या है और कैसे तय होती है?”

bahut hi badhiya jankari aapne hum sabhi ke sath share kiya hai. aise hi useful informations ke bare me likhte rahiye. thanks share krne ke liye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close button