Pdf File Kaise Banaye? 2 Best Mathod

Pdf File Kaise Banaye?

आज दुनिया में इंटरनेट का प्रचार-प्रसार बहुत हो गया है और लोग इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से कई कार्य संपन्न करने लगे है इसीलिए डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिए कई तरह की फाइल शेयर करने की जरूरत होती है।किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए जो फॉर्मेट सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है वह है पीडीएफ फाइल (PDF FILE ?)

PDF FILE (पीडीएफ फ़ाइल) के द्वारा किसी भी Word,Text,Photo या किसी भी Document को आसानी से PDF FILE में Convert कर आसानी से किसी व्यक्ति के पास भेजा जा सकता है।

इस FILE को Edit भी नहीं किया जा सकता और Pdf File को किसी भी डिवाइस से आसानी से ओपन किया जा सकता है तो अगर आपको अभी तक पीडीएफ फाइल बनाना नहीं आता है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे है कि पीडीएफ फ़ाइल क्या है?(What Is Pdf File?), Mobile Se Pdf File Kaise Banaye?(How To Create A Pdf File?), पीडीएफ फ़ाइल का क्या फायदा है? और पीडीएफ फ़ाइल के क्या नुकसान है?!

पीडीएफ फ़ाइल क्या है? PDF FILE KYA HAI? (What Is Pdf File?)

PDF अन्य Format की तरह ही एक फ़ॉर्मेट (Jpg, Png,Mp4 Etc) होता है।पीडीएफ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्युमेंट फाइल (Portable Document File) होता है।

Pdf File kya hai kaise banaye

मतलब किसी भी टेक्स्ट,फोटो,वर्ड डॉक्यूमेंट को एक Poratable Document में कन्वर्ट कर एक (Readable File)पढ़ने योग्य फाइल बनाई जाती है। जिसे इंटरनेट के द्वारा कई आसानी से भेजा जा सकता है और इसे आसानी से पढ़ा जा सकता है।

पीडीएफ फाइल को किसी भी सॉफ्टवेयर द्वारा फ्री में एडिट नहीं किया जा सकता है।पीडीएफ फाइल की साइज छोटी होने की वजह से इसे आसानी से कहीं भी भेजा जाता है।

Pdf File Kaise Banaye? (HOW TO CREATE PDF FILE?)

अब हम जा चुके हैं कि पीडीएफ फाइल क्या है? अब बात आती है पीडीएफ फाइल कैसे बनाये? तो पीडीएफ फाइल बनाने के लिए हम थर्ड पार्टी वेबसाइट की सुविधा लेते है।

पीडीएफ फाइल को ऑनलाइन या ऑफ लाइन दोनों तरह से बनाया जा सकता है।हम यहां पर किसी एक वेबसाइट द्वारा पीडीएफ फाइल बनाना सीखेगे और पीडीएफ फाइल को मोबाइल या लैपटॉप दोनों के द्वारा बनाया जा सकता है।

Pdf File Kaise Banaye

इंटरनेट पर वैसे तो पीडीएफ फाइल बनाने की वेबसाइट उपलब्ध है।हम यहां पर एक Internet PDF CONVERTER TOOLILovePdf” की मदद से पीडीएफ फाइल बनाना सीखना है।

ILovePdf में कई तरह के फीचर्स उपलब्ध है।इन सभी का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले यह सेलेक्ट करना होगा कि File किस Format Word,Image या Text Etc में है जिसे पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते है।

अगर आप इमेज फ़ॉर्मेट की फाइल को Pdf में Convert करना चाहते है तो “IMAGE TO PDF CONVERTER” पर क्लिक करना होगा।इसके बाद इमेज सिलेक्ट करके इमेज को अपलोड करना होगा।

इमेज अपलोड करने के बाद  “कन्वर्ट इन पीडीएफ” पर क्लिक करके उसे पीडीएफ में कन्वर्ट करना होगा और फाइल को डाउनलोड करना होगा।

पीडीऍफ़ फाइल के फायदे (PDF File Advantage)

  1. पीडीऍफ़ फाइल आप किसी भी डिवाइस मे ओपन कर सकते है जैसे की मोबाइल कंप्यूटर इंटरनेट इत्यादि में
  2. किसी भी फ्री सॉफ्टवेयर के द्वारा आसानी से पीडीऍफ़ फाइल ओपन कर सकते है।ex.adobe pdf reader
  3. PDF File साइज को कॉम्प्रेस कर देता है।
  4. पीडीऍफ़ का उपयोग प्रिंटआउट,इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर के लिए उपयोग कर सकते है।

पीडीऍफ़ फाइल के नुकशान (DisAdvantage of PDF File)

  1. Pdf File को बनाने के बाद एडिट करना चाहते है तो उसके बाद आप इसे फ्री में एडिट नहीं कर सकते।
  2. पीडीऍफ़ फाइल में टेक्स्ट एडिट करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि इसमे जो भी डाटा स्टोर होता है वो इमेज (image) के फॉर्म में ऐड होता है।

Conclusion:- Pdf File kya hai? Pdf File kaise banaye?

तो दोस्तों इस आर्टिकल ने बताया हम ने बताया है कि PDF FILE KYA HAI? पीडीएफ फाइल क्या है?पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं? पीडीएफ फाइल के फायदे और नुकसान क्या क्या है?।

वैसे तो पीडीएफ फाइल बनाने के लिए ऑनलाइन टूल बेस्ट है लेकिन इनके द्वारा छोटे-मोटे काम आसानी से किया जा सकता है,जबकि किसी बड़े काम के लिए ऑफलाइन पीडीएफ फाइल बनाना सही रहता है।तो दोस्तों हमें कमेंट के माध्यम से बताये कि आप को यह पोस्ट कैसी लगी और “आप पीडीएफ फाइल बनाने के लिए कौनसे तरीके का यूज करते है?”और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Share your love
Default image
Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

Articles: 186

Leave a Reply

Your email address will not be published.