स्मार्टफोन में OVERHEATING की समस्या को Tips से कैसे करे Solve? जानिए!

               
0
12
views
OVERHEATING की android Phone में समस्या को कैसे करे Solve, जानिए!
आपके स्मार्ट-फोन में लगातार OverHeating (ओवरहीटिंग) होने पर इसकी बैट्री के फटने की संभावनाएं भी रहती हैं।
Android SmartPhone में OverHeating की समस्या कोई नई बात नहीं है।आमतौर पर Display BrightNess कम ज्यादा होना,Wifi का लंबे समय तक Connect होना या बहुत ज्यादा Games खेलना,Android Phone की ओवरहीटिंग के महत्वपूर्ण कारण माने जा सकते है।
कई बार गर्मियों में सामान्य तापमान 40 45 डिग्री होने पर भी यह समस्या देखी जा सकती है। कई बार फोन को यूज करने या Charging के दौरान Battery खुद ही हीट पैदा करती है।स्लिम डिज़ाइन वाले स्मार्टफोन में बैटरी का साइज छोटा होने से प्रोसेसर व बैटरी जल्दी गर्म हो जाते हैं। जब भी फोन का प्रोसेसर गर्म होता है, तो इसका सीधा-सा असर बैट्री पर भी पड़ता है। इसके अलावा इसके कुछ अन्य कारण भी हैं जो बैटरी व स्मार्ट फोन के Overheating का कारण बनते है।तो चलिए जानते है Overheating के क्या कारण क्या है व Tips For Avoid Smartphone Overheating।
Overheating-Problem-Solution-Hindi

Reason Of SmartPhone Overheating(स्मार्टफोन की ओवरहीटिंग के कारण):-

स्मार्ट फोन केस(SmartPhone Case) :

इसका कारण स्मार्टफोन का केस भी हो सकता है। कई केस या तो पूरी तरह प्लास्टिक से बने होते हैं या उनमें इसकी मात्रा काफी होती है।यहां तक कि लेदर से बने केस में भी फोन पूरी तरह पैक होने के कारण हीट अंदर ही रहती है जबकि फोन बाहर से ठंडा रहता है।

टॉप क्वालिटी कैमरा फोन(Top Quality Camera Phones):-

स्क्रीन ब्राइटनेस, सलेक्टेड रेजोल्यूशन व फ्रेम रेट और एनवायरनमेंटल टेंपरेचर(वातावरण का तापमान) के अलावा लंबे समय तक कैमरा यूज करने से फोन गर्म हो जाता है।

जीपीएस या गूगल मैप:

अगर कोई यूज़र रोज़ाना GPS या Google Map  का इस्तेमाल करता है, ऐसी स्थिति में भी फोन में ओवर हीटिंग की समस्या हो जाती है।

इंटरनल मेमोरी(Internal Memory):-

मेमोरी फुल होना फोन गर्म होने का कारण है। फोन मेमोरी को फ्री करें,अन्यथा कंपनी के सर्विस सेंटर को कॉल करें।

वायरस(Virus):-

इससे आपके फोन में डिसफंक्शनिंग हो सकता है। अच्छे एंटी वायरस जरूर उपयोग करें और फोन के सिक्योरिटी टिप्स की जानकारी दें।

ओवरलोडिंग(Over Loading):

जब आप फोन से जरूरत से ज्यादा Applications, गेम या दूसरे सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं या फिर वीडियो रिकॉर्ड करते हैं, तो इसे ओवरलोडिंग कहते हैं। इसके अलावा बहुत से एप्स बैकग्राउंड में चालू होते हैं और वे भी प्रोसेसर व रैम के साथ इंटरनेट डाटा पैक का उपयोग करते हैं।

Tips To Solve OverHeating Problem(ओवरहीटिंग की समस्या को सॉल्व करने की टिप्स)

काम न आने वाले एप्स को हटाएं:-

जो एप्स यूज नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद करने के लिए एप आइकन पर Force Stop सलेक्ट करें। इन्हें रोजाना के बजाय कभी-कभी चलाएँ।

कुछ आसान उपाय:-

कवर हटाए, एयरप्लेन मोड ऑन करें,सूरज की रोशनी से दूर फैन चलाकर डिस्पले ब्राइटनेस कम कर दें। बैट्री सेवर मोड ऑन करें,जंक फाइल्स को हटाएं, वाई फाई, ब्लूटूथ व जीपीएस का इस्तेमाल कम करें।

बैटरी ऑप्टिमाइजेशन फीचर का करे इस्तेमाल:-

इन फीचर्स वाले एड फोन का इस्तेमाल करें। खराब बैटरी व केबल रिप्लेस करें। पुराने एंड्रॉइड फोन की बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज न करें। हीट होने पर इंसुलेटेड मटीरियल से बने केस को हटा दें।
तो आपको यह पोस्ट Reason Of SmartPhone Overheating(स्मार्ट-फोन की ओवरहीटिंग के कारण) और Tips To Solve OverHeating Problem कैसी लगी।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर करे और Comment करना न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here