Top Useful InstaGram Features of 2019 (Hindi)

इंस्टाग्राम के बेहतर इस्तेमाल में आपके काम आएंगे ये फीचर्स
आज इंस्टाग्राम दुनिया का सबसे लोकप्रिय फोटो शेयरिंग एप है। फिर भी कई यूजर्स इसका भरपूर फायदा नहीं उठा पाते, क्योंकि वे इसके कुछ ही फीचर्स का इस्तेमाल करना जानते है ।बाकी के बारे में उनकी पता नहीं होता। आप उनके बारे में इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।
इंस्टाग्राम का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला फीचर उसका स्टोरी/स्टेटस शेयरिंग का है जिसका उपयोग स्टोरी शेयरिंग के लिए किया जाता है।

1.ब्राउज़िंग के दौरान डेटा सेव करना:-

INSTAGRAM पर वीडियो और फोटो को लगातार सर्च करते और देखने के दौरान कई यूजर्स के डेटा पैक आधे से अधिक या पूरी तरह से खर्च होे जते हैं। यूजर्स की इस Problem को दूर करने के लिए पोस्ट्स को ब्राउज करने के दौरान डेटा का कम इस्तेमाल करने वाले इस फीचर का इस्तेमाल करे।
अपनी प्रोफाइल पर जाकर>>Options>>सेलुलर डेटा यूज़>>यूज़ लेस डेटा का इस्तेमाल करे।

2.प्रोफेशनल हैशटैग्सका सलेक्शन करना(Choose Professional Hashtag):-

कई यूजर्स इंस्टाग्राम पर रोजाना अपने फोटो अपलोड करते हैं। इन फोटो में कई हैशटैग नजर आते हैं, लेकिन वे प्रोफेशनल नहीं होते।उनका उपयोग करने के लिए आप हैशटैग्स एंड्रॉइड एप डाउनलोड करके अपनी पसंद चुन सकते हैं।

3.अकाउंट प्राइवेसी और स्टोरी कंट्रोल करना(Control Story And Privacy):-

पोस्ट्स सिर्फ फॉलोअर्स को दिखाती हो तो अपनी प्रोफाइल पर टॉप राइट में 3 डॉट्स पर क्लिक करें, ऑप्शन में प्राइवेसी ऑन करें। इसी तरह स्टोरी कंट्रोल करने के लिए कैमरा स्क्रीन के टॉप लेफ्ट में सेटिंग को टैप करें,ऑप्शन में हाइड स्टोरी सलेक्ट करें।

4.Make Private Account(प्राइवेट एकाउंट बनाये):-

यदि आप इंस्टाग्राम पर अनजान यूजर्स को अपने वीडियो या फोटो नहीं दिखाना चाहते, तो इस पब्लिक अकाउंट को इस तरह निजी बना सकते है।
अपनी प्रोफाइल पर जाए, फिर ऑप्शन्स पर जाकर इनेबल प्राइवेट अकाउंट पर क्लिक करें। अब जिन लोगों को फिर से जोड़ना चाहते हैं, वो आपकी इजाज़त से ही आपको फॉलो कर सकेंगे और बाकी लोग हट जाएंगे।

5.ओरिजनल फोटो सहेजें(Save original Pics):-

इंस्टाग्राम पर मैसेज शेयर करने के बाद यह एप उसको न केवल कम्प्रेस करता है, बल्कि उसकी क्वालिटी को भी कम करता है, ताकि व्यूअर्स उसे तेजी से लोड कर सके। और कोई यूजर अपने फोन पर ओरिजिनल हाई क्वालिटी वाले फोटो रखता चाहता है, तो ये स्टेप्स फॉलो करें।
अपनी फाइल पर ऑप्शन्स में जाकर स्क्रॉल डाउन और सेव ओरिजिनल फोटो को इनेबल करना होगा। वह फोटो गैलरी में सेव हो जाएगा, जिसको बाद में फिजिकल रूप से या क्लाउड ड्राइव में सेव किया जा सकता है।

READ MORE:-

यह भी जाने:-

इस आर्टिकल में हमने इंस्टाग्राम के फीचर्स(Instagram Top Feature) की बात की है,जो कि किसी भी व्यक्ति के लिए इंस्टाग्राम को यूज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है अगर आपको इंस्टाग्राम कैसे फीचर्स अच्छे लगे हो तो कृपया इस पोस्ट को ज्यादा ज्यादा लोग शेयर करें और अगर पोस्ट के बारे में कोई विचार हो तो कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूलें।
शेयर करे(SHARE THIS)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *