कैसे फ्री में गेन युट्युब डाऊनलोड YouTube के विडियो को डाउनलोड करता है?/GenYoutube Download Youtube Videos (2022) | GenYt Download Youtube Videos

हम बहुत सारे ऐसे वीडियो देखते हैं जिसे बाद में फिर देखने का मन करता है तो हम उसे सेव कर लेते हैं क्योंकि कुछ वीडियो पर डाउनलोड का ऑप्शन नहीं दिया रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो हम आपको एक ऐसी सॉफ्टवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप अलग-अलग resolution में वीडियो डाउनलोड कर सकते हो। 

हम जिस सॉफ्टवेयर की बात कर रहे हैं उसे गेन यूट्यूब कहते हैं। इस सॉफ्टवेयर में आप किसी भी तरह के वीडियोस को डाउनलोड कर सकते हो बहुत आसानी से। चाहे वह किसी भी फॉर्मेट में हो Mpeg-4, webm, 3GP फॉर्मेट। यह सॉफ्टवेयर हमें वीडियोस को डाउनलोड करने में बहुत हेल्प करता है।

और कुछ वीडियोस में ऑफलाइन डाउनलोड का ऑप्शन देता है, लेकिन वह हमें अलग से वीडियो को नहीं देखने देता बल्कि अपने ही ऐप में वीडियोस को स्टोर करके रखता है और अगर हमें वीडियोस को बिना एप के देखना चाहें तो वह यूट्यूब में पॉसिबल नहीं है। gen youtube इसी aim के साथ बनाया गया है जिसे बिना किसी ऐप के भी वीडियो को देख सकें चाहे वह किसी भी कैटेगरी का हो हमें हर तरह के वीडियोस देखने को मिल जाएंगे। इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि हम यूट्यूब वीडियो को चाहे कितना भी बड़े resolution में हो डाउनलोड कर सकते हैं। अगर कोई डिफॉल्ट रिजॉल्यूशन मिलता है तो उसको मैक्सिमम रिजॉल्यूशन में सेट कर सकते हैं और उसमें 4K वीडियोस को डाउनलोड कर सकते हैं। gen youtube सॉफ्टवेयर easily हमें webm, 3GP, MPEG-4 वीडियो को प्रोवाइड करवाता है।

GenYoutube Download Youtube Videos (2022) | GenYt Download Youtube Videos
GenYoutube Download Youtube Videos (2022) | GenYt Download Youtube Videos

जेन्यूट्यूब के बहुत सारे स्मार्ट फीचर्स है जिसका बेनिफिट लिया जा सकता है जैसे की 

  • पीआईपी 
  • बैकग्राउंड स्ट्रीमिंग 
  • ऑटो क्यू स्ट्रीम 
  • फोकस गेन 
  • हाई क्वालिटी 4K डाउनलोड 
  • इंपोर्टिंग सब्सक्रिप्शन 
  • डाउनलोड फ्रॉम सीसीसी, यूट्यूब एंड साउंडक्लाउड 
  • वॉल्यूम जेस्चर कंट्रोल 
  • पॉपअप एक्शन

चलिए जानते हैं गेन यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं?/ GenYoutube Download Youtube Videos (2022) | GenYt Download Youtube Videos

अगर आप अपने मोबाइल में, स्मार्टफोन में, कंप्यूटर में, टेबलेट में वीडियो डाउनलोड करना चाहते हैं चाहे वह किसी फॉर्मेट में हों MP4, गेन यूट्यूब mp3, 3gp या flv कुछ भी हो। आप एचडी क्वालिटी में वीडियो डाउनलोड कर सकते हो वह भी फ्री में। इसके लिए आपको एक पैसा भी देने की जरूरत नहीं। इन सभी की मदद गेन यूट्यूब करता है। गेन यूट्यूब की वेबसाइट मे वीडियो को डाउनलोड कैसे करना है? इसकी इंफॉर्मेशन दी गई है। आप उसमें जाकर देख सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप जाने कैसे यूट्यूब पर किसी वीडियो को गेन यूट्यूब में अब बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं-

1- पहले आपको गेन यूट्यूब वेबसाइट को ओपन करना होगा। वहां पर सर्च बार में आपको ऑप्शन मिलेगा वीडियो के लिंक को पेस्ट करने का। 

यूट्यूब में जाकर जिस भी वीडियो को डाउनलोड करना है उस वीडियो का लिंक ले कर गेन यूट्यूब के सर्च बॉक्स में डालें जहां पर लिंक को पेस्ट करना है।

उसके बाद आप अपने मनपसंद के फॉर्मेट में चेंज कर ले जैसे कि अगर आपको MP3 का वीडियो चाहिए या MP4 का वीडियो चाहिए तो उस फॉर्मेट में चेंज कर ले।

उसके बाद गो बटन पर क्लिक कर दें। 

जैसे ही आप क्लिक करेंगे वीडियो का फ्रेम आपके सामने आएगा, उसके बाद डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही आपका वीडियो डाउनलोड होकर आपके फाइल में सेव हो जाएगा।

2- यूट्यूब में जाए। 

जो भी वीडियो को डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करें।

जैसा कि आप देख सकते हैं कि वीडियो का लिंक ऊपर डोमेन में दिखता हैं। 

उस url के आगे gen को टाइप करें और उसके बाद इंटर प्रेस कर दे।

3- गेन यूट्यूब के लिए ब्राउज़र में एक्सटेंशन को सेट करके बहुत ही आसानी से किसी वीडियो को बिना किसी तामझाम के डाउनलोड कर सकते हैं। गेन यूट्यूब दोनों ब्राउज़र के लिए काम करता है गूगल क्रोम और फायर फॉक्स

GenYt Download Youtube Videos
Genyt Extension

गूगल क्रोम में गेन यूट्यूब को कैसे सेट करें? 

जब आप क्रोम ब्राउज़र को ओपन करते हैं तो गूगल एक वेब स्टोर ऑफर करता है जहां पर जाकर किसी भी एक्सटेंशन को सर्च कर सकते हैं। वहां पर टेंपर मंकी ऐडऑन को सर्च करें। जैसे ही वह ओपन हो, वहां पर आप देख सकते हैं एड टू क्रोम का ऑप्शन देता है जिस पर क्लिक करके एक्सटेंशन को ऐड कर सकते हैं।

और आगे जो भी नियम दिए गए हैं उसको फॉलो करके वीडियोस को डाउनलोड कर सकते हैं। 

फायर फॉक्स के लिए गेन यूट्यूब कैसे करें? 

जिस तरीके से गूगल क्रोम को अपने सिस्टम में ओपन किया था ठीक उसी तरह फायर फॉक्स भी वर्क करता है। उसमें जाकर ग्रेसमंकी एक्सटेंशन को ढूंढें। 

वहां पर ऐड टू फायर फॉक्स का ऑप्शन देता है। उस पर क्लिक करके एक्सटेंशन को ऐड कर सकते हैं।

अब गेन यूट्यूब बटन को डाउनलोड करने के लिए गेन यूट्यूब डॉट नेट पर क्लिक करना होगा उसके बाद वह ऐड हो जाएगा।

अब बता दे की एक्सटेंशन काम कैसे करता है? 

गेन यूट्यूब विजिट के ब्राउज़र में इंस्टॉल होने के बाद आपको हर एक वीडियो के नीचे अपने आप ग्रीन बटन दिखना शुरू हो जाएगा। जिस वीडियो को डाउनलोड करना चाहते हैं उसका पहले वीडियो फॉर्मेट सिलेक्ट करके उसी वक्त डाउनलोड कर सकते हैं, आपको इधर उधर कहीं जाने की जरूरत नहीं।

चलिए बात करते हैं इससे कुछ फीचर्स की 
  • इस पर किसी भी तरह का वीडियो डाउनलोड हो सकता है बशर्ते उसका लिंक चाहिए चाहे वह यूट्यूब का हो या टिक टॉक का वीडियो में हो, यहां से विवो वीडियोस, अंडर- 18 वीडियोस, और जो रीजन को प्रोटेक्ट करने वाली वीडियोस को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • आप एक बार में ही जितने चाहे उतने वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं। जो साउंडक्लाउड क्लाउड ऑफर करता है उसमें आप म्यूजिक को डाउनलोड कर सकते हैं। कॉन्फ्रेंस जैसे को डाउनलोड करने का भी ऑप्शन आता है जो ccc.de में पॉसिबल है। 
  • इसमें एचडी क्वालिटी का भी ऑफर दिया जाता है। 
  • आप किसी वीडियो को बैकग्राउंड में भी चला सकते हैं। 
  • अगर आप किसी वीडियो को डाउनलोड करने से पहले वह देखना चाहते हैं तो पहले उसका प्रीव्यू भी देख सकते हैं और उसको डाउनलोड करने से पहले ही प्ले भी कर सकते हैं। 
  • सबसे कमाल की बात यह है कि यहां 55 फॉर्मेट मे उपलब्ध है।

अगर आपको गेन युट्युब डाऊनलोड के बारे में doubts या queries है तो कमेंट बॉक्स में आप पूछे और इसे शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

close button