Social Media se Paise Kaise Kamaye? 5+ Best Mathod Without Investment

Social Media se Paise Kaise Kamaye?

नमस्कार दोस्तो, हम सभी आजकल सोशल मीडिया पर अपने दिन के ज़्यादातर घंटे स्क्रॉल करते करते गुजार देते है। अगर हम इसी सोशल मीडिया का सही ढंग से इस्तेमाल करते है तो हम इसी सोशल मीडिया की मदद से महीने के लाखों रुपए कमा सकते है। आपने देखा होगा की सोशल मीडिया पर दो प्रकार के लोग होते है एक क्रिएटर और दूसरे कंज़्यूमर।

क्रिएटर के द्वारा इन प्लैटफ़ार्म पर कंटैंट बनाकर डाला जाता है और वे इसके बदले में पैसे कमाते है इसके साथ साथ नाम और फेम अलग से मिलता है। दूसरी तरफ जो कंज़्यूमर होते है वे सिर्फ यहाँ पर अपना टाइम पास करते है। अगर हम भी क्रिएटर की श्रेणी में आ जाएँ तो हम सोशल मीडिया से चीज़ों को सीखकर उन्हें आगे अपने तरीके से सीखकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

Social Media se Paise Kaise Kamaye? | सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए?

Social Media se Paise Kaise Kamaye? 5+ Best Mathod Without Investment
Social Media se Paise Kaise Kamaye? 5+ Best Mathod Without Investment

आज के इस आर्टिकल मैं आपको सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ( Social Media se Paise Kaise Kamaye ) और सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए क्या करना होगा इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ। 

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के तरीके – 

यहाँ पर मैं आपको Social Media की मदद से अलग अलग तरीके बताने वाला हूँ जिनकी मदद से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

यूट्यूब से पैसे कमाएं – 

अगर सोशल मीडिया से पैसे कमाने की बात की जाएँ तो आज के समय में यूट्यूब का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि YouTube एकमात्र ऐसा तरीका है जिसमें आप पैसे के साथ में इज्जत और नाम भी कमा सकते है। 

अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो आज के समय में आपको किसी ऐसी कैटेगरी पर अपना यूट्यूब चैनल बनाना है जिस पर सबसे कम कंपीटीशन हो, उसके बाद आपने उस कैटेगरी पर बढ़िया क्वालिटी की विडियो बनानी है और लगातार कम से कम 6 महीने से लेकर 8 महीने तक विडियो अपलोड करते रहना है। 

इसके बाद आपने अपने 1000 Subscriber और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा हो जाने के बाद गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर देना है अगर आपका कंटैंट अच्छा हुआ तो आपको जल्द ही यह खुशखबरी मिल जाएगी की आपका यूट्यूब चैनल एडसेंस की तरफ से अप्रूव हो गया है। 

अप्रूव होने के बाद आप अपने विडियो के अंदर एड्स लगा सकते है एड्स लगाने से ज्यादा जरूरी है उन्हे देखने वाले जरूर होने चाहिए। इसके लिए आपने यूट्यूब पर कंटिन्यू विडियो डालते रहना है धीरे धीरे आपके चैनल के व्यू और Subscriber बढ़ते रहेंगे और आपकी कमाई भी बढ़ती रहेगी।

आप यूट्यूब से गूगल एडसेंस के अलावा किसी भी प्रकार के ब्रांड की स्पोंसर पोस्ट ले सकते है, Affiliate Marketing कर सकते है अपना प्रीमियम कंटैंट देकर उसकी Subscription से पैसे कमा सकते है। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ सबसे प्रमुख तरीके निम्न है/-
Social Media se Paise Kaise Kamaye ? With Youtube
Youtube Se Paise Kaise Kamaye?

गूगल एडसेंस की एड्स लगाकर आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है। आपको एडसेंस से पैसे कमाने के लिए अपने चैनल पर अच्छे व्यू लाने होंगे। 

आप अपनी विडियो के अंदर किसी भी ब्रांड को स्पोंसर कर सकते है इससे आपको एक स्पोंसर से एडसेंस में एक महीने की कमाई जीतने पैसे मिल सकते है। आपने देखा होगा की बहुत सारे यूट्यूबर अपनी विडियो में किसी फैंटासी क्रिकेट एप्प, स्टॉक मार्केट के एप्प का जिक्र जरूर करते है ये सभी इसके स्पोंसर कंटैंट होते है। इसके बदले में इन्हे पैसे दिये जाते है।

इसके बाद Affiliate Marketing भी यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है जैसे आपका मोबाइल रिवियू वाला कोई चैनल है तो आप उस चैनल पर जिस मोबाइल का रिवियू करते हो उस मोबाइल को कोई खरीदना चाहता है तो आप description में अपना लिंक दे सकते है। आपके उस लिंक से कोई भी किसी प्रॉडक्ट को खरीदता है तो इसके बदलें में आपको कमीशन मिलेगा। 

प्रीमियम सब्स्क्रिप्शन लगाकर बहुत से यूट्यूबर अच्छा पैसा कमाते है आपको इसके लिए अपने यूट्यूब चैनल पर एक जॉइन का बटन लगाना होगा जिसमें यूजर को कुछ फीस देकर उसे एक्सैस करना होगा। इसमें यूजर आपको कुछ पैसे देते है जिसके बदले में आप उन्हे बाकी लोगो से अलग बढ़िया कंटैंट देते है। 

इसके अलावा भी यूट्यूब से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके है, आज यूट्यूब से ही अमित बढ़ाना, कैरी मिनाटी, आशीष चंचलनी जैसे करोड़ो रुपए कमाते है। यूट्यूब का नंबर सोशल मीडिया से पैसे कमाने में सबसे पहले नंबर पर है।  

सोशल मीडिया पर शॉर्ट विडियो से पैसे कमाएं –

ज़्यादातर लोगो को इस बात का पता है की शॉर्ट विडियो प्लैटफ़ार्म टिकटोक ने कितने लोगो को रातो रात स्टार बना दिया था और इस प्लैटफ़ार्म पर कितने ज्यादा एक्टिव यूजर थे। इस बात से आप सोच सकते है की आने वाला टाइम शॉर्ट विडियो का है आज यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक से लेकर कई बड़े बड़े प्लैटफ़ार्म ने अपने शॉर्ट विडियो के ऑप्शन दे दिये है। 

अगर आप आज से ही इन प्लैटफ़ार्म पर बढ़िया नॉलेज वाली शॉर्ट विडियो बनाकर डालना शुरू कर देते है तो आने वाले 6 महीनों के अंदर आप इनसे अच्छा पैसा कमा सकते है। आज यूट्यूब पर A2 Motivation नाम का यूट्यूब चैनल है जिसने सबसे पहले यूट्यूब पर शॉर्ट विडियो डालनी शुरू की थी उस पर 7 मिलियन से ज्यादा Subscribe हो चुके है। 

आपने शॉर्ट विडियो से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले बढ़िया क्वालिटी की विडियो तैयार करनी है और उन विडियो को रेगुलर अपने इंस्टाग्राम, यूट्यूब तथा फेसबुक पर डालनी शुरू कर देनी है। इसके बाद आप इन विडियो की मदद से अपने पेज यां चैनल को ग्रो कर लें और उसके बाद अपने चैनल को मोनेटईज़ करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

काफी समय पहले आपने अखबारों में एड्स आती देखी होगी परंतु अब ज़्यादातर लोग अखबारों पर अपनी एड्स लगाने के बजाया सोशल मीडिया पर अपने बिज़नस को प्रोमोट करना पसंद करते है। अगर आपको भी सोशल मीडिया मार्केटिंग आती है तो आप इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। Social Media Marketing सबसे बढ़िया Paisa Kamane Ka Tarika है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

इसके अंदर आपको फेसबुक पर कॅम्पेन चलना, एड्स चलाना आना चाहिए। आप किसी भी प्रकार के छोटे छोटे बिजनेस का सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम उठा सकते है। आपको बता दूँ की मैं खुद अपने सिटी के एक छोटे से नेता का सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम उठाकर महीने का 10 से 15 हजार रुपए कमा.lता हूँ। 

आप Social Media Marketing से पैसे कमाना चाहते है तो गूगल का फ्री की सोशल मीडिया मार्केटिंग कोर्स को जॉइन करके सीख सकते है जिसके बाद आप अलग अलग फ्रीलांसर वैबसाइट से इस काम को उठाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम पेज से पैसे कमाएं 

आपको Instagram चलाना पसन्द है तो इंस्टाग्राम आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है। इसके लिए आप एक पेज शुरू करके उससे पैसे कमा सकते है। काफी सारे Instagram पेज हर महीने लाखों मे पैसे कमाते है। 

इंस्टाग्राम पेज पर आपने 4 से 6 महीने लगातार यूजर के लिए अच्छा और क्वालिटी वाला कंटैंट डालना है जिसके बाद आपका पेज धीरे धीरे ग्रो करेगा और आप उस पेज अच्छे फॉलोवर होने के बाद स्पोंसर पोस्ट लेकर अच्छा पैसा कमा सकते है। 

इंस्टाग्राम पर स्पोंसर पोस्ट के अलावा ब्रांड प्रमोशन, शूटआउट, ई-बुक सेल करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है आप चाहे तो अपना कोई कोर्स लॉंच कर सकते है। 

Facebook से पैसे कमाएं?

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते है तो फेसबुक से भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास में एक अनेक तरीके है। आप फेसबुक पेज बनाकर उस पर 10 हजार से ज्यादा फॉलोवर करके उस पेज को मोनेटईज़ करके उस पर एड्स दिखाकर पैसे कमा सकते है। 

इसके अलावा आप फेसबुक ग्रुप बनाकर भी अपने ग्रुप से पैसे कमा सकते है। आजकल फेसबुक पेज और ग्रुप पर भी स्पोंसर पोस्ट डालने के बदलें में काफी सारे ब्रांड अच्छा पैसा देते है। 

आप कोई गेम खेलते है तो उसे फेसबुक पर लिव स्ट्रीम करके अपने पेज को ग्रो करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। फेसबुक पैसे कमाने के लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन माना जाता है। 

आप चाहे तो फेसबुक पर एड्स लगाकर Affiliate Marketing कर सकते है। फेसबुक के अंदर आपको अपना स्टोर पेज बनाने का ऑप्शन मिलता है जहां से आप अपने समान को ऑनलाइन फेसबुक की मदद से सेल करके पैसे कमा सकते है। 

शॉर्ट विडियो प्लैटफ़ार्म से पैसे कमाएं 

आजकल इंटरनेट पर रोपोसोपो, एमएक्स टकाटक, मोज जैसे प्लैटफ़ार्म पर आपकी जो अच्छे से आता है उसे परफॉर्मेंस करके पैसे कमा सकते है। आपको डांस आता है तो अपनी डांस की विडियो, आपको किसी भी प्रकार की जिम से जुड़ी बातें पता है तो आप उन्हे यहाँ शेयर कर सकते है। 

इन प्लैटफ़ार्म पर पोपुलर होना काफी आसान काम है क्योंकि इन पर ओडियन्स बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती है।

WhatsApp से पैसे कमाएं ?

सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म WhatsApp को तो हर कोई दिन में आंखे खोलने से लेकर शाम को सोने तक के समय चलाता है आप इस एप्प पर भी रेफर करके अच्छे पैसे कमा सकते है। WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आप प्ले स्टोर से रेफर के बदले पैसे देने वाले एप्प इन्स्टाल कर सकते है। 

इन एप्प को आप अपने WhatsApp Contact के साथ में शेयर कर सकते है। आपके रेफर से कोई एप्प को इन्स्टाल करता है तो इसके बदले में ये एप्प आपको पैसे देते है और आपके रेफर से डाउनलोड करने वाले को भी कुछ कमीशन मिलता है। 

इंटरनेट पर ऐसे अनेक एप्प है जो सर्वे पूरे करने, छोटे छोटे टास्क पूरे करने यां एप्प डाउनलोड के बदले पैसे देते है। आप बढ़िया एप्प को अपने whatsapp पर ग्रुप में यां ब्रोडकास्ट की मदद से शेयर करें इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

WhatsApp पर आप उन एप्प को send करें जिससे सामने वाले को उस पर काम करने के बदले में पैसे मिले। इससे आपके रेफर से डाउनलोड होने के ज्यादा चान्स होते है। अगर आप अपने फायदे के लिए कोई ऐसा एप्प रेफर करते है जिस पर डाउनलोड करने वाला न तो कोई काम कर पाता है और न ही काम के बदले में भुगतान मिलता है तो ऐसे एप्प डाउनलोड नहीं होते है। 

आप इंटरनेट से बढ़िया एप्प को छांटकर उन्हे शेयर करें ताकि आप भी सोशल मीडिया से पैसे कमा सके ( Social Media se Paise Kaise Kamaye ) और इससे सामने वाले को भी कमाई हो सके।   

Telegram से पैसे कमाएं ?

आज टेलीग्राम चैनल की मदद से बहुत से लोग लाखों रुपए छाप रहे है। काफी सारे लोग टेलीग्राम चैनल पर फ्री मूवी यां वेब सिरीज़ देते है जिसके बदले में उनके पास एक बहुत बड़ी ओडियन्स बन जाती है। उन ओडियन्स से Affiliate Makreting करके यां अन्य तरीकों से उनके द्वारा पैसा कमाया जाता है। 

इसके अलावा टेलीग्राम पर काफी सारे लोग जॉब्स से जुड़ी इन्फॉर्मेशन वाले चैनल चला रहे है जिन पर मिलियन में फॉलोवर है और उनकी मदद से उन्हे बड़े बड़े कोचिंग सेंटर वाले अपने कोचिंग को प्रोमोट करने के लाखों रुपए देते है। इस प्रकार का चैनल मेरे खुद के एक दोस्त का है जिसे किसी भी कोचिंग में स्टूडेंट रेफर के बदले 500 रुपए का कमीशन मिलता है। 

आप इस प्रकार के चैनल शुरू करके उस पर लगातार काम करते रहे बाद में आपको इसके बदले में प्रमोशन मिलना शुरू हो जाएगा। 

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपको लगातार कम से कम 6 से 8 महीने तक काम करना होगा। अगर आप चाहते है की आप आज शुरू करें और कल लाखों में पैसे कमा ले तो ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि किसी भी काम को ग्रो होने में थोड़ा समय जरूर लगता है। 

इसके अलावा भी सोशल मीडिया से पैसे कमाने ( Social Media se Paise Kaise Kamaye ) के और बहुत सारे तरीके है जिनमें लिंक शॉर्ट करके पैसे कमाना , ब्लॉग पर ट्रेफिक भेजकर पैसे कमाना आदि है जिनसे आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अच्छा पैसा कमा सकते है। 

निष्कर्ष – 

दोस्तो आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हमने आपको  सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ( Social Media se Paise Kaise Kamaye ) जाते है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। यहाँ पर हमने स्नेक सोशल मीडिया प्लैटफ़ार्म से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके बताएं है आपको उन तरीकों से पैसा कमाने के बारे में पता चल गया होगा। 

अगर आपको सोशल मीडिया से पैसे कमाने से जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है और इस आर्टिक्ल को आगे अपने दोस्तों के साथ में भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment