गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें? (How To Find The Car Bike Owner Hindi)

गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें? (How To Find The Car Bike Owner Hindi)

मान लीजिए आपके सामनें किसी और का कोई हिट एंड रन केस हों, आप बड़ी आसानी से ऑनरशिप ट्रैक मैथड जो भीं हमने नीचे discuss किया हैं की “गाड़ी किसके नाम पर हैं कैसे पता करें” इस टिप्स का use करके आप necessary एक्शन ले सकते हैं। 

कार मार्केट के दुनिया में इंडिया ऑटोमोबाइल का hub बन चुका है। RTO (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस) भारत में सारी गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के डाटा को सेंट्रलाइज करके काम कर रहा है। इसलिए भी गाड़ियों के बारे में जानना बहुत आसान हों गया हैं चाहे वह किसी भीं state में हों।

कभी कभी हमारे सामने ऐसी situation आ जाती हैं, जब हमे गाड़ी के ऑनर की नाम जानने की जरुरत पड़ती है। जब हमे कुछ अजीब लगता है या फिर कुछ illegal लगता है तो हम अथॉरिटी को इन्फॉर्म करने के लिए हमे ऑनरशिप की पूरी डिटेल इनफॉर्मेशन निकलवानी पड़ती हैं उसके बारे में सब कुछ पता करना पड़ता है।

किसी भी case में आप इस मैथड को सिंपल cases के लिए कभी भी use मत करे उदाहरण के लिए देखे तो – कोई ब्लिंकर को टर्न ऑफ करना भूल गया हों और आपने ऑनरशिप ट्रैकिंग मैथड use करके legally एक्शन ले लिया तो ये गलत है। 

यहां मैं आपसे बहुत ही सिंपल मैथड बताने जा रही हूं की कैसे किसी बाइक, कार, या कोई भी vehicle के ऑनर का नाम पता कर सकते हैं। आप केवल गाड़ी के रजिस्ट्रेशन डिटेल को जानकर ही यह पता लगा सकते हो की इंडिया में इस गाड़ी का मालिक कौन है। तो चलिए जानते हैं गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें? की process Step By Step –

गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें? (How To Find The Car Bike Owner Hindi)
गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें? (How To Find The Car Bike Owner Hindi)

गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें ? (How To Find The Car Bike Owner Hindi)

  • Step 1 – सबसे पहले आप रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कीजिए, जो इसका लिंक है –
  • Step 2 – आपको जिस भी गाड़ी का ओनरशिप को चेक करना चाहते हो उस गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर कीजिए।

मान लीजिए किसी केस में गाड़ियां तुरंत बेच दी गई है या वाहन आपको sms कर रहा है कि अब काम नहीं कर रहा। तब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर कंप्लीट करना है ऑनर को ट्रेस करने के लिए। सबसे पहले आपको कैसे भी करके यह पता लगाना है की यह गाड़ी किस राज्य में रजिस्टर हुई है। आरटीओ ऑफिस को ट्रेस करने के लिए देख सकते हैं कि यह कार कहां से रजिस्टर हुई है।

रजिस्ट्रेशन नंबर जानने के बाद हम थोड़ा और आगे बढ़ेंगे और आरटीओ ऑफिस में इंडिकेट कोड का नंबर जानेंगे जैसे कि DL6 खेल खान के नाम से रजिस्टर है या फिर MH02 अंधेरी के लिए या up14 गाजियाबाद के लिए यह सब कुछ आरटीओ के सैंपल है।

आरटीओ ऑफिस लिस्ट को सिटी वाइज डाउनलोड कर लेंगे।

Owner का एड्रेस जानने के लिए FOP (फॉर्म आफ पार्टिकुलर) को जनरेट करना होगा, सबसे पहले आरटीओ को विजिट करें जहां पर गाड़ियां रजिस्टर हुई है और लोकल एजेंट के टच में आए वह आपको फॉर्म ऑफ पार्टिकुलर्स के बारे में बहुत अच्छे से assist करेंगे।

फॉर्म ऑफ पार्टिकुलर्स एक तरह का इंफॉर्मेशन सीट है जो गाड़ियों के रजिस्टर को आरटीओ में बताता है। इसका डिटेल ऐसे हैं जैसे – इंजन नंबर, chasis नंबर, ओनर नेम, ऐड्रेस यह सभी प्रिंट करके पेपर पर दिखा देता है। 

हम कोशिश कर सकते हैं और गाइडेंस ले सकते हैं। कुछ एजेंट से जो हमें फॉर्म ऑफ पार्टिकुलर्स के बारे में बता सकते हैं। यह बहुत महंगा नहीं होता यह केवल 200 से 250 के बीच में काम हो जाता है।

  • Step 3 – अब आपको वेरिफिकेशन कोड को डालना होगा जो उस पेज पर दिया होगा। 
  • Step 4 – उसके बाद चेक स्टेटस पर आपको क्लिक करना है।

जो भी आपने रजिस्ट्रेशन नंबर को इंटर किया है उसके गाड़ी के ऑनर के बारे में यह पेज आपको एक कंप्लीट डिटेल इंफॉर्मेशन देगा। गाड़ी के मालिक का नाम, रजिस्ट्रेशन कब हुआ था, उसका डाटा क्या है, किस सिटी में रजिस्ट्रेशन हुआ है, गाड़ी का मॉडल क्या है, सभी जी रजिस्ट्रेशन नंबर पर देगा।

इतनी डिटेल इनफॉर्मेशन देखकर आप खुद believe नही करोगे की कोई वेबसाइट इतना कंप्लीट इनफॉर्मेशन कैसे दे सकता हैं। यहां तक कि ये ट्रैकिंग मैथड गाड़ी का इंजन नंबर और chassis नम्बर भी बताता है।

लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है की पुरानी गाड़ियों की old registration का इस मैथड पर काम नही करता, क्युकी यह avilable नही दिखाता।

How to Find Car Registration Number In Hindi

आप ठीक वैसे ही इस साइट पर भी सर्च कर सकते हैं। 

  • आप RTO में गाड़ी के ऑनर, डाटा के बारे में पता कर सकते है। आपको फॉर्मेट फॉर्म में msg सेंड करना है – vahan (space)vehical number – 7738299899
    • Example के लिए अगर गाड़ी रजिस्ट्रेशन नम्बर DL6CA0001 हैं। तो आपको इस तरीके से इस mobile नंबर 7738299899 पर sms करना है – VAHAN DL6CA0001
  • आपको केवल 5 मिनट में DZ-VAHAN से sms मिलेगा।
  • लेकिन एक बात हमेशा याद रखें जब भी आप s.m.s. करेंगे वह सभी कैपिटल में होना चाहिए।

यहां गाड़ी किसके नाम पर है कैसे पता करें के बारे में आपने जाना। उम्मीद करते है की आपको ये पोस्ट useful लगी होगी। अगर आपको इस जानकारी के बारे में doubts या queries है तो कमेंट बॉक्स में आप पूछे और इसे शेयर करना ना भूले।


Leave a Comment