Computer Hardware In Hindi हार्डवेयर क्या है और इनके प्रकार बताइये?

Computer Hardware In Hindi – कंप्यूटर ने लोगों की जिंदगी को एक नया आयाम दिया है।कंप्यूटर में मुख्यतः हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर का यूज किया जाता है तो आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि “कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं?”(What is Computer Hardware In Hindi And Types of Hardware)

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है?(Computer Hardware In Hindi)

Computer Hardware In Hindi
Computer Hardware In Hindi

हार्डवेयर-एक सामान्य शब्द है जोकि कंप्यूटर प्रणाली के किसी भी घटक (Component) की उपस्थिति (Physical Presence) का वर्णन करने के लिए, जिसे देखा और छुआ जा सके, के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसमे कम्यूटर केस, Monitor, Keyboard और Mouse भी शामिल है।

इस तरह से प्रिंटर (Printers), मदरबोर्ड (Motherboard), मेमोरी चिप्स(Memory Chips), इलेक्ट्रॉनिक सर्किट (Electroic Circuitry),एक्सपेंशन कार्ड (Expension Card), केबल(Cables) स्विच(Switches) जिसे आप छू कर महसूस कर सकते हैं,वे सभी उपकरण इसमे शामिल है।

हार्डवेयर के प्रकार (Types Of Hardware In Hindi)

हार्डवेयर कंपोनेंट्स (Components) को अक्सर इनपुट,आउटपुट,स्टोरेज या प्रोसेसिंग कंपोनेंट्स के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं।

हार्डवेयर कंपोनेंट्स जो सीपीयू(CPU) का एक अभिन्न हिस्सा नहीं है,उन्हें पेरिफेरल उपकरणों (Peripheral Devices) के रूप में संदर्भित किया जाता है।पेरिफेरल उपकरणों को आमतौर पर इनपुट,स्टोरेज या आउटपुट (जैसे हार्ड डिस्क, कीबोर्ड,प्रिंटर) के लिए उपयोग किया जाता है।

इनपुट डिवाइस (INPUT DEVICE)

एक ऐसी हार्डवेयर डिवाइस है जो यूजर्स इंफॉर्मेशन स्वीकार करती है, इंफॉर्मेशन को इलेक्ट्रिक सिग्नल में कन्वर्ट करती है और उसके बाद प्रोसेसर को संचारित करती है।

इनपुट डिवाइस का मुख्य कार्य मनुष्य को कंप्यूटर के साथ इंटरेक्शन करवाना होता है।उदाहरण के लिए अगर आप कंप्यूटर पर गेम खेल रहे हो तो माउस प्वाइंटर (यूजर इंटरफेस के डिजाइन में एक आम तत्व) के द्वारा आप नेविगेशन कंट्रोल कर सकते हैं।

आउटपुट डिवाइस(Output Devices)

यह कंप्यूटर सिस्टम से इंफॉर्मेशन लेता है और ऐसी रूप में परिवर्तित करता है जिसको मनुष्यों (Humans) द्वारा आसानी से समझा जा सकता है। उदाहरण के लिए मॉनिटर यूजर के लिए प्रोसेसर के द्वारा प्रोसेस किए इंफॉर्मेशन को विसुअल डिस्प्ले (Visual Display) के द्वारा दिखाता है।

प्रोसेसिंग डिवाइस(Processing Devices)

कंप्यूटर के भीतर इंफॉर्मेशन की प्रोसेसिंग के लिए जिम्मेदार कंपोनेंट है।इनमें सीपीयू,मेमोरी और मदरबोर्ड डिवाइस शामिल है।

स्टोरेज डिवाइस (Storage Devices)

यह एक ऐसा कंपोनेंट है जो कंप्यूटर के भीतर डाटा संग्रहित करने की अनुमति प्रदान करता है।इसमे हार्ड डिस्क ड्राइव और कॉम्पैक्ट डिस्क ड्राइव शामिल है।

FULL FORMS IN HINDI OF 150 Unknown WORDS।फुल फॉर्म्स हिंदी

घटक (Compnant)Example(उदाहरण)
इनपुट (Input)ट्रैकबॉल,टच पैड, माइक्रोफोन, कीबोर्ड, सेंसर, माउस, जॉयस्टिक, स्कैनर, वेब कैमरा Etc
प्रोसेसिंग(Processing)मदरबोर्ड ,प्रोसेसर (सीपीयू) ,मेमोरी
आउटपुट (Output)मॉनिटर, प्रिंटर, हैडफ़ोन, स्पीकर, टचस्क्रीन , प्रोजेक्टर इत्यादि
स्टोरेज (Storage)हार्ड डिस्क ड्राइव (HARD DISK DRIVE)

  TABLE:- हार्डवेयर के प्रकार

तो दोस्तो इस आर्टिकल में हमने “Computer Software In Hindi” की जानकारी शेयर की है।यह आपको कैसी लगी कमेंट करके बताये व पोस्ट को शेयर जरूर करें।

Share on:

Leave a Comment