घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? – 5 आसान तरीके

5 आसान तरीके से जाने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? 

कोरोनावायरस आते ही सभी स्कूल और कॉलेज online study की तरफ बढ़ गई हैं उन्होंने ऑनलाइन स्टडी को पढ़ाई का माध्यम बना दिया है यहां हम आपको कुछ स्मार्ट टिप्स बताएंगे जिससे आपको यह क्लियर हो जायेगा कि घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करे?

कोरोनावायरस आते ही सभी स्कूल और कॉलेज face to face टीचिंग को रोक दिया क्योंकि यह safe भी नहीं था और सरकार के आदेश भी थे। उन्होंने ऑनलाइन लेक्चर को बढ़ावा दिया और यह पूरी तरह सुरक्षित है लेकिन कुछ स्टूडेंट के लिए यह बहुत ही चैलेंज साबित हो रहा है।

यह इतना आसान भी नहीं लगता है कि आप अपने क्लास को, अपने सेमिनार को फुल पोटेंशियल के साथ देखो। वह भी ऑनलाइन घर बैठ कर लेकिन, यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिसको फॉलो करके आप फुल पोटेंशियल के साथ अपने क्लास को पार्टिसिपेट कर सकते हो और सीख सकते हो।

5 आसान तरीके से जाने घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?
घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

1- जो भी आप learn कर रहे हो उससे इंगेज करो

जब भी हम कोई क्लास या कोई लेक्चर को अटेंड करते हैं तो जाहिर सी बात है हम उसके साथ अपनी नोटबुक भी तैयार करते हैं ठीक वैसे ही ऑनलाइन क्लास में भी होता है, आप उसमें भी जब भी कुछ सुन रहे हो या कुछ वीडियो देख रहे हो तो अपना एक नोटबुक तैयार करके रखो साथ में पेन भी रखो। और कोई कॉर्नर शांति वाला प्लेस रखो जहां कोई आपको डिस्टर्ब ना कर सके।

आप अपने स्टडी शेड्यूल और टाइम टेबल को ध्यान से देखो और उसे देखकर यह कंफर्म करो कि आप जो भी ऑनलाइन लेक्चर या ऑनलाइन सेमिनार को अटेंड कर रहे हों उसके लिए आप पूरी तरीके से तैयार हो या नहीं। जो चीजें आपको समझ में नहीं आ रही है उसको अपने सामने रखो और जिस भी चीज के लिए आप sure नहीं हो उसको पूछकर कंफर्म कर लो।

2- हमेशा अपने ग्रुप चैट से कनेक्ट रहो

आज के टाइम में जब से ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा दिया गया है तब से zoom application टॉप लेवल पर रहा है और साथ ही skype भी टॉप लेवल पर आ चुका है, जिसको आप फ्री में डाउनलोड कर सकते हो और अपने ग्रुप के साथ वीडियो चैट कर सकते हो। इन सभी प्रोग्राम से आप अपने स्टडी टाइम को शेड्यूल कर सकते हो और अपने ग्रुप के साथ रिकॉर्ड कर सकते हो, आप कुछ भी लेक्चर, स्टडी टिप्स शेयर कर सकते हो, आप एक साथ ग्रुप डिस्कशन करके किसी टॉपिक पर अच्छी आइडिया से ले सकते हो।

यह एक बहुत कमाल का आईडिया है अपने क्लास में दूसरे स्टूडेंट से कनेक्ट रहने का। इससे ना केवल अपने आइडिया को उनको बताओगे बल्कि उनकी आईडीया को आप समझोगे। but इतना sure करो कि आप जो भी आईडिया को डिस्कशन कर रहे हो आपके यूनिवर्सिटी कोर्स के अंदर आता हो। उसको आप मेंटेन करके चलो। इसका दूसरा फायदा यह है कि आप सोशली कनेक्ट रहते हो, पढ़ते टाइम आपको यह महसूस नहीं होता कि आप isolate हो चुके हो और इससे आप बोर भी नहीं होते और आपका इंटरेस्ट बना रहता है।

जो भी आप डिस्कशन कर रहे हो उसको पहले से ही प्लान कर लो ताकि आप उस टॉपिक से स्टिक करके रहो और आपका एक- एक पॉइंट क्लियर होता चले। जब आप continue उसी टॉपिक पर बात करते हो और आपका पूरा फोकस केवल उसी टॉपिक पर रहता है तो आप किसी दूसरी unnessary चीजों से डिस्ट्रैक्ट नहीं होते हो।

3- ट्यूटर और लेक्चर्स के टच में रहो

कभी-कभी ऐसा होता है कि अपने ऑफिस के शेड्यूल की वजह से आप लंबे टाइम तक ट्यूटर को देख नहीं सकते। तो आप उनसे कनेक्शन जरूर बना कर रखो उनसे कनेक्शन टूटना नहीं चाहिए। आप हफ्ते में एक बार या हर अल्टरनेट डे पर उन्हें मेल करते रहो और यह जानते रहो कहीं आपके किसी कोर्स में कुछ डेवलपमेंट तो नहीं हुआ। अगर आपके मन में कुछ कंफ्यूजन है, क्वेश्चन है तो आप खुलकर उनसे बातें करो और अपने सभी doubts को पूरी तरीके से क्लियर करो वह आपकी मदद जरूर करते हैं।

और आप साथ ही में सेमिनार और लेक्चर की लीडर से भी कनेक्शन में रहो ताकि आपको पता चले कि आप रीडिंग लिस्ट में अप टू डेट हो या नहीं और क्या आप सही प्लेस देख रहे हो अपने नोट्स और स्लाइड्स के लिए। आप कभी भी hesitate मत हो उनसे कनेक्शन बनाने में, अगर आप वाकई में किसी टॉपिक को लेकर कुछ सीखना चाहते हो तो।

हां, लेकिन साथ में कुछ पेशेंस बना कर रखो। यह मत समझो कि जैसे आपने कुछ क्वेश्चन पूछा या कुछ डाउट क्लियर कि आपको तुरंत रिस्पॉन्स मिलेगा क्योंकि वह बहुत प्रेशर में होते हैं ऑनलाइन लेक्चर को तैयार करने में और आपको देने में। उनके पास काफी प्रेशर होता है। थोड़ा उन्हें टाइम दो ताकि वह आपको रिस्पांस कर सकें।

4- पहले इंश्योर करो कि आपके पास सभी टूल्स हों ऑनलाइन पढ़ाई के लिए

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए सबसे पहले आपके पास well function कंप्यूटर होना चाहिए और एक अच्छा इंटरनेट होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन पढ़ाई को ज्वॉइन भी कर सकते हो या फिर उसे आप तभी आगे continue भी कर सकते हो। बहुत से स्टूडेंट के पास होता है लेकिन कुछ के पास नहीं होता है किसी प्रॉब्लम की वजह से या फिर नॉलेज ना होने की वजह से।

सिंपली आप अपने tutor से कनेक्ट करो या फिर स्टूडेंट सर्विस ऑफिसर से कनेक्ट करो कि कैसे आपको यह सब चीजें प्रोवाइड की जा सकती हैं। हो सकता है कि वहां कुछ लैपटॉप पड़ा हो जो आपको पढ़ाई के लिए उधार दे दे या फिर आप कुछ groups को ज्वाइन कर सकते हो और study online with others कर सकते हो।

5- रेगुलरली थोड़ा सा break लो

हालाकि यह बहुत ही कॉमन एडवाइस है फिर भी अगर आप लिविंग स्पेस पढ़ रहे हो तो यह बहुत ही इंपॉर्टेंट हो जाता है कि आप बीच-बीच में ब्रेक लो। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अगर 9-5 शेड्यूल है तो आप उसे continue स्टिक करके रहो।

ऐसा करने से आपका इंटरेस्ट खत्म हो जाता है और कहीं ना कहीं आपका माइंड बर्न आउट हो जाता है तो पढ़ाई के दौरान थोड़ा सा ब्रेक ले लिया करो जिससे आपका माइंड फ्रेश हो जाता है और आगे आपका पढ़ाई में फिर से मन लग जाता है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने का सबसे मोस्ट इंपोर्टेंट तरीका है क्या पूरे दिन कि स्टडी मैटेरियल को अपने साथ रखो और at the end अपने doubts और क्वेश्चन को क्लियर करके अपने स्टडी को कंप्लीट करो। 

अगर online padhai kaise kare hindi (घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?) से संबंधित आपका कोई सवाल या फीडबैक है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते हैं।


Leave a Comment