Top 10 RICHEST MAN IN THE WORLD दुनिया के 10 अमीर व्यक्ति

TOP 10 RICHEST MAN IN THE WORLD IN HINDI (दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति)

दुनिया में बहुत से Bussniess Person है जो अपनी कंपनी के द्वारा लोगों के जीवन को आसान बनाते है।जैसे कि Facebook कंपनी के फाउंडर “मार्क जुकरबर्ग” ने लोगों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए एक सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाली सोशल मीडिया वेबसाइट को बनाया है,उसी प्रकार आपने कई प्रकार की कंपनियां एप्पल,गूगल आदि कई ब्रांड मौजूद है जो लोगों की जिंदगी को आसान बनाते है।इनकी Brand Value से यह काफी पैसे भी कमाते है और उस संपत्ति के बारे में लोगो की जानने की उत्सुकता हमेशा बनी रहती है।

अगर आप भी दुनिया के अमीर व्यक्तियों (World Richest Persons) के बारे में जानना चाहते है कि वे दुनिया में अमीर लोगों के लिस्ट में किस पायदान पर आते है और दुनिया के इन अमीर लोगो की आय का (Richest Man In The World) Source, Company, Net Worth आदि क्या-क्या है? तो आपको इस आर्टिकल के साथ बने रहिए क्योंकि आज हम आपको दुनिया के उन सभी अमीर व्यक्तियों की बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एक Better Life बनाने के लिए Motivate कर सकते है।

List of Richest Man In The World

Table Format – LIST OF TOP 10 RICHEST MAN IN THE WORLD IN HINDI (दुनिया के सबसे अमीर शख्स)

S.Nनाम(Name)दौलत (NET WORTH){Real TIME) (17/10/2018)
1जेफ बेज़ोस
(Jeff Bezos)
  112 बिलियन $
2बिल गेट्स
(Bill Gates)
  90 बिलियन $
3वारेन बफ़ेट
(Warren Buffett)
86.4 बिलियन $
4बर्नार्ड औरनॉल्ट &फैमिली72.7 बिलियन $
5मार्क जुकरबर्ग59.4 बिलियन $
6अमान्सिओ ओर्टेगा64 बिलियन $
7कार्लोस स्लिम हेलु &फैमिली62.4 बिलियन $
8चार्ल्स कोच
(Charles Koch)
51.3 बिलियन $
9डेविड कोच
(David Koch)
51.3 बिलियन $
10लैरी एलीसिन
(Larry Ellision)
58.8 बिलियन $

LIST OF TOP 10 RICHEST MAN IN THE WORLD IN HINDI AND THEIR NET WORTH, SOURCE OF INCOME,COMPANY (दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची,आय)

दुनिया के Top Richest Man In the world की सूची Forbes के द्वारा जारी की जाती है जो कि Daily Update होती रहती है।यहाँ दी गयी Net Worth भी लिखी गयी Post Date के अनुसार है।

Forbes ने 6 मार्च 2018 को Net Worth के साथ अमीर व्यक्तिओ की लिस्ट जारी की गई थी।जो कि पूरी जानकारी के साथ नीचे दी जा रही है।

जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos)

  • COMPANY:- अमेज़न(Amazon)[FOUNDER]
  • शुरुआत:- 1994
  • Net Worth(दौलत):-112 बिलियन $ (लगभग 8064 अरब रुपये)

जैफ बेजॉस अमेजन कंपनी के फाउंडर है।उन्होंने इस कंपनी को 1994 में एक गेराज से शुरू किया था और Amazon शुरुआत में सिर्फ Online Books बेचने का काम करती थी।

Jeff Bezos, Apple कंपनी के CEO बिल गेट्स को पीछे छोड़कर 112 बिलियन डॉलर की सम्पति के साथ World No.1 Richest Person बने है।

बीते साल में जेफ बेज़ोस की सम्पति में 39.2 बिलियन का Record उछाल देखा गया और वो बिल गेट्स को दूसरे नंबर पर धकेल कर पहली बार दुनिया के Richest Person में नंबर 1 पर आ गए है।

बिल गेट्स (Bill Gates)

  • ComPany:- Microsoft(CoFounder)
  • शुरुआत:- 1975
  • Net Worth:-90 बिलियन $

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को फाउंडर है।यह कंपनी दुनिया की जानी मानी कंपनी है जिसमें दुनियाभर में 70,000 से भी अधिक लोग काम करते हैं।

यह कंपनी मुख्य रूप से सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी है।इसका मुख्य उत्पाद ऑपरेटिंग सिस्टम Windows है।इसी के साथ बिल गेट्स The Bill& Melinda Gates Foundation के चेयर भी है,यह फाउंडेशन लोगो की जीवन और Health को इम्प्रूव करने के लिए कार्य करता है।

वारेन बफ़ेट (Warren Buffett)

  • ComPany:-BerkShire Hathaway
  • Net Worth:-84 बिलियन $

वारेन बुफेट दुनिया के जाने माने इन्वेस्टर है।उन्होंने अपना पहला स्टॉक 11 वर्ष की उम्र में खरीदा था।उनकी कंपनी बर्कशायर हाथवे है।इसी के साथ में वारेन बफ़ेट 60 कंपनियों के मालिक है।

वे अपनी संपत्ति का अब तक 35 बिलियन डॉलर दान कर चुके हैं और अपने 99 परसेंट संपत्ति को Bill& Melinda Gates Foundation को दान करने की घोषणा कर चुके हैं।

बर्नार्ड औरनॉल्ट & फैमिली

  • COMPANY:- LVMH (CEO&CHAIRMAN)
  • Net Worth:-72 बिलियन $

बर्नार्ड अरनॉल्ट 69 साल के हैं और वह पेरिस फ्रांस से हैं।वह Louis Vuitton and Sephora के साथ में मिलाकर 70 कंपनीयो के विशाल साम्राज्य के मालिक है।

मार्क जुकरबर्ग (Mark ZukerBurg)

  • COMAPNY:- Facebook(Founder&Ceo)
  • Net Worth:- 71 बिलियन $

मार्क जुकरबर्ग फेसबुक कंपनी के सीईओ को फाउंडर है।मार्क ने यह कंपनी हावर्ड में रहते हुए 19 वर्ष की उम्र में 2004 में शुरू की थी और हाल ही में अप्रैल 2018 में कैंब्रिज एनालिटिका को डाटा शेयर करने की जानकारी मीडिया में आने के बाद उनके शेयर में भारी कमी के चलते काफी नुकसान हुआ है।

अमान्सिओ ओर्टेगा (Amncio Ortega)

अमान्सिओ ओर्टेगा यूरोप के सबसे रिचेस्ट मैन में से एक है।वो 60% हिस्सेदारी Madrid-listed Inditex में रखते है जिसमे 8 कम्पनीज शामिल है और इनके 7500 स्टोर पूरी दुनिया मे है।

वह अपने इन्वेस्टमेंट के द्वारा हर साल 400 मिलियन डॉलर का लाभांश कमाते है।Ortega इन्वेस्टमेंट रियल एस्टेट में करना पसंद करते हैं।इनकी Net Worth 70 बिलियन $ हैै।

कार्लोस स्लिम हेलु & फैमिली (Carlos Slim Helu & Family)

  • Company:-America Movil(Honorary Chairman)
  • Net Worth:-67 बिलियन $

कारलोस स्लिम हेलू एंड फैमिली मेक्सिको के रिचेस्ट व्यक्ति है जोकि America Movil के चेयरमैन है।यह कंपनी Latin अमेरिका की सबसे बड़ी टेलीकॉम फर्म है।

चार्ल्स कोच (Charles Koch)

  • Company:-Koch Industries(Ceo Chairman)
  • Net Worth:- 60 बिलियन $

चार्ल्स कोच कोच इंडस्ट्रीज के सीईओ एंड चेयरमैन है।यह कंपनी 1967 से अमेरिका की सेकंड लार्जेस्ट प्राइवेट कंपनी है। चार्ल्स कोच के पिता फ्रेड कोच ने 1940 में इस कंपनी की शुरुआत की थी जोकि Heavy Oil को Gasoline में Refining करने का काम करती थी।

डेविड कोच (David Koch)

  • Company:-Koch Industries(Director)
  • Net Worth:-60 बिलियन $

डेविड कोच चार्ल्स कोच के भाई हैं और कोच इंडस्ट्रीज के प्रतिष्ठित डायरेक्टर भी है।उनकी संपत्ति 60 बिलीयन डॉलर रखी गई है और दोनों भाइयों को संयुक्त रूप से आठवें नंबर पर अमीरों की लिस्ट में रखा गया है।

लैरी एलीसिन (Larry Ellison)

  • Company:-Oracle (Ceo)
  • Net Worth:-58.5 Billion $

Larry Orcale Comapny के सीईओ एंड फाउंडर है।उनकी कंपनी सॉफ्टवेयर से संबंधित है।2016 से उनकी कंपनी Cloud Computing में भी कदम रखा है।

तो दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।यह पोस्ट”10 Richest Man in The World (दुनिया के 10 अमीर व्यक्ति)” की लिस्ट में समय के साथ परिवर्तन होते रहते है तो उन्हें यहाँ भविष्य में जानकारी को Update कर दिया जाएगा। अगर आपको यह पोस्ट Helpful लगी हो तो आप इस पोस्ट को आप अपने Friends, Relative को शेयर कर जानकारी से अपडेट रख सकते है।

अगर आप इस ब्लॉग पर लिखना चाहते है तो आप अपनी पोस्ट को हमारे Email “[email protected]” पर भेज सकते है।पोस्ट सही होने पर आपके नाम से उसे यहां शेयर कर दिया जाएगा।


Related Posts

   
About Kavish Jain

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।

4 thoughts on “Top 10 RICHEST MAN IN THE WORLD दुनिया के 10 अमीर व्यक्ति”

Leave a Comment