InfoGraphics क्या है?Online Infographics कैसे बनाये? Top InfoGraphics Submission Site

InfoGraphics Kya hai? Online Infographics कैसे बनाये? List Of Top 4 InfoGraphics Submission Site

आज हम इस आर्टिकल में InfoGraphics के बारे में बात करने जा रहे हैं जो कि इंटरनेट की दुनिया में एक नया ट्रेंड है और इसका इस्तेमाल बहुत ही अधिक मात्रा में Populer Websites और Brands के द्वारा भी किया जा रहा है।InfoGraphics को ऑनलाइन बिज़नेस के लिए भी काम मे लिया जा सकता है और पॉपुलर वेबसाइट और ब्रांड के लिए InfoGraphics Design कर अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है।।

तो तो चलिए जानते हैं “InfoGraphics kya hai? Online Infographics को कैसे Design किया जा सकता है और InfoGraphics को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Top InfoGraphics Submidsion Site कौन कौन सी है और InfoGraphics को बनाने के क्या-क्या फायदे हैं?”।इन टॉपिक्स के बारे में इस Article में बात करने जा रहे है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े व बीच मे मिस ना करें।

InfoGraphics Kya Hai aur Kaise Banaye?
InfoGraphics kya hai?

Infographics Kya hai?इंफोग्राफिक्स क्या है?

इंफोग्राफिक्स को देखने से पता लग रहा है की यह दो शब्दों से मिलकर बना है।

Info=Inforamation और Graphics=Visual Images,और इनका सीधा सा अर्थ है “किसी भी जानकारी को दृश्य रूप में Graphics के माध्यम से समझाना”।

InfoGraphics को सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह एक ऐसी इमेज है जिसमें किसी डाटा,सूचना या तथ्यों को दृश्य रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिससे व्यक्ति को आसानी व तेजी से उस विषय पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी बिना शब्दों के इमेज के द्वारा ही आसानी से मिल जाती है।

InfoGraphics देखने में काफी आकर्षक होते हैं और लोगो को बहुत ही ज्यादा पसंद आते हैं।

InfoGraphics से क्या क्या फायदे है?

इंफोग्राफिक्स के कई कई फायदे है।

  • इंफोग्राफिक्स को डिजाइन कर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है।इसके लिए आप Top Freelancing Sites पर साइन अप कर वहां से ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं।अगर किसी InfoGraphics Company की बात की जाए तो InfoGraphics design के लिए बहुत अधिक पैसे चार्ज किया जाता है,अगर आप कम चार्ज पर ऑनलाइन बनाकर ज्यादा आर्डर प्राप्त कर अच्छे पैसे कमा सकते है।
  • अगर आपको कोई ब्लॉग/वेबसाइट है तो आप इंफोग्राफिक्स के द्वारा लोगों को आकर्षित कर पाएंगे और अपना ट्रैफिक भी इससे बहुत अधिक मात्रा में बढ़ा पाएंगे।Pintrest व अन्य Image शेयरिंग वेबसाइट के द्वारा आप बहुत अच्छा Traffic Infographics से प्राप्त कर सकते है।
  • इंफोग्राफिक्स के द्वारा infographics resume,infographic CV आदि बनाकर अपने Boss को जॉब,इंटरव्यू में आकर्षित कर सकते हैं।
  • इंफोग्रापिक्स का उपयोग लोगो मे जागरूकता फैलाने के लिए किया जाता है।इंफोग्राफिक्स के द्वारा अपनी बात को बहुत ही कम शब्दों में लोगों को समझा सकते है।
  • यह विद्यार्थियों के लिए किसी भी Research,Presentation में बहुत ही सहायक है।

ऑनलाइन टूल्स की मदद से इन्फोग्राफिक्स कैसे बनाये? [How To Make InfoGraphics with Online Tools?]

इंफोग्राफिक्स बनाने के लिए यहां हम कुछ Populer Online infographics maker Tools के बारे में जानेंगे।InfoGraphics बनाने के लिए Creativity के साथ साथ आसान से Photoshop की भी ज़रूरत है।

Canva

Canva एक Online Tool है जिसकी मदद से InfoGraphics व Visual Pics को आसानी से डिज़ाइन किया जा सकता है।Canva पर हज़ारो डिज़ाइन,Fonts,Icons व Image InfoGraphics बनाने के लिए Free उपलब्ध है।इसका प्रीमियम एक्सेस आप 1$ से या इससे ज्यादा में प्राप्त कर सकते है।

Piktochart(पिक्टोचार्ट)

पिक्टोचार्ट भी इंफोग्राफिक्स के लिए एक बेहतरीन Tool है जिसकी मदद से पोस्टर,प्रेजेंटेशन व ग्राफ़िक्स को बनाया जा सकता है। पिक्टोचार्ट पर कई टेम्प्लेट उपलब्ध है और पिक्टोचार्ट के कस्टम एडिटर के द्वारा कई तरह के इंफोग्रापिक्स डिजाइन को बनाया जा सकता है।

InfoGram(इंफोग्राम)

इंफोग्राफिक्स एक फ्री टूल है जिसकी मदद से इंफोग्राफिक्स को डिजाइन किया जा सकता है।इसमें मैप,डाटा आदि के साथ साथ पिक्चर्स, व वीडियो को ऐड करके एक प्रोफेशनल इंफोग्राफिक्स बनाया जा सकता है।

Vizualize

इस Tool के द्वारा एक बेहतरीन InfoGraphics Resume को Design किया जा सकता है।प्रोफेशनल इंफोग्राफिकेस रिज्यूम के द्वारा इस आप अपनी Data को ज्यादा अच्छे से प्रस्तुत कर पाएंगे।यह टूल बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है।

Easel.ly

यह भी एक infographic making tool है।इस पर कई प्रकार के इमेज,फ़ॉन्ट्स व टेंपलेट्स उपलब्ध है।इसकी फ्री वर्जन में 60 Image व 10 Fonts का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन $4 में उपलब्ध है।

Top InfoGraphics Submission Site

अगर आपको InfoGraphics बनाना पसंद है और इसे बिजनेस आइडिया में बदलना चाहते हैं और ज्यादा ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपके बनाये हुए इंफोग्राफिक्स ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे तो आप इसके लिए InfoGraphics Submission Site का उपयोग कर सकते हैं।यहां पर आपको Top 5 Infographics Submission Site के बारे में बताने जा रहे हैं।

Visual.ly

इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर आप अपने इंफोग्राफिक्स को सबमिट कर सकते हैं।एनालिटिक्स के द्वारा Infographics की User Reach का पता कर सकते हैं।वेबसाइट द्वारा इंफोग्राफिक्स बनाये भी जा सकते हैं और उन्हें Sell करने के लिए डाला जा सकता है।

Flicker

फ्लिकर फोटो शेयरिंग के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है,जहां पर अकाउंट बनाकर लोग फोटो शेयरिंग करते हैं।आप यहां पर इंफोग्राफिक्स शेयरिंग कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच एक जगह बना सकते है।

Social Media Site(Pinterest,Reddit)

सोशल मीडिया वेबसाइट Pinterest,reddit etc फोटो शेयरिंग के लिए जाना जाती है।आप यहां से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इंफोग्राफिक्स को शेयर कर पहुँचा सकते है और यहां से अपने ब्लॉग,वेबसाइट आदि के लिए ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट “InfoGraphics kya hai? infoGraphics कैसे बनाए जाते हैं और Infographics Submission Site कौन कौन सी है?”के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको पोस्ट पसंद आई है तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Share on:
Related Posts

1 thought on “InfoGraphics क्या है?Online Infographics कैसे बनाये? Top InfoGraphics Submission Site”

Leave a Comment