Unique Businessmen Elon Musk BioGraphy In Hindi एलोन मस्क का जीवन परिचय

Unique Businessmen Elon Musk BioGraphy In Hindi एलोन मस्क का जीवन परिचय Elon Musk life Story In Hindi

मंगल ग्रह हम आ रहे हैं” यह सुनहरे वाक्य एक ऐसे व्यक्ति के हैं, जो भविष्य में चांद और मंगल ग्रह पर हम इंसानों का घर बनाना चाहता है।इतना ही नहीं उसके ऐसे ऐसे अजीबोगरीब सपने हैं जिसके लिए वह अपनी सारी जमा पूंजी तक लुटाने को तैयार है वो और कोई नहीं बल्कि दुनिया के हर क्षेत्र में महारत हासिल करने वाला शख्स एलोन मस्क है। 

एलोन मस्क के जीवन के बारे में जानने के हर वह व्यक्ति तैयार रहता है जो अपने जीवन मे कुछ अलग करने की व सफलता पाने की चाह रखते है।

आज इस आर्टिकल में हम एलोन मस्क की जीवनी (Elon Musk Biography In Hindi) के बारे में बात करेंगे।

Elon Musk की कहानी किसके लिए है? Elon Musk Life story in hindi

ऐसे लोग जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शामिल होना चाहते हैं और इसके लिए वह कठिन परिश्रम और लगन को नजरअंदाज नहीं करते.

अगर आपमें भी एलोन मस्क जैसा जुनून और दृढ़ इच्छाशक्ति है और आप Elon Musk की जिंदगी उनके संघर्ष के बारे में बहुत करीब से जानना चाहते हैं तो आपको यह कहानी जरूर मोटिवेट करेगी और आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाने में मदद करेगी।

एलोन मस्क का जीवन परिचय Elon Musk BioGraphy in Hindi 

Unique Businessmen Elon Musk BioGraphy In Hindi एलोन मस्क का जीवन परिचय
Elon Musk Biography In Hindi

एलन रीव मस्क जो कि एक South Africa Canada, और America से बिलॉन्ग करने वाले Businessman, Investor, Engineer, और Innovator हैं

वह एक ऐसी शख्सियत हैं जो पैसों के लिए नहीं बल्कि काम बेहतर तरीके से करने के लिए जाने जाते हैं। उनका मानना है कि कामयाब होने के लिए रिस्क लेना बहुत जरूरी है। इसलिए कितना भी बड़ा रिस्क हो वह कभी पीछे नहीं हटते और ना ही कभी अपना समय बर्बाद करते हैं। वह सप्ताह के 120 घंटे काम करते हैं।

वह कहते हैं आपको कुछ कर गुजरना है तो आपको बहुत होना होगा, वरना आप हमेशा खुद को ही दुःखी करते रहेंगे।

एलोन मस्क का शुरुआती जीवन (Starting Life Of Elon Musk Biography In Hindi)

पूरा नाम (Full Name)एलन मस्क
जन्मदिन (Date Of Birth)28 जून 1971
जन्म स्थान ( Birth Palace )प्रिटोरिया, त्रांसवाल, दक्षिण अफ़्रीका
आयु ( Age)49 वर्ष
होम टाउन (Hometown)बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य
राशि ( Star Sign )Cancer
स्कुल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज/युनिवर्सिटी ( Collage/University  )Queen’s University and University of Pennsylvania
शिक्षा ( Education)BS and BA Degree
पेशा (Occupation)उद्यमी, इंजीनियर, आविष्कारक, और निवेशक
राष्ट्रीयता ( Nationality )दक्षिण अफ़्रीका (1971–वर्तमान कनाडा (1989–वर्तमान) संयुक्त राज्य (2002–वर्तमान)  
धर्म ( Religion)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति ( Marital Status )हाँ
नेटवर्थ (Networth)184 बिलियन अमेरिकी डॉलर
Elon Musk Biography In Hindi

उनका जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रीटोरिया में हुआ था. इनकी मां Maye Musk पेशे से एक मॉडल और डाइटिशियन थी. इनके पिता Elon Musk एक इंजीनियर और पायलट थे.

1980 में उनके माता-पिता का तलाक हो गया तब Elon Musk केवल 9 साल के थे। तलाक के बाद माँ इन्हें छोड़ कर चली गई. तब से वह अपने पिता के साथ साउथ अफ्रीका में रहने लगे।

उनके दो छोटे भाई बहन और है उनके छोटे भाई का नाम Kimbal है और उनकी छोटी बहन Tosca जो कि अब एक film producer है।

खैर हम बात कर रहें है elon Musk के बचपन के बारे में

बात है उनके school days की.. जब वह पढ़ाई करने स्कूल जाते थे. Elon Musk पढ़ने में तो बहुत अच्छे थे उन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक था लेकिन स्कूल के बच्चों के साथ उनकी ज़रा भी नहीं बनती थी।

अक्सर उन बच्चों के साथ Elon Musk की मारपीट हो जाया करती थी।वैसे ही एक बार स्कूल की सीढ़ियों पर बैठकर Elon कुछ खा रहे थे। उनके स्कूल के बच्चों और उनमें किसी बात को लेकर कुछ कहासुनी हो गई। बात इतनी बढ़ गई कि नौबत मारपीट तक पहुंच गई। 

स्कूल के बच्चों ने Elon Musk की खूब पिटाई करने के बाद सीढ़ियों से नीचे धकेल दिया जिसके कारण वह बेहोश हो गए। उन्हें इतनी चोटें आई थी कि उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा था और स्कूल में हुई इसी घटना के कारण Elon Musk को अब तक कभी-कभी सांस लेने में दिक्कत हो जाया करती है।

समय यूं ही बीतता गया. Elon Musk जब 10 साल के हुए तो 10 साल की उम्र से उन्हें कंप्यूटर में विशेष दिलचस्पी हो गई इसलिए उन्होंने किताबों की मदद से कंप्यूटर सीखा। इसके बाद कोडिंग और प्रोग्रामिंग करना भी सीख लिया।

12 साल की उम्र में उन्होंने कोडिंग और प्रोग्रामिंग के जरिए एक वीडियो गेम बनाया। इस गेम का नाम उन्होंने ब्लास्ट रखा जिसे उन्होंने एक अमेरिकी कंपनी को मात्र $500 में बेच दिया। इस वक्त उनकी age महज़ 12 साल थी और यहीं से Elon Musk की कमाई का सिलसिला शुरू हो गया।

एलोन मस्क की शिक्षा

इसके बाद Elon Musk आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए और कनाडा की नागरिकता भी हासिल कर ली। वहां उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से फिजिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से इकोनॉमिक्स की डिग्री ली। 

यह पढ़ाई उन्होंने केवल डिग्री पाने के लिए नहीं की बल्कि इस पढ़ाई को उन्होंने अपने जीवन में उतारा भी।”

1995 में Elon ने फिजिक्स में पीएचडी करने के लिए अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और तब अमेरिका में ही उन्होंने इंटरनेट को अच्छी तरह जाना समझा। इस इंटरनेट की दुनिया ने उन्हें इतना आकर्षित किया कि उन्होंने 2 दिनों के बाद ही पीएचडी से अपना एडमिशन वापस ले लिया और अपना पूरा ध्यान इंटरनेट की तरफ लगा दिया।

Related:  ध्यान क्या है और कैसे करे? ध्यान करने के फायदे - Meditation In Hindi

यही वह टर्निंग प्वाइंट था जिसने उनकी किस्मत और समय दोनों को बदल कर रख दिया।

एलोन मस्क का बिज़नेस में सफर

इसके बाद Elon Musk ने अपने भाई के साथ मिलकर एक कंपनी शुरू की. भाई के साथ शुरू की गई उनकी इस पहली कंपनी का नाम zip2 था।

 इस कंपनी में Elon के शेयर 7% थे। यह कंपनी एक न्यूज़पेपर को सिटी गाइड करने का काम करती थी।1999 में जब यह कंपनी बिक गई तब Elon को उसमें अपने शेयर के मुताबिक 22 मिलियन डॉलर मिले।

इसके बाद 27 वर्ष की उम्र में 1999 में ही उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी X.COM जो पैसों का ट्रांजैक्शन करती थी शुरू की.।

उसी वक्त कॉन्फिनिटी नाम की एक और कंपनी वह भी पैसों का ट्रांजैक्शन करती थी. वह कॉन्फिनिटी नाम की कंपनी X.com में merge हो गई। 

आज हम उस कंपनी को PayPal के नाम से जानते हैं। बाद में ebay द्वारा Paypal को खरीद लेने पर Elon Musk को उनके हिस्से के रूप में 165 मिलियन डॉलर मिले।

इसी बीच Elon Musk की जिंदगी में कुछ खूबसूरत पल भी आये। उनकी life में Justine Wilson नाम की एक महिला ने प्रवेश किया जिससे उन्होंने 2000 में शादी कर ली। शादी के बाद उनका पहला बेटा नेवादा 2002 में पैदा हुआ  लेकिन अफ़सोस 10 सप्ताह की उम्र में अचानक एक सिंड्रोम से वह बच्चा मर गया। इसके बाद I.V.F. के जरिए 2004 में उनकी पत्नी जस्टिन ने दो जुड़वा बच्चों ग्रिफिन और जेवियर को जन्म दिया। इसके बाद 2006 में जस्टिन ने ट्रिपल बच्चे डेमियन, सेक्सन और काई को जन्म दिया।

अपने पहले बच्चे के जन्म के दौरान मई 2002 में Elon Musk ने Space Xकी नींव रखी। यह वही कंपनी है जिसने Elon Musk की तकदीर बदल दी।

Elon Musk पिछली दो कंपनियों से अच्छा खासा मुनाफा कमा चुके थे इसलिए उन्होंने स्पेस रॉकेट में हाथ आजमाना चाहा, क्योंकि स्पेस साइंस में उनकी बचपन से गहरी रुचि थी।

2003 वह Russia गए क्योंकि वह अपने काम को अंजाम तक पहुंचाने के लिए 3 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) यानि रॉकेट खरीदना चाहते थे लेकिन उस समय एक रॉकेट की कीमत ही 8 मिलियन डॉलर थी। ऐसे में उन्होंने बैलेस्टिक मिसाइल खरीदने का अपना इरादा बदला और Russia से वापस आ गए.

वह Russia से वापस जरूर आ गए लेकिन उन्होंने अपना स्पेस रॉकेट बनाने का इरादा नहीं बदला. इसके लिए उन्होंने दिन रात एक करके हर तरफ से रॉकेट साइंस के बारे में जानकारी इकट्ठी की. और इंटरनेट पर डीप स्टडी शुरू की. 1 साल कठिन रिसर्च के बाद उन्होंने अपना खुद का एक स्पेस रॉकेट तैयार कर लिया.

इसके बाद उन्होंने Space X कंपनी का निर्माण कर डाला और अपना खुद का रॉकेट लॉन्च किया। रॉकेट लॉन्च करने के बाद वह बहुत मायूस हुए क्योंकि उनका पहला प्रयास असफल गया इसके बाद उनका दूसरा फिर तीसरा प्रयास भी फेल हो गया लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी।उनका आत्मविश्वास बिल्कुल भी नहीं डगमगाया।

इसके बाद उन्होंने अपनी सारी जमा पूंजी लगाकर और असफलता के कारणो पर मंथन करने के बाद रॉकेट में कुछ नए parts डालकर उसमें सुधार किया और चौथी बार रॉकेट लॉन्च किया इस बार वह सफल रहे।

वह कहते थे – “जब कोई काम करना बहुत ही जरूरी होता है, तब चीजे आपके विरोध में होने पर भी, आप वो काम कर देते हैं क्योंकि यहाँ असफलता एक विकल्प है। अगर प्रयास असफल नहीं हो रहे हैं, तो इसका मतलब आप ग्रोथ नहीं कर रहे हैं।”

SpaceX एकमात्र ऐसी एजेंसी है जिसका रॉकेट अंतरिक्ष में जाकर पृथ्वी पर वापस आ सकता है, इस तरह रॉकेट के आने जाने की कड़ी को ही फाल्कन कहा जाता है।

बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने spaceX की स्थापना को लेकर एक गहरा खुलासा किया। उन्होंने कहा था कि मैंने space X कंपनी सिर्फ इसलिए बनाई, क्योंकि मैं इस बात से unsatisfied था कि अमेरिकन स्पेस एजेंसी space exploration को लेकर ज्यादा ambitious क्यों नहीं है? वह क्यों भविष्य को ध्यान में रखकर आगे तक नहीं सोच पा रही है।

मैं उम्मीद करता हूं कि भविष्य में चांद और मंगल ग्रह पर हमारा बेस हो और वहां के लिए भी लगातार फ्लाइट चलें.

SpaceX को U.S.A. गवर्नमेंट द्वारा 2018 में परमिशन मिल गई थी कि वह low earth orbit में अपनी सैटेलाइट लॉन्च कर सकते हैं ताकि वह लोगों को अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करा सके।

Elon Musk का मंगल मिशन 

अब बात करते हैं  Elon Musk के मंगल मिशन के बारे में..

Unique Businessmen Elon Musk BioGraphy In Hindi एलोन मस्क का जीवन परिचय
Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk की कंपनी space X के एक प्रोजेक्ट के तहत साल 2030 तक इंसान के पैर मंगल ग्रह की जमीन पर होंगे। Space X का Starship Rocket भविष्य में हम मनुष्यों को मंगल ग्रह तक पहुंचाने का काम करेगा।

कुछ दिनों पहले इसके लिए पहली बार जब टेक्सास के तट पर Starship Rocket का टेस्ट लांच किया गया था।

Related:  ध्यान क्या है और कैसे करे? ध्यान करने के फायदे - Meditation In Hindi

तब इसके बाद spaceX के फाउंडर Elon Musk ने इस उड़ान के चंद मिनट बाद ही ट्वीट करते हुए लिखा- ” मंगल ग्रह हम आ रहे हैं.”।

उड़ान के कुछ समय बाद रॉकेट का जब तीसरा इंजन लैंडिंग से कुछ के समय पहले ही शुरू किया गया, तब रॉकेट की स्पीड को धीमा किया ही जा रहा था कि तभी रॉकेट में एक विस्फोट हो गया और रॉकेट आग के शोलों में बदल गया।विस्फोट के बावजूद Elon Musk ने इसे सफल प्रयोग करार दिया। 

Elon Musk लाइट की स्पीड से चलने वाला रॉकेट बनाना चाहते हैं, ताकि इसे आसानी से मंगल ग्रह तक भेजा जा सके।इसके लिए Elon Musk कहते हैं कि “भविष्य में चांद और मंगल ग्रह पर हमारा बेस हो. और वहां के लिए लगातार फ्लाइटस चले. मुझे इसका कोई पछतावा नहीं होगा अगर मैं इस मिशन को सफल बनाने के लिए अपनी सारी पूंजी लगा दूं”।

नासा ने भी स्पेस एक्स को स्टरशिप बनाने के लिए 135 मिलियन डॉलर का फंड दिया है. और आज स्पेस एक्स इतना सफल हो चुका है कि नासा सहित अदर स्पेस एजेंसी को अपनी सुविधाएं दे रहा है. Spacex के बनाए गए rockets के जरिए स्पेस एजेंसीज अपने Cargo सैटेलाइट और equipment को अंतरिक्ष में पहुंचाने में मदद कर रहा है.

एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला की शुरुआत और मुश्किलें

अब बात करते है उनकी कंपनी TESLA के बारे में.. यह बात तो सभी जानते हैं कि टेस्ला एक इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी है, जोकि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली कंपनी के रूप में जानी जाती है।

टेस्ला की स्थापना दो इंजीनियर Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने 2003 में शुरू की थी. तब उन दोनों ने कंपनी का नाम महान साइंटिस्ट निकोला टेस्ला के नाम पर टेस्ला रखा। यह कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन बनाती है तब इस कंपनी की फंडिंग में Elon Musk Main Investor थे इसलिए वह tesla कंपनी के Co-Founder बन गए।

Elon Musk के जीवन में उस वक्त बहुत बड़ी मुश्किल आई जब 2008 में आयी आर्थिक मंदी ने कई कारोबारियों को बिल्कुल बर्बाद कर दिया. आर्थिक मंदी में सब की तरह Elon Musk ने भी बहुत तकलीफ उठाई. उनकी लाइफ में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें अपने खर्चे के लिए अपने दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े. कुछ लोग खुले तौर पर टेस्ला के डूबने का इंतजार कर रहे थे।

परेशानियों से जूझते Elon Musk कंपनी को बचाने के लिए अपना सारा पैसा इलेक्ट्रिक कार और स्पेस एक्स में बेहिसाब खर्च कर रहे थे. जबकि उस समय उनके पास पैसों की तंगी थी. उन पर कंपनी को किसी भी कीमत पर बचाए रखने का जुनून सवार था. इस जुनून की वजह से उनकी कंपनी तो बच गई लेकिन उनका परिवार टूट गया.

दरअसल इसी बीच Elon Musk की निजी जिंदगी में भी तूफान आ गया.Elon Musk का ज्यादातर समय टेस्ला और स्पेस एक्स के ऑफिस में बीतता था. वह अपनी पत्नी जस्टिन को बिल्कुल भी समय नहीं दे पा रहे थे. इसलिए जस्टिन ने Elon Musk से अलग होने का फैसला कर लिया और उन्हें 2008 में तलाक दे दिया.

इस घटना ने Elon Musk को तोड़ कर रख दिया. लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी औरतब कंपनी ने 2008 में अपनी पहली कार लांच कर कंपनी को फिर से खड़ा किया.

अब कार की डिजाइन Elon Musk के हिसाब से बनाई जाने लगी. क्योंकि Elon Musk चाहते हैं कि लोग उन्हें एक Investor से ज्यादा इंजीनियर के रूप में जाने.

अब टेस्ला कंपनी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बहुत ही नई Technologies पर काम करती है. इस कंपनी ने अपने बिजनस को चलाने के लिए 6 दूसरी कॉम्पनीस को खरीदा. जिसमें रिवेरा टूल LLC और सोलर सिटी प्रमुख है.

सोलर सिटीके जरिए Elon Musk Sustainable Energy का प्रोडक्शन करना चाहते हैं।दरअसल 2006 में Elon Musk ने अपने चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी में Investment किया और कुछ समय में जब यह कंपनी अमेरिका की दूसरी बड़ी सोलर कंपनी बन गई तब 2013 में इस कंपनी को Musk ने टेस्ला में मर्ज कर लिया.

Elon Musk जब से कंपनी के CEO बने हैं तब से कंपनी द्वारा बहुत ही सस्ती दरों में इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कराया जा रहा है।

अब तो AI यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से टेस्ला Driverless कारें भी बना रही है. अब तो टेस्ला इंडियन मार्केट में भी एंट्री कर रही है.

Elon Musk की दोबारा Love Life

खैर इस आपाधापी के बीच अपनी कंपनियों को संकट से बचाने के बाद सुकून के कुछ पल बिताने, Elon Musk 2010 में जब लंदन गए तो उनकी मुलाकात एक एक्ट्रेस Talulah Riley से हुई। जल्द ही उनकी मुलाकातें प्यार में बदल गई। उन्होंने Talulah को प्रपोज करते हुए कहा कि उनके 5 बच्चों सहित क्या वह उन्हें अपनाना पसंद करेंगी? इस पर Talulah ने मुस्कुराते हुए बड़ी खुशी से हां कर दिया और इस प्रकार 2010 में Talulah Riley से उनकी शादी हो गई।

लेकिन यह शादी कुछ ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई. शादी के 2 साल बाद 2012 में कुछ अनबन के चलते Talulah Riley से किसी कारण से उनका तलाक हो गया लेकिन 2013 में वह फिर से Tallulah के करीब आए क्योंकि उनका मानना था कि बहुत लंबे समय तक नाराज होने के लिए यह जिंदगी बहुत छोटी है और फिर से दोनों ने शादी कर ली. लेकिन 2016 में दोनों एक बार फिर से अलग हो गए।

एलोन मस्क का आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI ) की और रुझान

इसके बाद 2016 में Neuralink Corporation जो कि एक न्यूरो टेक्नोलॉजी कंपनी है, Elon Musk द्वारा बनाई गई है, Neuralink के जरिए Elon Musk मानव मस्तिष्क के अनसुलझे रहस्य और mental diseases को भी समझना चाहते हैं। इसी के तहत कंपनी ने कुछ समय पहले पोंग नाम के एक बंदर पर रिसर्च भी की थी।

Related:  ध्यान क्या है और कैसे करे? ध्यान करने के फायदे - Meditation In Hindi

बंदर के दिमाग में एक ब्रेन चिप implant किया गया, जिसके जरिए बंदर अपने दिमाग से कंप्यूटर पर वीडियो गेम खेलने लगा. इस पर Musk ने ट्वीट कर बताया कि बंदर ब्रेन चिप का इस्तेमाल करके टेलीपैथी की मदद से वीडियो गेम खेल रहा है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह प्रोडक्ट Paralyzed व्यक्ति को भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने की ability देगा. क्योंकि वह उंगलियों की बजाय अपने दिमाग से स्मार्टफोन को ज्यादा तेजी से चला पाएगा।

फिलहाल Neuralink द्वारा विकसित किया जा रहा डिवाइस या इंटरफेस थ्रेट्स टेक्नोलॉजी पर आधारित है जिसे फ्यूचर में human brain में सर्जरी के जरिए ट्रांसप्लांट करने की योजना है.

Paralysis, पार्किंसन से लेकर अल्जाइमर तक की लंबी फेहरिस्त शामिल है.Elon Musk का मानना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों पर हावी ना हो जाए इसलिए इंसानी दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ना जरूरी है. साल के अंत तक यह इंसानों के ब्रेन पर यह चिप implant की जाने लगेगी.

Musk ने कहा इंसान की खोपड़ी से एक टुकड़ा निकाला जाएगा फिर रोबोट के जरिए इलेक्ट्रोडस दिमाग में डाल दिए जाएंगे. और छेद में डिवाइस लगा दिया जाएगा. इसके लग जाने के बाद बस इससे सिर के ऊपर एक जरा सा निशान रहेगा.

इसके अलावा Iron Man कहे जाने वाले Elon Musk की और भी बहुत सी कंपनियां हैं- जैसे DeepMind, OpenAI, The Boring Company।

एलोन मस्क की बनावट व उनकी महत्वकांक्षाएं व उपलब्धियां

हैंडसम से दिखने वाले इस आयरन मैन की लंबाई 6.2 फिट है और इनका I. Q. लेवल 155 है।दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत में शुमार Elon Musk की हैसियत विज्ञान जगत में बीते कुछ सालों में एक सेलिब्रिटी जैसी बन चुकी है।

साइंस और टेक्नोलॉजी से संबंधित वो ऐसे ऐसे प्रोजेक्ट से जुड़े हैं जिन्हें अभी तक हम हॉलीवुड की साइंस फिक्शन फिल्मों में देखते आ रहे हैं।

इसी तरह उनकी निजी जिंदगी भी किसी हॉलीवुड फिल्म से कम नहीं. 2016 में Talulah Riley से तलाक होने के बाद 2018 में Elon Musk की जिंदगी में फिर से एक नई लड़की आयी जिसका नाम Grimes है उनकी ये कैनेडियन गर्लफ्रेंड एक musician है।

Grimes ने उस वक्त यह कहकर सबको चौंका दिया कि वह Elon Musk के साथ डेटिंग कर रही हैं और Elon Musk ने भी खुलासा किया कि Grimes का असली नाम Claire Elise Boucher है लेकिन वो दोनों अब तक शादी के बंधन में नहीं बने हैं।

उनकी इस गर्लफ्रेंड Grimes ने 4 मई 2020 में कोरोना महामारी के दौरान एक बच्चे को जन्म दिया।इस मौके पर Elon Musk ने ट्वीट के जरिए दुनिया को बताया कि उन्होंने अपने बेटे का नाम A-12 रखा है जोकि सिंबल पर आधारित एक बहुत ही अजीबोगरीब नाम है।

सब लोगों ने बच्चे के इस अजीबोगरीब नाम को लेकर खूब मजाक उड़ाया और पूछा कि आखिर इस नाम का क्या मतलब है? तो बच्चे की मां Grimes ने अपने बच्चे के नाम का अर्थ बताया जो कि एक बिजनेस स्ट्रेटजी के आधार पर रखा गया है।

बच्चे के जन्म के कुछ दिनों बाद Elon Musk बर्लिन में जब गीगा फैक्ट्री के दौरे पर थे तभी रिपोर्टरों ने उनसे सवाल किया कि XE A-12 कैसा है? (X Ash A Twelve) यह सुनकर Elon Musk भ्रम में पड़ गए और सवाल दोहराने को कहा। इसके बाद हंसते हुए बोले आप का मतलब है मेरा बेटा.. यह तो पासवर्ड जैसा लग रहा है।

Elon Musk Income And Life Story In Hindi

अगर हम इनकी कमाई की बात करें तो फ़ोर्ब्स के मुताबिक Elon Musk की net worth 2020 में लगभग 27.2 बिलीयन डॉलर थी.. जो कि 2021 की स्टार्टिंग में 185 billion-dollar पहुंच गई. इस प्रकार उनकी 432 मिलियन डॉलर रोजाना की कमाई है.

पिछले कुछ दिनों से Elon Musk की कंपनी ने शेयर की कीमतों में बड़ा उछाल देखा, जिसके बाद कल संपत्ति के मामले में वह पहले पायदान पर पहुंच गए थे जबकि 2017 से अब तक जैफ बेजॉस पहले स्थान पर काबिज है।दरअसल Musk की कंपनी Tesla ने इस साल अपनी मार्केट वैल्यू में काफी बढ़ोतरी की है।

बीबीसी के Reporter जस्टिन रॉयल ने जब ऐलन Elon Musk से एक इंटरव्यू के दौरान पूछा कि आपकी सक्सेस का राज क्या है? तब इसके जवाब में Musk ने कहा मुझे नहीं पता मेरे पास कितनी संपत्ति है? मेरा फोकस तो बस मेरे काम करने के तरीके पर रहता है।तब जस्टिन ने अंदाजा लगाया कि यही नजरिया Elon Musk की सफलता का राज है क्योंकि उनका लक्ष्य पैसा कमाना नहीं बल्कि उनका काम के प्रति दीवानगी है।

दरअसल Elon Musk Electric car industry में क्रांतिकारी बदलाव लाना चाहते हैं। मंगल पर इंसानों की कॉलोनी बसाना चाहते हैं। वैक्यूम टनल में चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेन चलाना चाहते हैं।मनुष्य के दिमाग से A.I. को जोड़ना चाहते हैं। सोलर एनर्जी से दुनिया को चलाना चाहते हैं।

इन सब बातों में एक बात समान है कि यह सभी बातें असंभव सी जरूर लगती है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल नहीं क्योंकि यह सपना उस व्यक्ति का है जो जोखिम लेने में जरा भी नहीं कतराता, जो कड़ी मेहनत और काम के प्रति अपने जुनून, खुद पर विश्वास रखने की ताकत और दृढ़ इच्छाशक्ति के जरिए चुनौतियों को पूरी करता है।

वह कहते हैं कि अगर आप कुछ सौ साल पीछे जाएं तो जिन चीजों को आज हम देखते हैं वह एक जादू जैसी लगती थी लेकिन वही जादू अब सच हो चुका है। मेरी यह सारी योजनाएं भी एक दिन जरूर सच होंगी।

तो अब देखने वाली बात यह होगी कि Elon Musk अपने इन सभी सपनों को कब तक पूरा कर पाते हैं।

 Conclusion Of Elon Musk Biography in Hindi

तो दोस्तो आपको “एलोन मस्क का जीवन परिचय Elon Musk BioGraphy In Hindi” कैसी लगी ,कमेंट में ज़रूर बताये।

में अपने शौक व लोगो की हेल्प करने के लिए Part Time ब्लॉग लिखने का काम करता हूँ और साथ मे अपनी पढ़ाई में Bed Student हूँ।मेरा नाम कविश जैन है और में सवाई माधोपुर (राजस्थान) के छोटे से कस्बे CKB में रहता हूँ।


Leave a Comment