भारत का सबसे बड़ा जिला कोनसा है?bharat ka Sabse bada jila

               
0
88
views

भारत का सबसे बड़ा जिला

यह हम सभी जानते हैं कि राज्यों का संघ है और सभी राज्यों की राजधानी है(INDIA STATES AND CAPITALS IN HINDI) लेकिन एक राज्य भी कई जिलों से मिलकर बना होता है।

भारत में वर्तमान में 33 राज्य हैं और सभी राज्यों में वर्तमान आंकड़ों के अनुसार लगभग 700 से ज्यादा जिले है लेकिन इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है कि भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? 

यह एक बहुत ही सामान्य ज्ञान की जानकारी है जिसका पता सभी को होना जरूरी है।

भारत का सबसे बड़ा जिला कोनसा है?(bharat ka Sabse Bada jila)

भारत का सबसे बड़ा जिला (bharat ka sabse bada jila konsa hai)
भारत का सबसे बड़ा जिला

भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में सातवाँ व जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है। भारत के क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य की बात की जाए तो भारत के गुजरात राज्य में स्थित कच्छ जिला भारत का सबसे बड़ा जिला है जिसका क्षेत्रफल 45612 वर्ग किलोमीटर है यह जिला भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य में है।

यहां का बहुत बड़ा हिस्सा दलदली और रेतीला है और कच्छ को रणभूमि अर्थात रेगिस्तान के रुप में जाना जाता है।इसी के साथ यहां पर हर वर्ष कच्छ महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है।

कच्छ को पर्यटन के तौर पर भी जाना जाता है और कच्छ एक द्वीप के समान है जो कि तीनों ओर पश्चिम में अरब सागर,उत्तर पूर्व में कच्छ के रण औऱ दक्षिण पूर्व में कच्छ की खाड़ी से घिरा हुआ है।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट(भारत का सबसे बड़ा राज्य कोनसा है?) कैसी लगी, हमैं कमेंट के माध्यम से जरूर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here